सावधान: अब सोशल मीडिया पर अपलोडेड आवाज, चेहरा और वीडियो स्कैमर्स के निशाने पर

Edited By Urmila,Updated: 04 Dec, 2023 02:49 PM

now voice face and video uploaded on social media are the target of scammers

सूचना और तकनीकी प्रगति के प्रभुत्व वाले वर्तमान युग में जहां पलक झपकते ही इंटरनैट के माध्यम से लगभग वह सब संभव है जो पहले कल्पना की परिकथा से भी दूर था।

फगवाड़ा  (जलोटा): सूचना और तकनीकी प्रगति के प्रभुत्व वाले वर्तमान युग में जहां पलक झपकते ही इंटरनैट के माध्यम से लगभग वह सब संभव है जो पहले कल्पना की परिकथा से भी दूर था उसके जहां बड़े फायदे हैं तो वहीं स्कैमर्स तेजी से परिष्कृत और भ्रामक हमलों को अंजाम देने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (ए.आई.) की शक्ति का खुलकर दुरुपयोग कर रहे हैं। उनके शस्त्रागार में विभिन्न उपकरणों के बीच, ए.आई.-संचालित आवाज धोखाधड़ी और गहरे नकली वीडियो शक्तिशाली हथियार के रूप में उभरे हैं, जो धोखेबाजों को मासूम व्यक्तियों को हेरफेर करने, गलत सूचना फैलाने और विस्तृत घोटालों को अंजाम देने में सक्षम बना रहे हैं।

स्कैमर्स के लिए आपकी आवाज बहुत बड़ा हथियार

स्कैमर्स के लिए आपकी आवाज बहुत बड़ा हथियार बन गई है। आवाज क्लोनिंग एक ऐसी प्रक्रिया जहां ए.आई. एल्गोरिदम का उपयोग मौजूदा रिकॉर्डिंग के आधार पर किसी व्यक्ति की आवाज को दोहराने के लिए किया जाता है। इस क्लोन आवाज को तब लक्षित व्यक्ति का प्रतिरूपण करने के लिए नियोजित किया जाता है, अक्सर फोन कॉल या अन्य ऑडियो संचार में इन क्लोन आवाजों द्वारा प्राप्त यथार्थवाद का स्तर चौंका देने वाला है, जिससे व्यक्तियों के लिए संचार की प्रामाणिकता को समझना चुनौतीपूर्ण हो जाता है।

सोची-समझी सामाजिक इंजीनियरिंग रणनीति अपना रहे हैं धोखेबाज

ए.आई. वॉयस धोखाधड़ी जटिल रूप से सोशल इंजीनियरिंग रणनीति से जुड़ी हुई है। क्लोन की गई आवाजों का लाभ उठाकर, स्कैमर्स भावनाओं में हैरफेर करते हैं और व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी निकालने के लिए तत्कालिकता या विश्वास की भावना पैदा करते हैं। उदाहरण के लिए, एक स्कैमर संकट में परिवार के सदस्य का रूप धारण कर सकता है, तत्काल वित्तीय सहायता का अनुरोध कर सकता है। यह भावनात्मक हेरफेर स्कैमर की मांगों का पालन करने की संभावना को बढ़ाता है।

चेहरे पर चेहरा लगा वह सब हो रहा जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती

बहुत पुराना हिन्दी गाना है ‘जब भी जी चाहे नई दुनिया बसा लेते हैं लोग एक चेहरे पर कई चेहरा लगा लेते हैं लोग’। शायद जब यह गाना लिखा गया होगा जब ऐसा किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि एक दिन यह वास्तविक जिंदगी की इंटरनैट पर कड़वी हकीकत बनेगा? जानकारों की राय में गहरे नकली वीडियो ने प्रतिरूपण की कला में क्रांति ला दी है, जिससे स्कैमर्स को हाइपर-यथार्थवादी वीडियो बनाने की महारत मिल चुकी है। इन नकली वीडियोज का उपयोग गलत जानकारी फैलाने, प्रतिष्ठा को नुक्सान पहुंचाने, या समर्थन गढ़ने के लिए किया जा सकता है, जिसमें व्यक्तियों और संगठनों दोनों के लिए संभावित गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

जवान लड़के, लड़कियां और महिलाएं रहें सर्तक

नकली वीडियो बनाना तब और भी आसान हो जाता है? जब इसका डाटा सरलता के साथ सोशल मीडिया पर मौजूद हो? और वह भी तब जिसे आपने खुद अपलोड़ किया हो। भोलेपन में जवान लड़के, लड़कियां एवं महिलाएं सोशल मीडिया की विभिन्न साइटस पर अपने निजी वीडियो जिसमें भांति प्रकार की रीलें बना आदि डाल रही है। यह मॉर्डन जीवनशैली का नया फैशन ट्रेंड बन गया है। लेकिन शायद उनको यह नहीं पता है? कि यहीं सामग्री यदि किसी चालबाज स्कैमर्स के हाथ लग गई तो वह इसका क्या नहीं कर सकता है। वह आपके साधारण से दिखने वाले वीडियो का कुछ का कुछ बना सकता है। इसका ज्वलंत उदाहरण भारतीय सिनेमा की कुछ मश्हूर हिरोइनस हो चुकी है।

सावधान रहे और प्रतिष्ठित वीडियो प्लेटफार्मों का ही करें उपयोग

वीडियो सांझा करते या उपभोग करते समय, प्रतिष्ठित और सुरक्षित प्लेटफार्मों को प्राथमिकता दें। ये प्लेटफॉर्म अक्सर गहरी नकली सामग्री का पता लगाने और हटाने के लिए उन्नत एल्गोरिदम और सामग्री मॉडरेशन तकनीकों का उपयोग करते हैं। इसके अतिरक्ति, वे उपयोगकर्त्ता डेटा और गोपनीयता की रक्षा के लिए साइबर सुरक्षा उपायों में निवेश करते हैं।

रिवर्स इमेज और वीडियो सर्च को नियोजित करें

सामग्री की उत्पत्ति को सत्यापित करने के लिए रिवर्स छवि और वीडियो खोज टूल का लाभ उठाएं। गूगल छवियां या विशेष रिवर्स वीडियो खोज इंजन जैसी सेवाएं यह पहचानने में मदद कर सकती हैं कि क्या किसी विशेष वीडियो को बदल दिया गया है या यदि इसी तरह की सामग्री इंटरनैट पर कहीं और मौजूद है। अपने सोशल मीडिया खातों पर गोपनीयता सैटिंग की समीक्षा करें और समायोजित करें। आपकी व्यक्तिगत जानकारी तक पहुंच को सीमित करने से स्कैमर्स को गहरे नकली वीडियो बनाने के लिए आवश्यक सामग्री प्राप्त करने की संभावना कम हो जाती है।

संदिग्ध सामग्री की तुरंत रिपोर्ट करें

होस्टिंग प्लेटफार्म या संबंधित अधिकारियों को संदिग्ध सामग्री की रिपोर्ट करके गहरे नकली वीडियो के प्रसार का मुकाबला करने में सक्रिय भूमिका निभाएं। इस सामूहिक प्रयास में भाग लेकर, आप सभी के लिए एक सुरक्षित ऑनलाइन वातावरण में योगदान करते हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!