आई.सी.पी. अटारी पहुंची अफगानी लहसुन की पहली खेप

Edited By Sunita sarangal,Updated: 11 Oct, 2020 09:50 AM

first consignment of afghani garlic reached icp attari

यह मामला सामने आने के बाद कस्टम विभाग ने करोड़ों रुपयों के चाइनीज लहसुन को जब्त कर लिया और अमृतसर स्थित इंटर नैशनल......

अमृतसर(नीरज): कई वर्षों के अंतराल के बाद आई.सी.पी. अटारी बार्डर पर अफगानी लहसुन की पहली खेप पहुंची है। पंजाब के व्यापारियों ने अफगानिस्तान के प्याज के साथ साथ अफगानिस्तान का लहसुन भी आयात किया है, जिसके दो ट्रक अटारी बार्डर की आई.सी.पी. पर पहुंच गए हैं। यह लहसुन अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से आया है। हालांकि इस समय भारत की सब्जी मंडियों में लहसुन की कोई खास कमी नहीं है लेकिन अफगानी लहसुन सस्ता होने के कारण आयात किया गया है। आई.सी.पी. अटारी पर लहसुन के आयात की बात करें तो पता चलता है कि लहसुन का आयात पिछले वर्षों के दौरान काफी विवादों में रहा है। इससे पहले दिल्ली के व्यापारियों ने जब पाकिस्तान के साथ आयात-निर्यात होता था लहसुन का आयात किया था लेकिन करोड़ों रुपयों का लहसुन पाकिस्तानी नहीं, बल्कि चाइनीज निकला। केन्द्र सरकार की एक जांच एजैंसी ने पाकिस्तान से आयातित लहसुन को चाइनीज लहसुन साबित कर दिया और यह दावा किया कि लहसुन में ड्राईरॉट नामक बीमारी है, जिसके चलते चाइनीज लहसुन भारत में प्रतिबंधित था। 

यह मामला सामने आने के बाद कस्टम विभाग ने करोड़ों रुपयों के चाइनीज लहसुन को जब्त कर लिया और अमृतसर स्थित इंटर नैशनल रेल कारगो में करोड़ों रुपयों के चाइनीज लहसुन को ट्रकों में लादकर अजनाला की एक शूगर मिल में जलाया गया। सरकार के साथ धोखाधड़ी करने वाले व्यापारियों व संबंधित सी.एच.ए. जिसने चाइनीज लहसुन को पाकिस्तान लहसुन बताकर आयात करवाया था, उन पर भी कानूनी कार्रवाई की गई थी हालांकि अब देखना यह है कि इस समय जो अफगानिस्तान का लहसुन आयात किया गया है वह कहीं चाइनीज लहसुन तो नहीं है।

पाकिस्तानी अखरोट के नाम पर आयात किया था अमेरिकन अखरोट
अपने निजी स्वार्थ के लिए भारत के कुछ व्यापारी सरकार को भी धोखा देने का प्रयास करते रहते हैं। आई.सी.पी. अटारी पर होने वाले आयात-निर्यात पर नजर डालें तो इससे पहले एक व्यापारी ने पाकिस्तानी अखरोट के नाम पर अमेरिकन अखरोट का ही आयात कर लिया था, लेकिन कस्टम विभाग के अधिकारियों को इस भनक लग गई और अखरोट की खेप को जब्त कर लिया गया। अमेरिकन अखरोट के मामले की जांच अभी तक जारी है, हालांकि व्यापारी को पैनेल्टी देने के बाद अखरोट की खेप को रिलीज भी कर दिया गया था। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!