जालंधर वैस्ट : राजू का नामांकन हुआ रद्द

Edited By Updated: 20 Jan, 2017 02:39 PM

jalandhar west  ajad candidate nominee canceled

विधानसभा हलका जालंधर वैस्ट से बतौर आजाद उम्मीदवार अपना नामांकन-पत्र दायर करने वाले उम्मीदवार राजकुमार राजू का नामांकन रद्द

जालंधर(अमित): विधानसभा हलका जालंधर वैस्ट से बतौर आजाद उम्मीदवार अपना नामांकन-पत्र दायर करने वाले उम्मीदवार राजकुमार राजू का नामांकन रद्द कर दिया गया। राजू का नामांकन रद्द करने के पीछे जो कारण बताया जा रहा है वह यह है कि उन्होंने गलत नामांकन दायर किया था क्योंकि वह तो पहले ही चुनाव आयोग द्वारा अयोग्य घोषित किए जा चुके थे ऐसे में वह नामांकन दायर ही नहीं कर सकते थे। गुरुवार सुबह 11 बजे की गई नामांकन-पत्रों की पड़ताल के दौरान जब यह बात सामने आई तो फौरन उनका नामांकन रद्द करने का आदेश जारी कर दिया गया। राजू द्वारा बतौर कवरिंग कैंडीडेट अपनी पत्नी का नामांकन दाखिल किया गया था मगर उनके नामांकन में प्रपोजल की गिनती कम होने की वजह से उनका नामांकन-पत्र भी रद्द कर दिया गया। इस पूरे मामले में सबसे अहम बात जो सामने आई है वह यह कि राजू को अपने अयोग्य होने की पूरी जानकारी थी मगर उन्होंने जानबूझकर अपना नामांकन दाखिल करते समय इस बात को छिपाया और अपने एफीडैविट में इस बारे में कहीं भी कोई फिक्र ही नहीं किया। 


152 में से 91 नामांकन पाए गए सही, 61 हुए रद्द
पंजाब विधानसभा चुनाव 2017 के लिए जालंधर किाले के 9 विधानसभा हलकों में कुल 152 उम्मीदवारों की तरफ से नामांकन-पत्र दाखिल किए गए थे जिनकी पड़ताल का काम गुरुवार को संपन्न किया गया और इस उपरांत 91 नामांकन सही पाए गए जबकि 61 नामांकन किसी न किसी कारणवश रद्द कर दिए गए। किाला चुनाव अफसर कमल किशोर यादव ने बताया कि नामांकनों की पड़ताल का सारा काम आब्कार्वरों की निगरानी में किया गया और इस अवसर पर उम्मीदवारों के साथ-साथ उनके प्रतिनिधि भी हाकिार रहे। उन्होंने कहा कि आदमपुर हलके से 9, करतारपुर से 12, नकोदर से 10, जालंधर कैंट से 10, जालंधर नार्थ से 12, जालंधर सैंंट्रल से 10, जालंधर वैस्ट से 7, शाहकोट से 11 और फिल्लौर से 10 उम्मीदवारों के नामांकन-पत्र बिल्कुल सही पाए गए। 

किसी तरह से एडजस्ट करने की लगाई गुहार, आर.ओ. ने किया मना
विधानसभा हलका 34 जालंधर सैंट्रल से अपना नामांकन-पत्र दायर करने वाले अपना पंजाब पार्टी के उम्मीदवार मेजर नवजोत सिंह का नामांकन जब आब्कार्वर द्वारा रद्द कर दिया गया तो उनके प्रतिनिधि ने आर.ओ. के पास जाकर इस बात की गुहार लगाई कि किसी तरह से उनके नामांकन को एडजस्ट कर लिया जाए। मगर आर.ओ. राजीव वर्मा ने साफ तौर पर इंकार करते हुए कहा कि वह बेबस हैं और इस मामले में कुछ नहीं किया जा सकता क्योंकि प्रपोकारों की गिनती कम है और एक ही प्रपोकार का 2 बार नाम लिखा गया है। अपना पंजाब पार्टी की तरफ से कई लोगों ने किसी तरीके से उनका नामांकन रद्द न किए जाने को लेकर आर.ओ. को फोन किए मगर उन्होंने सख्ती बरतते हुए स्पष्ट इंकार कर दिया। 


चुनाव आयोग द्वारा जारी अयोग्य उम्मीदवारों की लिस्ट में है राजू का नाम : हरबीर सिंह
विधानसभा हलका वैस्ट के आर.ओ. (रिटॄनग अफसर) हरबीर सिंह ने बताया कि राजकुमार राजू का नाम चुनाव आयोग द्वारा चुनाव लडऩे से अयोग्य (डी-बार) उम्मीदवारों की लिस्ट में पी.बी. 84 नं सीरियल में पाया गया क्योंकि इनकी तरफ से अपने खर्चे का हिसाब आयोग के पास नहीं दिया गया था। इसके पश्चात आब्कार्वर के ध्यान में सारा मामला लाने के बाद नामांकन रद्द करने की कारवाई की गई। उन्होंने कहा कि राजू वैसे ही चुनाव नहीं लड़ सकता था उसके ऊपर जो नामांकन उसकी तरफ से दायर किया गया था उसमें भी केवल 9 प्रपोजल थे जिस कारण उसका नामांकन रद्द होना ही था। 


जानकारी छिपाने के बारे में ली जाएगी लीगल राय, बाद में होगी कार्रवाई : डी.सी.
किाला चुनाव अफसर कम डी.सी. कमल किशोर यादव से जब इस बारे में बात की गई तो उन्होंने कहा कि राजकुमार राजू ने जानकारी छिपाई है, इसको लेकर लीगल राय ली जाएगी और अगर चुनाव आयोग द्वारा आगे किसी प्रकार की कोई कार्रवाई करनी बनती होगी तो अवश्य की जाएगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!