श्री राम मंदिर का शिलान्यास सर्व समाज से करवाया जाए: जाखड़

Edited By swetha,Updated: 11 Nov, 2019 10:43 AM

foundation stone of shri ram temple should be done by all society jakhar

पंजाब प्रदेश कांग्रेस के प्रधान सुनील जाखड़ ने पंजाब केसरी पत्र समूह द्वारा आयोजित 116वें शहीद परिवार फंड समारोह में कहा कि श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाशोत्सव पर करतारपुर कॉरिडोर के खुलने से आशा की एक नई किरण दिख रही है।

जालंधरःपंजाब प्रदेश कांग्रेस के प्रधान सुनील जाखड़ ने पंजाब केसरी पत्र समूह द्वारा आयोजित 116वें शहीद परिवार फंड समारोह में कहा कि श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाशोत्सव पर करतारपुर कॉरिडोर के खुलने से आशा की एक नई किरण दिख रही है। कल संगत की 72 वर्षों की और सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या की अरदास सुनी गई। जाखड़ ने श्री विजय चोपड़ा से अपील करते हुए कहा कि जिस प्रकार शहीदों के परिवारों के जख्मों को मरहम लगाने की इस मंच के माध्यम से मुहिम चलाई जा रही है, उसी तरह से अपनी कलम की ताकत से आवाज उठाएं कि जिस तरह गुरु अर्जुन देव जी ने हरिमंदिर साहिब का नींव पत्थर मियां मीर से रखवाया था जिससे स्वर्ण मंदिर सदियों तक भाईचारे, अमन-शांति की मिसाल बना रहेगा, उसी प्रकार गुरु अर्जुन देव जी के दिखाए मार्ग पर चलते हुए अयोध्या में श्री राम मंदिर का नींव पत्थर भी सर्व समाज के हाथों रखवाया जाए ताकि देश के भाईचारे में दरारें डालने वालों के मंसूबे इसी नींव के नीचे दब कर रह जाएं। 

जाखड़ ने कहा कि सारा ङ्क्षहदुस्तान मंदिर निर्माण में योगदान डाले ताकि रिश्तों में आई खटास खत्म हो जाए। हम मंदिर-मस्जिद की बात तो करते हैं परंतु भगवान की भावनाओं को नहीं समझ सके। उन्होंने कहा कि वह सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करते हैं जिसने मानवता, भाईचारे व आस्था की लाज रख ली।जाखड़ ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने बार्डर पर कंटीली तार न लगाई होती तो पंजाब में अमन व शांति कायम नहीं हो सकती थी। पाक प्रधानमंत्री इमरान खान की मजबूरियां हैं क्योंकि हमारी तरह वहां लोकतंत्र नहीं है। पाक में सत्ता की बागडोर किसी के हाथ में है और सत्ता को चलाने में पर्दे के पीछे चेहरे-मोहरे कोई और हैं। हम इमरान खान के आभारी हैं जिन्होंने हमें मौका दिया और करतारपुर का रास्ता खोला।

आई.एस.आई. तथा पाकिस्तानी फौज जैसी ताकतें न जाने नैशनल सिक्योरिटी के नाम पर कितना माल अंदर फैंके जा रही हैं। उनकी दुकानें तब तक चल सकती हैं जब तक भारत-पाक के सींग फंसे रहेंगे परंतु हम अपनी आंतरिक सुरक्षा को लेकर निश्चित हैं क्योंकि हमारी लाठी तगड़ी है और हमें  अपनी फौज पर मान है। 

सरकारों को शिक्षा व स्वास्थ्य की तरफ ध्यान देने की जरूरत: धर्मसोत
पंजाब के अनुसूचित जाति कल्याण तथा वन मंत्री साधु सिंह धर्मसोत ने कहा है कि देश की सरकारों को अब शिक्षा व स्वास्थ्य की तरफ ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि ये 2 क्षेत्र ऐसे हैं जहां जनता को सरकार से सबसे अधिक अपेक्षा है। धर्मसोत ने कहा कि लोगों के दर्द को समझने तथा फिर हिम्मत करके उनकी मदद करने का कार्य पंजाब केसरी समूह द्वारा किया गया है। उन्होंने कहा कि अमर शहीद लाला जगत नारायण व रमेश चंद्र जी की हत्या के बाद जिस तरह बाखूबी श्री विजय चोपड़ा ने पत्र समूह का कार्यभार संभालते हुए पीड़ित परिवारों की मदद की वह सबसे अधिक पुण्य का कार्य है। उन्होंने कहा कि देश में आज गरीब वर्ग के लोगों को शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में सरकार से मदद की जरूरत है। देश में अनपढ़ता को खत्म किया जाना चाहिए। धर्मसोत ने कहा कि गरीब वर्ग को आज अगर मुफ्त में दवाई दे दी जाए तो वह दवा के लिए दर-दर नहीं भटकेगा। इसी तरह से अगर गरीब के बच्चे को मुफ्त शिक्षा दे दी जाए तो उसका बोझ और भी हल्का हो जाएगा। 

उन्होंने कहा कि आज देश को जाति व धर्म के नाम पर बांटने की राजनीति बंद होनी चाहिए। पंजाब ने काफी दर्द सहा है तथा बुरे दिनों में निर्दोष लोगों की हत्याएं होती रहीं।  धर्मसोत ने कहा कि देश को आज एकजुट व इकट्ठा रखने की जरूरत है। देश तभी मजबूती के साथ आगे बढ़ सकेगा। उन्होंने कहा कि देश में धर्म के नाम पर राजनीति बंद होनी चाहिए तथा हम सबका निशाना देश को समृद्धि के मार्ग पर ले जाने का होना चाहिए। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि आतंकवाद से प्रभावित परिवारों की मदद करने के लिए भी लोगों में हिम्मत होनी चाहिए। उन्होंने पंजाब सरकार को बधाई देते हुए कहा कि वह भी राज्य में शिक्षा व स्वास्थ्य क्षेत्र की तरफ ध्यान दे रही है तथा राज्य को तरक्की के मार्ग पर ले जाया जा रहा है। 

दान देने की दिशा को बदलने की जरूरत: कुलवंत सिंह धारीवाल
वल्र्ड कैंसर केयर चैरीटेबल सोसायटी के कुलवंत सिंह धारीवाल ने कहा कि पंजाब एक बार फिर आतंकवाद की भांति कैंसर का संताप झेल रहा है। श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव कार्यक्रमों को लेकर 500 लंगर लगाए गए परंतु किसी एक ने भी दवाई का लंगर नहीं लगाया। आज जरूरत है कि हम गुरु नानक देव जी की उन शिक्षाओं पर चलें जिनसे हम दूर चले गए हैं। हमें रात को सोने से पहले दिन भर में किए कामों का हिसाब करना चाहिए। 

आज 95 प्रतिशत लोग दान धर्म स्थानों को करते हैं, दूसरे सभी काम धूम-धड़ाकों से करते हैं, लेकिन  जिन लोगों को वास्तव में सहायता की आवश्यकता है उन्हें कोई नहीं पूछता। इसी कारण पंजाब कैंसर की राजधानी बन चुका है। कोई अस्पताल को दान नहीं देता। आज दान देने की दिशा को बदलना जरूरी है। धारीवाल ने बताया कि कुछ दिनों पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने वल्र्ड कैंसर सोसायटी की 9 बसों को रवाना किया। सोसायटी ने पंजाब के 12,788 गांवों में 9000 गांवों के लोगों का चैकअप सड़कों पर ही कर दिया तथा 7 बड़ी बीमारियों का चैकअप भी वहीं पर किया गया। मैंने दवाइयों का लंगर लगाया न कि जलेबियों का। यहां नेता सड़कें, फंड्स, यहां तक कि गरीबों की दवाइयां तक खा जाते हैं। 

सभी धर्मों से ऊपर देश का कानून: मंगत राम पासला

कामरेड मंगत राम पासला ने कहा कि आतंकवाद के जिस दौर से पंजाब के लोग निकले हैं उसका गवाह हिंद समाचार पत्र समूह का यह सांझा मंच है जिसने पंजाब में अमन व शांति लाने में सबसे बड़ा योगदान डाला। जब हम यहां आने को घर से निकलते थे तब घर वालों को यह कहकर आते थे कि शायद वापस नहीं लौटेंगे। पंजाब का अमन एक दिन में पैदा नहीं हुआ और न ही किसी एक व्यक्ति ने पैदा किया है। पंजाब के शहीदों व लोगों ने अमन-चैन लाने में अपना हिस्सा डाला है। एक धर्म के लिए किसी दूसरे को मारना और ङ्क्षनदा न करने की आवाज इस मंच से उठी थी। 

पासला ने कहा कि आजादी की लड़ाई के दौरान जलियांवाला बाग में गोलियों का सामना करने के दौरान ऐसी शिकायत नहीं मिली कि किसी मुसलमान, सिख व हिंदू ने दूसरे को धक्का मारकर आगे निकलने की कोशिश की हो ताकि वह बच जाए और दूसरा मारा जाए। उन्होंने कहा कि देश की आजादी के बाद सभी धर्मों के लोगों ने धर्मनिरपेक्षता, जम्हूरियत, एक-दूसरे के साथ संवाद रचाने के 3 बड़े स्तम्भ खड़े किए परंतु इन तीनों स्तम्भों पर आतंकवादियों ने हमले किए। इस मंच से आवाज उठी थी कि भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव के देश को कोई बांट नहीं सकेगा। सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने साबित कर दिया है कि सभी धर्मों से ऊपर देश का कानून है। 

कश्मीर में एक भी दिन आयकर विभाग के कार्यालय बंद नहीं किए गए: बिनय कुमार झा

आयकर विभाग लुधियाना के प्रिंसीपल चीफ कमिश्रर बिनय कुमार झा ने कहा कि आयकर विभाग भी राष्ट्र के निर्माण व विकास में अपना योगदान डाल रहा है। उन्होंने कहा कि देश को मजबूत बनाना है तो प्रत्येक व्यक्ति को ईमानदारी से टैक्स का भुगतान करना होगा। झा ने कहा कि उन्हें यह बात कहते हुए खुशी हो रही है कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के जारी रहने के बावजूद एक भी दिन आयकर विभाग के कार्यालय बंद नहीं किए गए। इससे पता चलता है कि आयकर विभाग के अधिकारी व कर्मचारी कितनी निडरता के साथ कश्मीर में खराब हालात के बावजूद काम कर रहे हैं। 

इसी तरह से कश्मीर में जब कर्फ्यू लागू हुआ तो भी विभाग के अधिकारियों ने एक भी दिन अपना काम बंद नहीं रखा। बारामूला में भी आयकर विभाग के अधिकारियों व जवानों ने हमेशा राष्ट्र का तिरंगा ऊंचा ही रखा। झा ने कहा कि सरहद पर जवान देश की खातिर लड़ रहे हैं तथा उस स्थिति में हमें भी अपनी जिम्मेदारी राष्ट्र के प्रति ईमानदारी से निभानी है। 

शहीदों का सम्मान नहीं करने वाले अधिक दिनों तक जीवित नहीं रहते: मेजर जनरल आर.के. सिंह
मेजर जनरल आर.के. सिंह ने कहा कि उन्होंने फौज की 35 वर्षों की सर्विस में अनेक लड़ाइयां देखीं परंतु हमारी एक लड़ाई ऐसी होती है जिसमें हमारे हौसले टूट जाते हैं जब किसी शहीद हुए साथी के परिवार के सामने शोक व्यक्त करना पड़ता है। परिवार पर दुखों का पहाड़ टूटा होता है, साहस नहीं होता कि हम परिवार का सामना भी कर सकें। किसी तरह से मुंह छिपा कर इधर-उधर होने का प्रयास करते हैं। जो देश अपने वीरों की देखभाल नहीं कर सकता वह कभी महान नहीं हो सकता परंतु खुशी की बात है कि हमारे देश व पंजाब में शहीद परिवारों की बेहतर ढंग से देखभाल की जाती है। इस काम को सिरे चढ़ाने में ङ्क्षहद समाचार पत्र समूह व शहीद परिवार फंड का भी सराहनीय योगदान रहा है। 

कश्मीर में आतंकियों के हाथों 40 हजार लोग शहीद हो चुके हैं: कविन्द्र गुप्ता

जम्मू-कश्मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री कविन्द्र गुप्ता ने कहा कि राजनीति में अच्छे लोगों को सामने आना चाहिए। उन्होंने कहा कि लाखों जवानों ने जम्मू-कश्मीर में अपनी शहादतें दी हैं।  गुप्ता ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में लगभग 40 हजार निर्दोष लोगों की आतंकियों ने हत्याएं कीं। कविन्द्र गुप्ता ने कहा कि कश्मीरी भाईचारा आज भी आतंकवाद के खिलाफ लड़ रहा है तथा आने वाले समय में वह उम्मीद करते हैं कि जम्मू-कश्मीर में भी अमन व शांति का माहौल कायम होगा।  उन्होंने कहा कि उनकी ख्वाहिश है कि पूरे ङ्क्षहदुस्तान के लोग एक ही थाली में खाना खाएं। खाना खाते समय यह नहीं देखा जाना चाहिए कि कौन ङ्क्षहदू व कौन मुसलमान। जाति का भी भेद नहीं होना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट का राम मंदिर को लेकर ऐतिहासिक फैसला आया है जिसका सभी धर्मों के लोगों तथा सभी राजनीतिक दलों ने स्वागत किया है। 

बलदेव चावला ने दी इतिहास की जानकारी 
कार्यक्रम में शहीद परिवार फंड समिति के सदस्य डा. बलदेव चावला (पूर्व मंत्री पंजाब) ने आए हुए सभी मेहमानों तथा लाभाॢथयों का अभिवादन करते हुए बताया कि शहीद परिवार फंड की स्थापना 1984 में उस वक्त की गई थी जब पंजाब में आतंकवाद चरम सीमा पर था। डा. चावला ने कहा कि अब तक लगभग 18 करोड़ रुपए की राशि इस अभियान में दानी सज्जनों तथा सहयोगी संस्थाओं द्वारा दान की जा चुकी है तथा इस बात की प्रबल संभावना है कि जब तक शहीद परिवारों को सहायता की आवश्यकता रहेगी तब तक सहयोगी संस्थाएं अपना सहयोग देती रहेंगी। डा. चावला ने शहीद परिवार फंड का इतिहास बताते हुए कहा कि पंजाब केसरी परिवार ने स्वयं भी शहादतें दी हैं जिनमें अमर शहीद लाला जगत नारायण तथा शहीद रमेश चंद्र जी के अलावा ङ्क्षहद समाचार पत्र समूह के अनेक संपादक, पत्रकार और हॉकर भी शामिल हैं। 

शहीद परिवार फंड समारोह का शुभारंभ जालंधर की दीपिका अरोड़ा की मार्मिक कविता के साथ हुआ। मंच संचालन वरिन्द्र शर्मा ने करते हुए शहीद परिवार फंड तथा आए हुए अतिथियों की पृष्ठभूमि के बारे में जानकारी दी। शहीद परिवारों में सहायता सामग्री वितरण के समय मंच संचालन में श्री अवनीश अरोड़ा ने अपना सहयोग दिया। समारोह के अंत में धन्यवाद प्रस्ताव जालंधर के पूर्व मेयर राकेश राठौर ने पेश किया। इससे पहले मुख्यातिथियों मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला तथा केंद्रीय वाणिज्य राज्य मंत्री सोम प्रकाश व पंजाब कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुनील जाखड़ एवं अन्य मंत्रियों का अभिनंदन श्री विजय चोपड़ा, श्री अविनाश चोपड़ा तथा उनके पुत्रों श्री अभिजय चोपड़ा व श्री अविनव चोपड़ा द्वारा किया गया।  

महंत श्री राम सुंदर दास, मंदिर श्री ध्यानपुर ने शहीद परिवार फंड में अपना योगदान डाला जबकि अमृतसर के तिलक राज वालिया (श्री रामशरणम् वाले) ने 51,000 रुपए की राशि शहीद परिवार फंड में दी। अमृतसर के अशोक कपूर लंगर वालों ने आटे का तथा पंजाब राइस मिलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष तरसेम लाल सैनी व देशबंधु कपूर ने चावल का योगदान डाला। इस अवसर पर जम्मू-कश्मीर के आतंकवाद से प्रभावित व सीमावर्ती क्षेत्रों से पलायन करके आए विस्थापितों के लिए राहत सामग्री के 2 ट्रक रवाना किए गए। समारोह में रजिन्द्र शर्मा, राकेश जैन, विपन जैन, गुलशन जैन, केशव राव विज, सुखविंद्र कौर, तानवी छाबड़ा, किरणजीत कौर, संजीव सूद (कोट ईसे खां), अश्विनी बेदी (श्री रामशरणम् लुधियाना) ने भी भाग लिया। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!