किसान सुरजीत सिंह को कृषि कर्मन  पुरस्कार से प्रधानमंत्री मोदी ने किया सम्मानित

Edited By swetha,Updated: 06 Jan, 2020 11:25 AM

farmer surjit singh honored by prime minister modi with krishi karman award

जिला फतेहगढ़ साहिब के गांव साधुगढ़ के अग्रणी किसान सुरजीत सिंह साधुगढ़ को केंद्र सरकार द्वारा कृषि कर्मन पुरस्कार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिया है। इस संबंधी सुरजीत सिंह साधुगढ़ ने बताया कि कर्नाटक के शहर तुमकर में राष्ट्रीय स्तर पर कृषि दिवस...

फतेहगढ़ साहिब(जज्जी,जोगिंदर संधू): जिला फतेहगढ़ साहिब के गांव साधुगढ़ के अग्रणी किसान सुरजीत सिंह साधुगढ़ को केंद्र सरकार द्वारा कृषि कर्मन पुरस्कार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिया है। इस संबंधी सुरजीत सिंह साधुगढ़ ने बताया कि कर्नाटक के शहर तुमकर में राष्ट्रीय स्तर पर कृषि दिवस मनाया गया।

इसमें पंजाब में से सिर्फ उन्हें ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कृषि कर्मन पुरस्कार दिया और 2 लाख रुपए बतौर ईनाम भी दिए।  किसान सुरजीत सिंह ने 20 साल पहले ही अपने खेतों में पराली को आग लगाना बंद कर दिया था और जहरीली खादों का इस्तेमाल भी बंद कर आर्गैनिक खेती शुरू कर दी थी। सुरजीत सिंह ने बताया कि 2001 में उसने अपनी 45 एकड़ जमीन में पराली को आग लगाना बंद किया और 2006 में सारी जमीन को रेनगन (फव्वारा सिस्टम) से पानी लगाना शुरू कर दिया जिससे पानी की बचत होने लगी। 

खेतों में मर्ज करने पर खाद बन जाती है पराली 
सुरजीत सिंह ने बताया कि पराली को खेतों में मिलाने से जमीन की उपजाऊ शक्ति बढ़ती है। उन्होंने कहा कि अगले साल 45 किं्वटल झाड़ हासिल करने का लक्ष्य है। जब से वह आर्गैनिक खेती करने लगे हैं, तब से उनके खर्चे कम हो गए हैं और पानी की बचत भी हो रही है। उन्होंने बताया कि फव्वारा सिस्टम लगाने पर सरकार द्वारा 75 फीसदी सबसिडी दी जाती है। पराली को आग न लगाने से पर्यावरण शुद्ध होता है, जो पराली खेतों में मर्ज की जाती है, वह खाद बन जाती है। पराली जलाने से फसल के मित्र कीट खत्म हो जाते हैं और इससे झाड़ भी घटता है और जमीन की उपजाऊ शक्ति भी कम होती है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!