HIV Positive महिलाएं दे सकती हैं स्वस्थ बच्चों को जन्म, PGI बना वरदान

Edited By Kamini,Updated: 11 Mar, 2024 03:24 PM

hiv positive women can give birth to healthy children

ह्यूमन इम्यूनो डेफिशियेंसी वायरस (HIV) की बीमारी ने जहां दहशत मचाई हुई है वहीं पीजीआई चंडीगढ़ इसे कम करने में कामयाब साबित हो रहा है।

पंजाब डेस्क : ह्यूमन इम्यूनो डेफिशियेंसी वायरस (HIV) की बीमारी ने जहां दहशत मचाई हुई है वहीं पीजीआई चंडीगढ़ इसे कम करने में कामयाब साबित हो रहा है। यानि की एचआईवी से ग्रसित महिलाएं अब सप्रेस्ड वायरल लोड्स के जरिए स्वस्थ बच्चों को जन्म देने लगी हैं। इस सेंटर में चंडीगढ़ ही नहीं बल्कि पंजाब, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा व जम्मू-कश्मीर के मरीजों को भी ट्रीटमेंट किया जाता है। इस सेंटर में  सीडी4 (CD4) व एचआईवी (HIV) वायरल लोड टेस्ट फ्री में किया जाता है। 

यह भी पढ़ें : पंजाब में सनसनीखेज वारदात, साली के इश्क में अंधे जीजा ने किया रूंह कंपा देने वाला कांड

पीजीआई के एआईरटीसी के ताजा आंकड़ों के अनुसार जनवरी 2024 से एचआईवी से प्रभावित 97 प्रतिशत मरीजों को सेंटर में एंटीरेट्रोवायरल ट्रीटमेंट दी जा रही है जिसका बेहतरीन रिजल्ट देखने को मिला। इस ट्रीटमेंट के जरिए न सिर्फ वायरस को आगे बढ़ने से रोका जाता है और इससे मरीजों पहले की तरह स्वस्थ्य होने में भी मदद मिलती है। मिली जानकारी के अनुसार अब तक 86 प्रतिशत लोग स्वस्थ्य भी हो चुके है। वहीं सप्रेस्ड वायरल लोड्स के जरिए एचआईवी ग्रसित महिलाएं स्वस्थ बच्चों को जन्म दे रही है। जन्म के दौरान बच्चो की रिपोर्ट नेगटिव आ रही है। मिली रिपोर्ट के के अनुसार पिछले 2 सालों में एचआईवी पॉजीटिव महिलाओं ने 140 बच्चों को जन्म दिया है जिनमें से सिर्फ 2 ही एचआईवी पॉजीटिव पाए गए। 

यह भी पढ़ें : Congress Working Committee की आज अहम मीटिंग, पंजाब के सांसदों को लेकर हो सकती है चर्चा

एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि चंडीगढ़ में एचआईवी केयर सेंटर फरवरी 2018 से चल रहा है। उन्होंने कहा कि ओपीडी में आने वाले सभी महिलाओं का एचआईवी टेस्ट किया जाता है जिन महिलाओं की रिपोर्ट पॉजीटिव आती है उन्हें दवाइयों रखा जाता है। सप्रेस्ड वायरल लोड्स को काम करने में करीब 6 महीने का समय लगता है। लेकिन स्वस्थ्य रहने के लिए उन्हें सारी उम्र दवाइयां लेनी होगी। इसके बाद पैदा होने वाले बच्चों को 6 महीने तक दवाइयां दी जाती है। पीजीआई चंडीगढ़ में एंटीरेट्रोवायरल ट्रीटमेंट सेंटर में एचआईवी मरीजों की संख्या में कमी आई है। 2017 में 1265 मरीजों ने सेंटर में रजिस्ट्रेश करवाया और 2023 में  326 रह गया है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!