घुटनों के दर्द से हैं परेशान! इन नुस्खों से मिलेगा झटपट आराम

Edited By Kalash,Updated: 27 Feb, 2024 04:57 PM

home remedies for knee pain

बढ़ती उम्र के साथ-साथ शरीर में कई तरह की कई समस्याएं होने लगती हैं। ऐसी ही एक समस्या घुटनों के दर्द की है

पंजाब डेस्क : बढ़ती उम्र के साथ-साथ शरीर में कई तरह की कई समस्याएं होने लगती हैं। ऐसी ही एक समस्या घुटनों के दर्द की है। इसके गठिया की समस्या, शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना, मोटापा बढ़ना, जोड़ों के बीच में से ग्रीस खत्म होना, शरीर में विटामिन-सी, विटामिन-डी और कैल्शियम की कमी होना आदि कई कारण हो सकते हैं। कुछ लोग दर्द राहत पाने के लिए पेनकिलर दवाओं का सेवन करते हैं पर इससे सिर्फ कुछ देर के लिए ही राहत मिलती है और साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। हांलाकि कुछ घरेलू नुस्खे भी है जिसके इस्तेमाल से दर्द से राहत मिल सकती है।  

मेथी दाने से दर्द करें दूर

घुटनों में दर्द की समस्या को दूर करने के लिए मेथी का दाना लाभकारी हो सकता है। इसके लिए आधा चम्मच मेथी पाउडर सुबह और शाम गर्म पानी ले साथ लें। इससे दर्द से काफी आराम मिलेग।

PunjabKesari

शहद, घी और त्रिफला

शहद के साथ त्रिफला पाउडर का सेवन करने से दर्द से आराम मिलेगा। 1/2 चम्मच त्रिफला पाउडर, 1 चम्मच शहद और 1/2 चम्मच देसी घी का मिश्रण ले और रोज सुबह इसका सेवन करें। 

हल्दी वाला दूध

घुटने के दर्द से राहत पाने के लिए आप हल्दी के दूध का सेवन कर सकते हैं। एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर रात में सोने से पहले पीएं। इस दूध का सेवन करने से दर्द से आपको राहत मिलेगी। 

PunjabKesari

एलोवेरा

घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा जेल में थोड़ा सा हल्दी पाउडर मिक्स करें और इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे दर्द और सूजन कम हो सकती है।

PunjabKesari

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here   

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!