अवैध कब्जे करके कुछ एस तरह मिटाया ड्रेन का नामो -निशान

Edited By Updated: 16 Feb, 2017 11:00 AM

illegal possession on the drain

गांव संधू कलां के लोग ड्रेन पर किए अवैध कब्जों के कारण गत कई वर्षों से भारी परेशानी का सामना कर रहे हैं परंतु प्रशासन मूक दर्शक बनकर आंखें मूंद कर बैठा है।

बरनाला (ब्यूरो): गांव संधू कलां के लोग ड्रेन पर किए अवैध कब्जों के कारण गत कई वर्षों से भारी परेशानी का सामना कर रहे हैं परंतु प्रशासन मूक दर्शक बनकर आंखें मूंद कर बैठा है। इसलिए आज गांव संधू कलां की समूह पंचायत ने एकत्र होकर प्रशासन को ड्रेन पर किए अवैध कब्जे को छुड़वाने के लिए चेतावनी देते हुए कहा कि यदि 2 दिनों में अवैध कब्जे न छुड़वाए गए तो किसान यूनियन का सहयोग लेकर बड़े स्तर पर धरना लगाया जाएगा। 

क्या कहते हैं गांव वासी 
गांव वासियों व पंचायत जिनमें अधिकारित सरपंच सुखचैन सिंह, जगराज सिंह पंच, बहादुर सिंह पंच, बलवीर सिंह पंच, जसपाल सिंह पंच, मा. मेहताब सिंह, राज सिंह, भान सिंह आदि ने कहा कि जब गांव में बारिश होती है तो यह ड्रेन भर जाती है और आगे पानी का निकास न होने के कारण गंदा पानी फसलों पर मार करता है व कई बार तो दोबारा फसल बीजनी पड़ती है। फसलों के नुक्सान से बचने के लिए गांव के किसानों ने गांव के अंदर से आ रहे गंदे पानी का नाला जो इस ड्रेन में पड़ता है, को बांध बनाकर बंद कर दिया जिससे फसलों का नुक्सान तो बच गया परंतु गंदा पानी नाले से ओवर फ्लो होकर सड़कों पर आ गया है जिस कारण सड़क बुरी तरह टूट चुकी है। 

गांव वासियों की ओर से प्रशासन पर लगाए गए मिलीभगत के कथित आरोप 
गांव वासियों ने उक्त विभाग के अधिकारियों पर आरोप लगाते हुए कहा कि जिन किसानों ने अवैध कब्जे किए हुए हैं वह उक्त विभाग के अधिकारियों को कब्जा न हटाने के लिए कथित तौर पर महीना भी देते हैं जिस कारण प्रशासन इन अवैध कब्जों की ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। गांव वासियों के अनुसार 3 नवंबर 2014 को नीरज कुमार एस.डी.एम. कैनाल डिवीजन फिरोजपुर ने टीम सहित गांव संधू कलां पहुंचकर जमीन की निशानदेही भी की थी। इसके बाद 25-6-2015 को डी.सी. बरनाला को फिर दख्र्वास्त दी गई व जिसके बाद ए.डी.सी. बरनाला प्रवीन कुमार, बी.डी.सी.ओ. लैलिन गर्ग व एस.डी.ओ. अमृत लाल गर्ग ने ड्रेन का दौरा किया व जल्द अवैध कब्जे हटाने की बात कही, परंतु फिर भी कोई हल न हुआ। फिर 8/2/2017 को डी.सी. बरनाला को फिर गांव की पंचायत की ओर से दख्र्वास्त दी गई परंतु कोई अधिकारी नहीं पहुंचा। गांव की पंचायत ने कैनाल लाइङ्क्षनग उपमंडल फरीदकोट को भी इस अवैध कब्जे संबंधी लिखित शिकायत दी थी व 12-10-2016 को उपमंडल कैनाल लाइनिंग फरीदकोट की ओर से केवल लिखित खानापूर्ति करते हुए गांव संधू कलां की पंचायत को पत्र नंबर 87-88 भेज यह आदेश दिए गए थे कि जिन किसानों ने कब्जे किए हैं वह कब्जे छोड़ दें व सरकारी जगह पर कोई फसल ने बीजी जाए। 

आर.टी.आई. द्वारा भी हुआ अवैध कब्जे का खुलासा 
गांव संधू कलां के बलविंद्र सिंह ने बताया कि उन्होंने 6-1-2015 को डी.सी. बरनाला को आर.टी.आई. भेजकर ड्रेन बाबत जानकारी मांगी तो मिले जवाब में बताया गया था कि ड्रेन की कुल लंबाई 40,400 फीट है व इस पर 8 पुल बने हुए हैं

क्या है पूरा मामला 
गांव के गंदे पानी के निकास के लिए 1994 में गांव संधू कलां से यह ड्रेन निकाली गई थी जिसे संधू कलां से फूलेवाला, ढिपाली आदि गांवों को होती हुई गांव भाईरूपा में जा रही ड्रेन के साथ मिलाया गया था व उस समय की सरकार की ओर से कैनाल डिवीजन गिद्दड़बाहा व फिरोजपुर ने किसानों से ड्रेन के लिए जमीन एक्वायर की थी व उनको मुआवजा भी दिया गया था परंतु ड्रेन के निर्माण से 3 वर्ष बाद उक्त गांवों के किसानों ने फिर से जमीन पर कब्जा करके फसल की काश्तकारी शुरू कर दी व उसके बाद अब तक ड्रेन बंद हो चुकी है व लोगों की ओर से ड्रेन रोकने के कारण ड्रेन किसी-किसी जगह से ही नजर आती है। 

प्रशासन के अधिकारी कई बार देख चुके हैं मौका
गांव वासियों की ओर से ड्रेन की खुदाई के लिए डी.सी. बरनाला को 9-9-2013 को दख्र्वास्त दी गई थी जिस पर उस समय डी.सी. ने पत्र नंबर 1378 लगाकर एस.डी.एम. तपा को मार्क कर 5 दिनों में रिपोर्ट मांगी थी परंतु उसके बाद कोई पूछताछ नहीं हुई।
 

गांव वासियों की ओर से संघर्ष का ऐलान 
गांव की पंचायत व गांव वासियों ने प्रशासन को सख्त शब्दों में चेतावनी दी कि ड्रेन की खुदवाई के लिए 17 फरवरी से धरना लगाया जाएगा व जिसकी जिम्मेदारी केवल प्रशासन की होगी। इस मौके पर भान सिंह, बलविंद्र सिंह, मक्खन सिंह, जग्गा सिंह, विक्की सिंह, निक्का सिंह व अन्य उपस्थित थे। 

क्या कहते हैं डी.सी. 
डी.सी. बरनाला ने कहा कि यह मामला मेरे ध्यान में नहीं है और मैं इस संबंधी ड्रेन विभाग से पता करता हूं यदि किसी व्यक्ति की ओर से ड्रेन पर अवैध कब्जा किया हुआ है तो उस पर बनती कार्रर्वाई की जाएगी। 

क्या कहना है एक्सियन ड्रेन विभाग संगरूर का 
इस संबंधी एक्सियन शेर सिंह ने कहा कि इस संबंधी आप ड्रेन इंचार्ज बरनाला रणजीत सिंह से बात करें। 

क्या कहना है ड्रेन इंचार्ज रणजीत सिंह बरनाला का 
ड्रेन इंचार्ज रणजीत सिंह बरनाला ने कहा कि यह हमारे अधिकार क्षेत्र में नहीं आप इस संबंधी एक्सीयन ड्रेन विभाग फरीदकोट से बात करें।

क्या कहना है एक्सियन ड्रेनेज विभाग फरीदकोट का
इस संबंधी एक्सीयन ड्रेनेज विभाग फरीदकोट बलदेव सिंह संधू ने कहा कि यह मेरे क्षेत्र में नहीं आती मेरा एरिया केवल बरगाड़ी तक ही है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!