अब पंजाब के जिला नवांशहर में नहीं दिखेगी गंदगी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 05 Feb, 2018 04:14 PM

nawanshahr    to check female foeticide hit the headlines

पंजाब का जिला नवांशहर आजकल सुर्खियों में है।  जिले में आब सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट के लिए रास्ता खुल गया है।

नवांशहरः पंजाब का जिला नवांशहर आजकल सुर्खियों में है।  जिले में आब सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट के लिए रास्ता खुल गया है। दरअसल राज्य के खजाने पर बोझ डाले बिना स्थानीय निवासियों ने शहर को साफ रखने के लिए हाथ बढ़ाया हैं।  लोगों द्वारा विरोध करने के बाद यहां ढक्कन लगा डंप तक रखा गया है।  इसके अलावा, जैव उर्वरक कचरे का प्रबंधन करने के लिए पशुधन को अब उत्प्रेरक के रूप में उपयोग किया जा रहा है। बायोडिग्रेडेबल कचरे के प्रबंधन के लिए 100 से अधिक गड्ढों का निर्माण किया गया है, जहां कचरे की परत मवेशियों के गोबर के वैकल्पिक परतों से ढंके हुए हैं।

 

डिग्रेडेबल और गैर-डिग्रेडेबल कचरे को इकट्ठा करने के लिए साइकिल रिक्शा और 10 मोटरसाइकिल-रिक्शा के साथ डिब्बे लगाए गए हैं। नवांशहर नगर निगम समिति के अध्यक्ष ललित मोहन पाठक, जो स्वच्छता अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं, सूक्ष्म स्तर पर व्यक्तिगत रूप से ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की निगरानी करते हैं। स्थानीय निवासियों और व्यापारिक लोगों के प्रायोजन से रिक्शा के लिए उन्होंने धन मुहैया कराया है। इनका कहना है कि हम 50 और गड्ढों का निर्माण कर रहे हैं जिसमें प्रत्येक गड्ढा 10 टन कचरा संभालने की क्षमता रखता है। 

 

एक स्थानीय कारोबारी उमेश सरीन ने कहा, "यह देखने के लिए संतोषजनक है कि पिछले कुछ महीनों में चीजों में काफी सुधार हुआ है और परियोजना में हमारा वित्तीय योगदान मिशन का हिस्सा बन गया है।" स्थानीय  लोगों अनुसार लोगों में कचरे के प्रति जागरूकता भी बढ़ रही है। उनका कहना है कि हमारे पास दस्ताने, रोटरी क्लब से प्रायोजित यूनिफ़ॉर्म हैं जबकि 150 जोड़ी हरे और नीले कचरे के डिब्बे स्थानीय सहकारी चीनी मिल द्वारा प्रायोजित किए गए हैं। "


कचरा प्रबंधन परियोजना का प्रबंधन करने के लिए विशेष रूप से स्थापित नवांशार सेवा सोसाइटी, धन इकट्ठा करने और खर्च करने के लिए जिम्मेदार है।
पाठक ने कहा, "सोसायटी घरों और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों से बेकार कचरे की मात्रा के आधार पर मासिक शुल्क एकत्र करती है और इन संग्रहों का उपयोग खर्चों को पूरा करने के लिए किया जाता है तथा सोसाइटी से जुड़े 55 कर्मचारियों को वेतन अदा करती है।"
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!