अश्विनी तिवाड़ी ने युवा खिलाड़ियों को सिखाई चैस की बारीकियां

Edited By Updated: 24 Apr, 2017 12:39 PM

chess player

पंजाब केसरी सैंटर ऑफ  चैस एक्सीलैंस की शहर में चैस को प्रोमोट करने की मुहिम रंग लाने लगी है। इस मुहिम के तहत शहर के प्रतिभावान चैस

जालंधर (भारती): पंजाब केसरी सैंटर ऑफ  चैस एक्सीलैंस की शहर में चैस को प्रोमोट करने की मुहिम रंग लाने लगी है। इस मुहिम के तहत शहर के प्रतिभावान चैस खिलाडिय़ों को खेल के गुर सिखाने के लिए लगाई जा रही क्लास में खिलाड़ी बढ़-बढ़कर भाग ले रहे हैं। रविवार को पंजाब केसरी के ऑडीटोरियम में लगाई गई कोङ्क्षचग क्लास में शहर के 30 से ज्यादा स्टूडैंट्स ने फीडे मास्टर अश्विनी तिवाड़ी से चैस के गुर सीखे। 

इस दौरान अश्विनी तिवाड़ी ने स्टूडैंट्स को पोजीशनल प्ले के तीसरे पार्ट के बारे में बताया। इससे पहले लगाई गई क्लासिस में पोजीशनल प्ले के पहले और दूसरे पार्ट के बारे में बताया था। उन्होंने बच्चों को पोजीशनल प्ले के बारे में समझाते हुए कहा कि कैसे हम इन तकनीकों का प्रयोग कर फाइल ओपन कर सकते हैं और कैसे किसी की ओपन फाइल का फायदा उठा सकते हैं। उन्होंने बताया कि ज्यादातर खिलाड़ी टैक्टिक्स पर ध्यान देते हैं वह पोजीशनल गेम पर इतना फोकस नहीं करते, इसलिए उन्हें बहुत दिक्कत आती है। इसके तहत उन्होंने बच्चों को वर्ल्ड चैम्पियन खिलाडिय़ों द्वारा खेलते समय प्रयोग की गई चैस पोजीशनस को लगाकर उन्हें समझाया। उन्होंने बच्चों को अलग-अलग उदाहरण देकर पोजीशनल प्ले की 5 तकनीकों रूविनस्टिन, सिम्सलोव, कार्पोव, ब्लैकबर्न, पैडलॉक के बारे में बताया। इस दौरान उन्होंने बच्चों को चैस बोर्ड पर अलग-अलग पोजीशन लगा कर उन्हें सॉल्व करने को कहा। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!