सरकारी अध्यापक कर रहे स्कूलों में डॉक्टर की ड्यूटी?

Edited By somnath,Updated: 19 Oct, 2018 06:43 PM

government teachers doing doctor s duty in schools

नैशनल हैल्थ मिशन के तहत सरकारी स्कूलों में हर छह महीने बाद बच्चों का चैकअप कर रिपोर्ट कार्ड भरे जाते हैं और यह रिपोर्ट कार्ड भरे जाते हैं अध्यापकों द्वारा। इस रिपोर्ट कार्ड में बच्चों की लगभग 30 बीमारियां दर्ज हैं और उन्हें मुफ्त इलाज सुविधा दी जाती...

शेरपुर, बरनाला(सिंगला): नैशनल हैल्थ मिशन के तहत सरकारी स्कूलों में हर छह महीने बाद बच्चों का चैकअप कर रिपोर्ट कार्ड भरे जाते हैं और यह रिपोर्ट कार्ड भरे जाते हैं अध्यापकों द्वारा। इस रिपोर्ट कार्ड में बच्चों की लगभग 30 बीमारियां दर्ज हैं और उन्हें मुफ्त इलाज सुविधा दी जाती है। यही नहीं बच्चों को दूसरे अस्पताल में रैफर भी इन्हीं अध्यापकों द्वारा किया जाता है।

गांव खेड़ी खुर्द में मा. कुलवंत सिंह पंजगराईआं ने जानकारी देते हुए रैफर किए बच्चों का विवरण देते हुए कहा कि चैकअप के दौरान एक बच्चे को आंख में टेढ़ापन की समस्या कारण अस्पताल भेजा गया। सारा दिन की परेशानी झेलने के बाद आखिर डॉक्टर के दर्शन हुए और डॉक्टर ने बच्चे को प्राईवेट दुकान से ऐनक लगवा कर 300/-रुपए खर्च करवा दिए, जबकि इलाज मुफ्त होना चाहिए था। ऐसा मुफ्त इलाज हमें नहीं चाहिए। 
ज्यादतार स्कूलों से पता चला है कि अब ताजा स्थिति अनुसार हर छह महीने बाद दी जाने वाली अलबैंडाजोल की गोली भी अध्यापक ही देते हैं। स्कूल में सेहत विभाग से कोई भी कर्मचारी नहीं आता। फैरस सल्फेट और फोलिक एसिड की सप्लाई भी जिला शिक्षा अफसर द्वारा ही स्कलों में की जाती है तथा  रिकार्ड रखने के लिए स्कूलों को रजिस्टर भी जारी किये गए हैं, जबकि यह काम सेहत विभाग का है।  वहीं बच्चों को दवा की कितनी डोज दी जानी है इसके बारे में  कोई दिशा- निर्देश नहीं है। 

SMO की ड्यूटी लगाकर मामले को हल करेंगे:Civil Surgeon 
इस सम्बन्धित जब सिवल सर्जन संगरूर डा. अरुण गुप्ता के साथ बातचीत की तो उहना कहा कि वह अभी ही एस.एम.ओ.  शेरपुर की ड्यूटी लगाके इस मामले के हल के लिए काम करेंगे।

किसी मुलाजिम की ड्यूटी लगाकर समस्या हल करेंगे:SMO
सीनियर मैडीकल अफसर शेरपुर डा. जसवंत सिंह ने कहा कि वह आज बाहर हैं, परन्तु फिर भी वह महकमो के किसी मुलाजिम की ड्यूटी लगाके इसका समस्या का हल करेंगे। उनके साथ यह भी कहा कि इस सम्बन्धित सेहत मुलाजिमों के साथ मीटिंग करके उहना की सारी दवा अपनी हाजरी में देने के लिए हिदायत की जायेगी।

सेहत विभाग से बात करेंगे:BPEO

ब्लाक प्राथमिक शिक्षा अफसर शेरपुर अमर सिंह के साथ बातचीत की तो उहना कहा कि वह इस सम्बन्धित सेहत विभाग के साथ बात करेंगे और अध्यापिका को गोलियों बारे जानकारी देना जरूरी है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!