Bird Flu का खौफ, अंडे-चिकन के दाम 30 प्रतिशत हुए कम

Edited By Vatika,Updated: 09 Jan, 2021 12:00 PM

egg chicken prices reduced by 30 percent

देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू के दस्तक देने के बाद अब शहर में चिकन व अंडों की बिक्री पर भी असर पडऩा शुरु हो गया है।

चंडीगढ़(राजिंद्र शर्मा): देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू के दस्तक देने के बाद अब शहर में चिकन व अंडों की बिक्री पर भी असर पडऩा शुरु हो गया है। लोगों में खौफ के चलते अंडो व चिकन की बिक्री कम हुई है और साथ ही इसके रेट्स भी 30 प्रतिशत तक नीचे आ गए हैं। इस कारण विके्रता भी परेशान है, क्योंकि पहले ही वह कोरोना की मार झेल रहे थे और अब बर्ड फ्लू के खतरे के चलते फिर से उनका बिजनेस प्रभावित होना शुरु हो गया है। 

बता दें कि कुछ दिन पहले तक अंडे की क्रेट के दाम 190 रुपये तक पहुंच गए थे, लेकिन पिछले कुछ ही दिनों में यह रेट 160 रुपये प्रति क्रेट तक आ गए हैं। अगर बिक्री में आगे भी गिरावट रही तो आने वाले कुछ दिनों में और रेट गिर सकते हैं। इसके अलावा पहले 200 रुपये से ऊपर प्रति किलो तक चल रहे चिकन के दाम अब 150 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गए हैं। इस संबंध में मीट मार्किट एसोसिएशन चंडीगढ़ सेक्टर-21 के प्रधान आशीष कुमार ने बताया कि बरवाला के 70 प्रतिशत अंडों की खपत चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा समेत अन्य राज्यों में होती है। अगर वहां आगे जल्द हालात ठीक नहीं हुए तो उनका बिजनेस पूरी तरह से खत्म हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ का रोजाना 40 से 50 लाख रुपए का बिजनेस हैं और इस सब पर इसका असर पड़ रहा है। यही कारण है कि 40 प्रतिशत बिजनेस उनका प्रभावित होना भी शुरु हो गया है। उन्होंने कहा कि अगर यही हाल रहा तो आगे बिजनेस का उभरना बहुत मुश्किल हो जाएगा। एक अन्य व्यापारी पवन ने बताया कि अभी से उनका बिजनेस इतना प्रभावित होना शुरु हो गया है और आगे क्या हालात इसे लेकर सभी व्यापारियों में डर है। उन्होंने कहा कि रेट्स पहले ही काफी कम हो गए हैं और आने वाले दिनों में अगर और गिरावट आई तो व्यापारियों को काफी नुक्सान झेलना पड़ेगा। बता दें कि इससे पहले कोरोना के चलते हर तरह के बिजनेस पर असर रहा है और चिकन और अंडों का बाजार इससे अभी उभर ही रहा था कि अब बर्ड फ्लू का संकट पैदा हो गया है। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!