Exams के ऐन पहले विभाग ने जारी कर दिए अजीबो-गरीब Order, पढ़ें...

Edited By Vatika,Updated: 04 Jan, 2024 09:26 AM

just before the exams the department issued strange orders

वहीं विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों के माथे पर बोर्ड एग्जाम की तैयारी को लेकर चिंता की लकीरें नजर आ रही हैं।

लुधियाना (विक्की): फरवरी के दुसरे सप्ताह से पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो रही है और इन परीक्षाओं में बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए एक तरफ जहां शिक्षा विभाग द्वारा ‘मिशन 100प्रतिशत : गिव योर बैस्ट’ के रूप में सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए विशेष मुहिम चलाई जा रही है, वहीं दूसरी तरफ अध्यापकों को इन परीक्षाओं में विद्यार्थियों के बेहतर प्रदर्शन और शानदार परीक्षा परिणाम को लेकर कड़े दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं। वहीं इस सब के बीच शायद पंजाब के स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी खुद ही नहीं चाहते कि बच्चे आगामी बोर्ड परीक्षाओं की अच्छे से तैयारी करें और परीक्षा में बेहतरीन नंबर लेकर पास हों जिसके चलते आज विभाग द्वारा एक के बाद एक 3 पात्र जारी करते हुए विद्यार्थियों के लिए स्टडी ट्रिप, साइंस एग्जीबिशन और क्विज मुकाबलों के आयोजन के आदेश जारी कर दिए । इन पत्रों को देख हैरान हुए अध्यापकों ने कहा कि शायद अधिकारी खुद भी असमंजस में हैं। वहीं विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों के माथे पर बोर्ड एग्जाम की तैयारी को लेकर चिंता की लकीरें नजर आ रही हैं।


स्टडी ट्रिप पर उच्च शिक्षा संस्थानों का दौरा करेंगे साइंस स्ट्रीम के विद्यार्थी
राज्य शिक्षा खोज और सिखलाई परिषद द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि मौजूदा सैशन के दौरान 9वीं, 10वीं, 11वीं, 12वीं (केवल साइंस स्ट्रीम) के विद्यार्थियों को पंजाब में मौजूद विभिन्न उच्च शिक्षा संस्थानों का का स्टडी ट्रिप करवाया जाना है। इसमें वह पंजाब के विभिन्न यूनिवर्सिटीज के साथ साइंस सिटी, आई.आई.टी., आई.आई.एस.ई.आर., मैडीकल और इंजीनियरिंग कॉलेजेज आदि का टूर करवाया जाएगा। इस स्टडी ट्रिप के लिए विभाग द्वारा 18 करोड़ रुपए से अधिक के फंड्स भी जारी किये गए हैं। ट्रिप के दौरान बच्चों को रिफ्रेशमैंट भी दी जाएगी। विभाग द्व्रारा सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को इस ट्रिप का समय पर आयोजन करने के आदेश भी जारी किए गए हैं।


5 से 12 जनवरी तक लगेगी साइंस एग्जीबिशन
शिक्षा विभाग को परीक्षाओं से ऐन पहले साइंस एग्जीबिशन की भी याद आ गई है। राष्ट्रीय आविष्कार अभियान के अंतर्गत राज्य शिक्षा खोज और सिखलाई परिषद द्वारा साइंस एग्जीबिशन के आयोजन के संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किए गए हैं जिसके अनुसार छठी से 8वीं कक्षा का 5 जनवरी को ब्लॉक स्तर और 9 जनवरी को जिला स्तर पर साइंस एग्जीबिशन आयोजित किया जाएगा। इसी तरह 9वीं और 10वीं कक्षा के लिए 6 जनवरी को ब्लॉक स्तर और 10 जनवरी को जिला स्तर पर साइंस एग्जीबिशन का आयोजन किया जाएगा जबकि छठी से 10वीं सभी कक्षाओं के लिए राज्य स्तरीय साइंस एग्जीबिशन का आयोजन 12 जनवरी को किया जाएगा। इसके लिए विभाग द्वारा ब्लॉक स्तरीय आयोजन हेतु 11.4 लख रुपए की राशि जारी की गई है, जबकि जिला स्तरीय आयोजन के लिए 9.85 रुपए की राशि जारी की गई है। इसी के साथ राज्य स्तरीय आयोजन हेतु 1.74 लख रुपए की राशि जारी की गई है।

विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देशों में कहा गया है कि ब्लॉक स्तर पर पहली पोजीशन पाने वाली 2 टीमों (छठी से 8वीं कक्षा में इसे एक और 9वीं से 10वीं कक्षा में से एक) के विद्यार्थी मॉडल तैयार करते हुए जिला स्तरीय साइंस प्रदर्शनी में भाग लेंगे, वहीं जिला स्तर पर पोजीशन प्राप्त करने वाली दो टीमों (छठी से 8वीं कक्षा में से एक और 9वीं से 10वीं कक्षा में से एक) को राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में शामिल किया जाएगा। राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन मैरिटोरियम स्कूल लुधियाना में किया जाएगा। स्टेट लैवल पर विज्ञान प्रदर्शनी मेले का प्रबंध जिला शिक्षा अधिकारी (सैकेंडरी शिक्षा) के नेतृत्व में उप0जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी शिक्षा द्वारा किया जाएगा।


16 से 19 जनवरी तक होगी क्विज प्रतियोगिताएं
राष्ट्रीय आविष्कार अभियान के अंतर्गत को शिक्षा विभाग द्वारा 16 जनवरी से 19 जनवरी तक छठी से 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए साइंस, गणित, अंग्रेजी और सामाजिक शिक्षा विषयों पर आधारित क्विज का आयोजन किया जा रहा है। 16 जनवरी को ब्लॉक पर क्विज का आयोजन किया जाएगा, जबकि 18 को जिला एवं 19 जनवरी को राज्य स्तरीय क्विज प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। पहली टीम में तीन सदस्य छठी से 8वीं कक्षा तक प्रति कक्षा एक विद्यार्थी और दूसरी टीम में दो सदस्य 9वीं से और 10वीं कक्षा से एक-एक विद्यार्थी शामिल होंगे। ब्लॉक और जिला स्तर पर इन क्विज मुकाबलों का संचालन और प्रश्न बैंक जिला शिक्षा अधिकारी के नेतृत्व में बी.एन.ओज द्वारा साइंस, गणित, अंग्रेजी विषय के अध्यापकों की सहायता से तैयार किया जाएगा। राज्य स्तरीय मुकाबले का आयोजन मेरीटोरियस स्कूल में किया जाएगा।


तो फिर कब होगी पढ़ाई?
विभिन्न स्कूलों के अध्यापकों ने कहा कि वह एक सर्वांगीण शिक्षा के महत्व को समझते हैं लेकिन स्टडी ट्रिप्स (अध्ययन यात्राओं) और प्रदर्शनियों के लिए अंतिम समय में दिए गए ये निर्देश छात्रों की परीक्षा तैयारी को प्रभावित कर रहे हैं। इस समय विद्यार्थियों के लिए संतुलन की आवश्यकता है जो परीक्षा की तैयारी को प्राथमिकता दे।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!