CBI का खुलासाः पंजाब में राजनीतिक हत्याओं के पीछे सिख उग्रवादियों का हाथ

Edited By Punjab Kesari,Updated: 17 Oct, 2017 03:57 PM

cbi thinks sikh radicals behind killings in punjab

झारखंड के सिमड़ेगा में दिल को झकझोर देने वाला मामला सामने आया है। इस घटना के बाद जेहन में सवाल उठता है कि क्या सच में इंसानियत मर गई है। राज्य में 11 साल की एक बच्ची की मौत हो गई और इसके पीछे की वजह हैरान कर देने वाली है। बच्ची को 8 दिन से खाना न...

नई दिल्ली: केंद्रीय जांच ब्यूरो(CBI) का कहना है कि पंजाब में हो रही रानीतिक हत्याओं के पीछे सिख उग्रवादियों का हाथ है। जांचकर्त्ता इस बात का पता लगा रहे हैं कि इन राजनीतिक हत्याओं के पीछे का मकसद क्या है? पिछले वर्ष पंजाब में कर्इ राजनीतिक हत्याएं हुर्इं, जिनमें एक ही तरह के घातक हथियारों का इस्तेमाल और एक ही जैसी पद्धति का इस्तेमाल किया गया।

PunjabKesari
मृतकों में आर.एस.एस और संगठनों के नेता शामिल हैं, जो सिख उग्रवादियों का विरोध करते हैं। केन्द्रीय फॉरेन्सिक साइंस लैबोरेटरी (सीएफएसएल) चंडीगढ़ केंद्रीय जांच ब्यूरो को एक विस्तृ्त फोरेंसिक रिपोर्ट में बताया गया कि 6 हत्याओं और 2 अन्य हमलों में हमलावारों द्वारा 9 MM पिस्तोल और 32 बोर की पिस्तोल का इस्तेमाल किया गया। सी.बी.आर्इ. ने जनवरी 2016 और जुलार्इ 2017 के बीच आर.एस.एस, शिवसेना, श्री हिंदू तख्त के अलावा डेरा सच्चा सौदा के 2 अनुयायियों पर किए गए हमलों में इस्तेमाल किए गए हथियारों की 35 बुलेट जांच करने के लिए प्रयोगशाला को सौंपा था।

PunjabKesariवहीं सी.बी.आर्इ. ने यह भी नोटिस किया कि सभी हमले शनिवार को हुए। सी.बी.आर्इ के एक वरिष्ट अधिकारी ने अपना नाम न बताने की शर्त पर कहा कि सिख उग्रवादी अपने आप्रेशन को अंजाम देने के लिए शनिवार को महत्वपूर्ण दिन मानते हैं। अधिकारियों ने कहा कि इन घटनाओं में एक बात और कॉमन है कि हमलावर अपना मुंह ढक कर मोटरसाइकिल पर आते हैं और करीब से अपने शिकार पर गोलियां बरसाते हैं। उनका कहना है कि यह पंजाब में उग्रवादियों को बढ़ावा देने का संकेत है,उन्होंने कहा कि  आतंकवाद भी मुंह ढक कर प्रमुख रुप से हिंदुओं को निशाना बनाते थे। आर्इए, एक नजर डालते हैं पंजाब में हुर्इ हत्याओं के बारे मेंः-

PunjabKesari

 
23 अप्रैल 2016

शिवसेना की मजदूर सेना विंग के प्रदेशाध्यक्ष दुर्गा दास गुप्ता की खन्ना के लालही चौक मोटरसाइकिल सवार युवकों ने पर गोली मारकर हत्या कर दी। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि हमलावरों ने गुप्ता को दो गोलियां मारीं और वारदात को अंजाम देने के बाद मौके से फरार हो गए। घटना के बाद पुलिस ने शहर के निकासी मार्गों पर चौकसी बढ़ा दी।

25 फरवरी 2017
मंडी अहमदगढ़ से 2 किलोमीटर दूर गांव जगेड़ा स्थित डेरा सच्चा सौदा के नाम चर्चा घर में हथियारबंद नकाबपोशों ने 2 सेवादारों  सतपाल (65) व उसके पुत्र रमेश कुमार (38) की गोलियां मार कर हत्या कर दी। ये दोनों बाप-बेटे डेरे में कैंटीन चलाते थे।

16 जनवरी 2016

लुधियाना के किदवई नगर स्थित शहीदी पार्क में आर.एस.एस. की शाखा पर मोटरसाइकिल पर आए नकाबपोश हमलावरों ने वर्करों पर फायरिंग कर दी। इस हादसे में आर.एस.एस. वर्कर नरेश कुमार घायल हो गए थे।

3 फरवरी 2016
बस्ती जोधेवाल में शिव सेना पंजाब के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित अरोड़ा को बाइक सवार 2 हमलावरों ने गोली मार दी। जख्मी हालत में उन्हें सी.एम.सी. अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उनकी मौत हो गर्इ थी। अरोड़ा पर उस वक्त जानलेवा हमला हुआ जब वह अपनी कार में ऑफिस से घर लौट रहे थे।

15 जुलार्इ 2017
लुधियाना के पीरू बंदा सलीम टाबरी में मोटर साइकिल सवार अज्ञात हमलावरों ने गोलियां मारकर चर्च के बाहर खड़े पादरी सुल्तान मसीह को मौत के घाट उतार दिया था।

14 जनवरी 2017
दुर्गा माता मंदिर के निकट श्री हिंदू तख्त के प्रचार-प्रसार मंत्री अमित शर्मा को बुलेट मोटरसाइकिल सवार 2 अज्ञात युवकों ने गोलियों से भून डाला। ताबड़तोड़ हुई फायरिंग में अमित शर्मा को 4 गोलियां लगी थी, जिस कारण उसकी मौके पर ही मौत हो गई थी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!