अब ATM में जमा होगा बिजली बिल

Edited By Updated: 27 Apr, 2017 07:54 AM

electricity bill to be deposited in atm

बिजली उपभोक्ताओं को अपना बिजली का बिल जमा करवाने के लिए लंबी कतारों में लगने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्योंकि आने वाले समय में बिना अतिरिक्त शुल्क दिए उपभोक्ता अपना बिल चुङ्क्षनदा बैंकों की ए.टी.एम्ज में जमा करवा सकेंगे।

जालंधर(पुनीत): बिजली उपभोक्ताओं को अपना बिजली का बिल जमा करवाने के लिए लंबी कतारों में लगने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्योंकि आने वाले समय में बिना अतिरिक्त शुल्क दिए उपभोक्ता अपना बिल चुनिंदा बैंकों की ए.टी.एम्ज में जमा करवा सकेंगे। इसके लिए पावर निगम द्वारा कुछ प्राइवेट व 1 नैशनलाइज बैंक के साथ करार किया जा रहा है। 24 घंटे बिजली का बिल जमा करवाने की सुविधा में उपभोक्ता को कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। इसके लिए बैंकों की मशीनों में बिल जमा करने की ऑप्शन इंस्टॉल करवाई जाएगी। उपभोक्ता अपने डैबिट कार्ड के जरिए राशि का भुगतान कर सकेगा जिसका मैसेज उपभोक्ता के रजिस्टर्ड मोबाइल पर आएगा। इसकी ए.टी.एम. से रसीद भी निकलेगी। पावर निगम द्वारा इसके लिए बैंकों को कुछ राशि अदा की जाएगी। 

8 से 8 तक होगा बिल जमा
पावर निगम पटियाला की तर्ज पर 2 शिफ्टों में बिजली के बिल जमा करवाने का प्रावधान कर रहा है जिससे बिजली उपभोक्ताओं को काफी सुविधा होगी। पटियाला में विभाग द्वारा 2 शिफ्टों में बिजली बिल जमा किए जाते हैं जबकि महानगर जालंधर में केवल 1 शिफ्ट में बिल जमा होते हैं। 2 शिफ्टों में बिल जमा होने से कामकाज करने वाले लोगों को बिल जमा करवाने में किसी तरह की दिक्कत पेश नहीं आएगी क्योंकि वे सुबह 8 से शाम 8 बजे तक बिल जमा करवा सकेंगे। पावर निगम द्वारा बिल जमा करवाने की सुविधा सांझ केन्द्रों पर भी उपलब्ध करवाई गई है जिसकी जानकारी लोगों को नहीं है। बिजली उपभोक्ता अपने नजदीक के सांझ केन्द्र के साथ-साथ डी.सी. ऑफिस स्थित सुविधा सैंटर में भी बिल जमा करवा सकते हैं। 

कई मशीनें बंद, कैंट में चर्च रोड पर लगी नई मशीन
विभाग ने उपभोक्ताओं हेतु सेवक मशीनें लगाने के लिए कुछ कंपनियों के साथ करार किया है जिसमें से 1 कंपनी से करार खत्म होने के कारण शहर की कई सेवक मशीनें बंद पड़ी हैं जिससे उपभोक्ता को बिल जमा करवाने में खासी दिक्कतें पेश आ रही हैं और बिजली घरों में लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं। जो मशीनें चल रही हैं वे उपभोक्ताओं के लिए परेशानी का कारण बनती हैं जिसके चलते इन मशीनों की सुविधा कम जबकि असुविधा अधिक है। मौजूदा समय में बङ्क्षडग़, मॉडल टाऊन इत्यादि की मशीनें चल रही हैं जबकि चिक चिक हाऊस, प्रताप बाग, पठानकोट चौक सहित कई मशीनें बंद पड़ी हैं। जानकारी के मुताबिक पावर निगम अब खुद की मशीनें लगा रहा है जिसे चलाने के लिए ठेके पर कर्मचारी रखे गए हैं। पिछले दिनों विभाग ने आदमपुर बिजली घर व बडिंग़ में मशीन इंस्टॉल करवाई है जबकि अब चर्च रोड पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के पास मशीन लगाई गई है। इस मशीन से कैंट व आसपास के इलाकों के लोगों को सुविधा होगी। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!