कैप्टन करेंगे फैसला, कौन बनेगा मेयर

Edited By Punjab Kesari,Updated: 31 Dec, 2017 09:56 AM

captain will decide will form the mayer

चंडीगढ़ से आए एक फरमान के उपरांत नगर निगम के मेयर के नाम को लेकर शहर की राजनीति एक बार फिर से गर्मा गई है। आज दोपहर आनन-फानन में कांग्रेस के विधायक व सभी पार्षद सॢकट हाऊस में एकत्रित हुए और उन्होंने एक प्रस्ताव पास करके निगम मेयर व अन्य पदों के...

जालंधर (चोपड़ा): चंडीगढ़ से आए एक फरमान के उपरांत नगर निगम के मेयर के नाम को लेकर शहर की राजनीति एक बार फिर से गर्मा गई है। आज दोपहर आनन-फानन में कांग्रेस के विधायक व सभी पार्षद सर्किट हाऊस में एकत्रित हुए और उन्होंने एक प्रस्ताव पास करके निगम मेयर व अन्य पदों के नामों का चयन करने का अधिकार मुख्यमंत्री को सौंप दिया। जिला कांग्रेस शहरी के प्रधान दलजीत आहलूवालिया, विधायक राजिन्द्र बेरी, विधायक जूनियर अवतार हैनरी, विधायक सुशील रिंकू की मौजूदगी में मौके पर ही एक स्वीकृति पत्र में सभी पार्षदों के हस्ताक्षर करवाए गए ताकि कोई भी पार्षद बाद में किंतु-परंतु न करे।

इसके साथ ही इस पत्र पर उपस्थित तीनों विधायकों ने भी अपने हस्ताक्षर किए जबकि विधायक परगट सिंह एक निजी कार्यक्रम में होने के कारण शामिल नहीं हुए परंतु उन्होंने मीटिंग से पहले ही प्रस्ताव पर अपने साइन कर दिए थे। प्रस्ताव को आज शाम को ही मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह के पास भेजा जाएगा। अब मेयर के लिए किसके नाम पर फैसला होता है, इसका पता तो चंद दिनों के बाद ही चल पाएगा। 

65 में से 62 पार्षद मीटिंग में हुए शामिल
नगर निगम चुनावों में 65 पार्षद जीते हैं। आज मीटिंग में 65 में से 62 पार्षदों ने शिरकत की। वार्ड नं. 9 से महिला पार्षद मनदीप मुल्तानी अपने पति गुरनाम मुल्तानी का स्वास्थ्य ठीक न होने के कारण मीटिंग में शामिल नहीं हुई। इसी प्रकार वार्ड नं. 67 से पार्षद कमलजीत गुल्लू दरबार साहिब माथा टेकने गई है और वार्ड नं. 72 के पार्षद मिंटू गुगार हरिद्वार गए हुए होने के कारण मीटिंग में नहीं आ सके। दलजीत आहलूवालिया ने बताया कि तीनों पार्षदों के वापस लौटते ही उनके प्रस्ताव पर हस्ताक्षर करवा लिए जाएंगे जिसके तुरंत बाद प्रस्ताव कै. अमरेन्द्र को भेज दिया जाएगा। 

कई दावेदार सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के पद को लेकर बैठाने लगे गोटियां 
इसके अलावा राजा का नाम उभर कर सामने आने के उपरांत कई दावेदारों ने सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के पद को लेकर अपनी गोटियां बिठानी शुरू कर दी हैं। इस दौरान कुछ पार्षद ऐसा कहते भी सुने गए कि चलो मेयर न सही लेकिन अन्य दोनों पदों की रेस में उनका नाम सबसे पहले नम्बर पर है। 

जगदीश राजा मेयर पद की दौड़ में अग्रणी
मेयर पद की दौड़ में जगदीश राज राजा का नाम सबसे अग्रणी आता दिखाई दे रहा है। मीटिंग के उपरांत पार्षदों में इस बात की चर्चा सुनने को मिली कि हाईकमान ने जालंधर में पुरुष पार्षद को ही मेयर बनाने का फैसला लिया है और जगदीश राज राजा का नाम करीब तय माना जा रहा है। ऐसी चर्चाओं को लेकर मेयर पद के अन्य चाहवानों में कुछ मायूसी भी देखने को मिली परंतु उन्होंने बताया कि फैसला अभी हुआ नहीं है हाईकमान पर उन्हें पूरा भरोसा है और जब तक लिफाफे से नाम बाहर नहीं आता तब तक हम अपने दावे पर अडिग़ और आशान्वित रहेंगे। 

पार्षदों के शपथ समारोह में लिफाफे से निकलेगा नए मेयर का नाम
नगर निगम चुनावों के बाद निर्वाचित पार्षदों को पद की गरिमा की शपथ दिलाई जानी है। इसके लिए नगर निगम में एक कार्यक्रम होगा। शपथ समारोह की तारीख अभी फाइनल नहीं है परंतु कार्यक्रम की तैयारियां शुरू हो गई हैं। डिवीजनल कमिश्रर सभी पार्षदों को शपथ दिलाएंगे। उम्मीद की जा रही है कि इसी दौरान मुख्यमंत्री दरबार से आए बंद लिफाफे से मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर व डिप्टी मेयर का नाम निकाला जाएगा। 

पार्षद पति भी रहे खासे सक्रिय
मीटिंग के दौरान नवनिर्वाचित महिला पार्षदों के पार्षद पति भी खासे सक्रिय दिखाई दिए। चुनावों में महिलाओं की भागीदारी 50 प्रतिशत आरक्षित कर देने से कई ऐसे कांग्रेसी नेता थे जोकि पिछले कई वर्षों से पार्षद चुनाव लडऩे की तैयारियों में जुटे हुए थे परंतु अंतिम समय में उनके दिल की हसरतें दिल में ही रह गईं। महिला आरक्षित वार्ड होने के कारण ज्यादात्तर कांग्रेस नेताओं ने अपनी पत्नियों अथवा अन्य रिश्तेदारों को टिकट दिलवा दी थी।

कई महिला पार्षद ऐसी भी थीं जोकि पहली बार पार्टी के किसी प्रोग्राम में शामिल हुई थीं। मीटिंग में पार्षद पतियों ने सबके बीच अपनी खासी उपस्थिति दर्ज करवाई जिसको देख कर प्रतीत होता है कि नगर निगम कार्यालय में भी इन पतियों की चढ़त बनी रहेगी।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!