जल्द न दिया ध्यान तो शहर बन सकता है कूड़े का ढेर

Edited By Punjab Kesari,Updated: 08 Oct, 2017 01:26 PM

do not give attention  then the city can become a litter pile

भगतांवाला डम्प कूड़े से ओवरलोड हो रहा है व इसी तरह चलता रहा तो एक दिन डम्प पर एक ट्राली कूड़ा फैंकने के लिए भी जगह नहीं मिलेगी।

अमृतसर (रमन): भगतांवाला डम्प कूड़े से ओवरलोड हो रहा है व इसी तरह चलता रहा तो एक दिन डम्प पर एक ट्राली कूड़ा फैंकने के लिए भी जगह नहीं मिलेगी। निगम के पास कूड़े को समेटने के लिए मशीनरी नहीं है जिस कारण डम्प पर पूरी तरह कूड़ा फैल रहा है। सॉलिड वेस्ट प्रोजैक्ट वाले अपनी मशीनरी से डम्प पर वाहन पहुंचाने के लिए अलग रास्ता बनाकर वाहनों को आगे तक ले जाते हैं परन्तु निगम कर्मचारियों के लिए डम्प तक कूड़ा ले जाना मुश्किल हो रहा है।

पिछले कई वर्षों से भगतांवाला डम्प सरकारों के लिए चर्चा का विषय बना हुआ है। गठबंधन सरकार ने डम्प पर सॉलिड वेस्ट प्रोजैक्ट लगा कर कूड़े को खत्म करने के सपने दिखाए थे। तत्कालीन नवजोत सिंह सिद्धू द्वारा उद्घाटन पत्थर से पर्दा हटाया गया था परन्तु वह प्रोजैक्ट आज तक सिरे नहीं चढ़ सका है।

स्थानीय निवासियों ने लम्बे समय तक विरोध किया। विधायक इन्द्रबीर सिंह बुलारिया ने खुद धरनों में बैठ कर जनता का साथ दिया जिस उपरांत फैसला लिया गया कि डम्प को शहर से बाहर निकाल दिया जाएगा परन्तु आज तक न तो डम्प बाहर गया और न ही डम्प से होने वाली समस्याओं पर ध्यान दिया जा रहा है। सरकार बनते ही निगम अधिकारियों को निर्देश हुए कि डम्प के लिए शहर से बाहर जगह देखी जाए, थोड़े दिन इस पर निगम में काम हुआ लेकिन फिर वही हाल है, अभी तक डम्प बाहर नहीं गया है।

कूड़ा बन रहा है 90 लाख का चेन बुल्डोजर
अनेक बार अधिकारियों का ध्यान चेन बुल्डोजर की तरफ दिलाने के बावजूद खराब पड़े चेन बुल्डोजर को ठीक नहीं करवाया गया है। करीब 90 लाख रुपए की कीमत वाले चेन बुल्डोजर को करीब साढ़े 3 लाख रुपए के खर्च के कारण कई वर्षों से रिपेयर नहीं करवाया गया है। कूड़े में पड़ा चेन बुल्डोजर कूड़ा हो रहा है जबकि निगम का स्वास्थ्य विभाग बरसात के मौसम में करीब 3 महीने के लिए प्रति महीना 5 लाख रुपए पर चेन बुल्डोजर को किराए पर लेकर टैक्स के रूप में जनता से आने वाले पैसे को चूना लगा दिया जाता है। इसको लेकर 2 कमिश्नरों के आगे यूनियन नेता गुहार लगा चुके हैं लेकिन आज तक यह ठीक नहीं हुआ।

फिलहाल नहीं आ रही मुश्किल : डा. चौहान
निगम के स्वास्थ्य अधिकारी डा. राजू चौहान ने कहा कि शहर में कूड़ा उठाकर डम्प तक पहुंचाने में फिलहाल कोई मुश्किल नहीं आ रही है। गीले कूड़े के कारण कई बार दलदल बनता है परन्तु शहरवासियों की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। डम्प के कामों को ज्वाइंट कमिश्नर सौरभ अरोड़ा देख रहे हैं, डम्प को ले कर उनके साथ बैठक की जाएंगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!