पैट्रोल पंप पर 100 की बजाय 90 और 110 का डलवाया जा रहा पैट्रोल, जानें क्या है वजह

Edited By Kalash,Updated: 21 Mar, 2024 05:26 PM

oil of 90 and 110 instead of 100 is given at the petrol pump

पैट्रोल पंप पर अक्सर लोग अपने वाहन में तेल डलवाने के लिए 100 रुपए, 200 रुपए या 1 लीटर के हिसाब से पैसे देते थे

अमृतसर : पैट्रोल पंप पर अक्सर लोग अपने वाहन में तेल डलवाने के लिए 100 रुपए, 200 रुपए या 1 लीटर के हिसाब से पैसे देते थे। लंबे समय तक चले इस दौर में 2 महीनों में एक नया परिवर्तन आया है। इसमें पैट्रोल पंप पर विशेष कर दो पहिया वाहन वाले पैट्रोल डालने के लिए अब नए तरीके से पैमेंट करके पैट्रोल डलवाते हैं, जिसमें जिसमें 100 रुपए का तेल डलवाने वाला व्यक्ति 100 की बजाए 110 रुपए अथवा ₹90 का ईंधन डालने की मांग करता है। यह देखकर कई बार हैरानी हो जाती है कि कई लोग तो 160, 170 या 205 रुपए का तेल डालने की भी मांग करते हैं।

देखने में आया है कि सोशल मीडिया पर भी बार-बार इस बात का प्रचार आ रहा है कि पैट्रोल पंप पर पैट्रोल डलवाते समय इस बात का ख्याल रखा जाए, जिसमें 100 या 50 200 रुपए आदि बंधी रकम के मुताबिक तेल डालने से गुरेज करें। ऐसा प्रचार भी हो रहा है कि पैट्रोल पंपों पर कई ऐसे लोग भी हैं, जो इन फिगर के हिसाब से मशीनों में सेटिंग करके बैठे हैं, जिससे तेल कम होने का अंदेशा रहता है। हालांकि इस मामले में कोई वैज्ञानिक तौर पर आधार तो दिखाई नहीं देता, लेकिन खपतकार इस बहम का शिकार हो रहे हैं कि शायद नए तरीके से पैट्रोल खरीदने में कोई बचत हो जाए?

बोतल या पैमाने में पैट्रोल न देना बन रहा है शंका का कारण

आमतौर पर देखने में आता है कि पैट्रोल पंप पर यदि कोई व्यक्ति बोतल अथवा पैमाना लेकर जाए तो वह उसे तेल नहीं देते। इस संबंध में कई पैट्रोल पंप के मालिक अथवा सेल्समैनों से पूछने पर वे यह कारण बताते हैं कि कोई व्यक्ति पैमाने अथवा बोतल में तेल मांगें तो उसे नहीं दिया जाना चाहिए, क्योंकि इसमें किसी आगजनी का खतरा हो जाता है, वहीं दूसरी तरफ कई समझदार खप्तकारों का तर्क है कि पैट्रोल पंप वाले बोतल अथवा पैमाने में तेल, इसलिए नहीं देते, क्योंकि इसमें तेल के माप का खतरा पैदा हो जाता है। उनका कहना है कि यदि किसी ने पैट्रोल का दुरुपयोग करना हो तो वह अपने स्कूटर अथवा मोटरसाइकिल की टंकी में भी तेल भरवा सकता है और बाद में उसे पाइप के रास्ते निकाल भी सकता है। यह बहानेबाजी सिर्फ इसलिए पंप मालिक करते हैं, ताकि टंकी में बचे तेल और पैट्रोल पंप के तेल आपस में मिल जाने पर इसकी जांच नहीं हो सकती कि टंकी में कितना तेल भरा है अथवा पहले कितना था।

पैट्रोल पंप के सैल्समैन भी है असमझ में

पैट्रोल की इस प्रकार मांग से पैट्रोल पंप के सेल्समैन भी दुविधा में पड़े हुए हैं। यदि उनसे यह पूछा जाए कि क्या इस प्रकार की कोई गड़बड़ी हो सकती है? तो इस पर वह कहते हैं कि यह बात उनके समझ में नहीं है, क्योंकि उनका काम तो मीटर रीडिंग देखकर तेल डालना होता है। सेल्समैनों का ठोस उत्तर न देना भी ग्राहकों को और शंका में डाल देता है।

क्या कहते हैं पैट्रोल पंप के मालिक

इस संबंध में पैट्रोल पंप के कई मालिकों से पूछने पर उनका स्पष्ट कहना है कि ऐसी किसी किस्म की कोई मशीन में सेटिंग नहीं है। यह मात्र कुछ शरारती लोग अपने स्वार्थ सिद्ध करने के लिए पैट्रोल पंपों के खिलाफ ऐसे बयानबाजी करते रहते हैं। कोई व्यक्ति कभी भी चाहे तो पैट्रोल चैक करवा सकता है। 5 लीटर का पैमाना हर पंप पर उपलब्ध होता है।

क्या कहते हैं अधिकारी

इस संबंध में जिला फूड सप्लाई अतिरिक्त कंट्रोलर लखविंदर सिंह का कहना है कि वह इस मामले में अवश्य जांच करवाएंगे कि लोगों में ऐसी शंका क्यों पैदा हो चुकी है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!