मुख्य लक्ष्य भाई कन्हैया जी के मार्ग पर चलकर निष्पक्ष सेवा करना: पंथक सेवा दल

Edited By Updated: 14 Feb, 2017 02:05 AM

bhai kanhaiya ji went on the road to the main goal is to serve fair

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव 26 फरवरी को होने जा रहे

नई दिल्ली/चंडीगढ़(चावला): दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव 26 फरवरी को होने जा रहे हैं। इस चुनाव में शिरोमणि अकाली दल दिल्ली, शिरोमणि अकाली दल (ब), पंथक सेवा दल तथा सिख सद्भावना सेवा दल की तरफ से उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। सोमवार को पंथक सेवा दल ने अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी किया। इस संबंधी हुए समारोह में प्रधान गुरलाड़ सिंह काहलों, महासचिव करतार सिंह कोछड़ व कन्वीनर अवतार सिंह कालका ने दोहराया कि हमारा मुख्य लक्ष्य भाई कन्हैया जी के मार्ग पर चलकर निष्पक्ष सेवा करना है। 

जारी किए गए चुनाव घोषणा पत्र में संगत से वायदे किए गए हैं कि वह अकाल तख्त साहिब को समॢपत हैं व जारी होने वाले हुकमनामे पर दृढ़ता से पहरा देंगे। अल्पसंख्यकों के प्रमाण पत्र धर्म प्रचार कमेटी के प्रतिनिधि ही जारी करेंगे। दिल्ली के सिखों के लिए स्वास्थ्य व शिक्षा की बुनियादी जरूरतों के लिए समूचे प्रबंध किए जाएंगे तथा सिख नौजवानों को रोजगार उपलब्ध करवाने के प्रयास किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त अफगानिस्तान से आए सिख परिवारों को भारत की नागरिकता दिलवाने के लिए तथा विदेशों में रहते सिख परिवारों की समस्याएं दूर करने के प्रयास किए जाएंगे। दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी के पदाधिकारी तथा सदस्यों को निजी कार्यों के प्रयोग के लिए कोई वाहन नहीं दिया जाएगा। 

दिल्ली कमेटी के आम चुनाव दौरान स्कूलों व गुरुघरों में तैनात स्टाफ में से किसी की भी ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी। पंथक सेवा दल की तरफ से जारी किए गए चुनाव घोषणा पत्र में यह भी वायदा किया गया है कि आॢथक रूप से कमजोर सिख परिवारों को दिल्ली के ऐतिहासिक गुरुद्वारों में हर शनिवार व रविवार को दुकानें लगाने की मंजूरी दी जाएगी। सिख नौजवानों को बिना ब्याज कर्ज दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की तरफ से बनाए जाने वाले नियमों के मुताबिक दिया जाएगा। उन्होंने यह भी वायदा किया कि दिल्ली कमेटी की तरफ से 46 क्षेत्रों में एम्बुलैंस की 24 घंटे सुविधा शुरू  की जाएगी ताकि एमरजैंसी में आवश्यकता पडऩे पर मरीजों को डाक्टरी सहायता मिल सके। 

इसके अतिरिक्त जिन कालोनियों में सिख संगत की अधिक संख्या है, उनमें नए स्कूल खोलने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने धर्म प्रचार के लक्ष्य संबंधी किए गए वायदों में कहा कि दिल्ली कमेटी का प्रबंध उनके हाथ में आने पर जरूरतमंद सिखों के लिए कीर्तनी जत्थे व लंगर का फ्री प्रबंध किया जाएगा और जरूरतमंद सिख बच्चों के विवाह के लिए कीर्तनी जत्थे की सेवा गुरुद्वारा कमेटी की तरफ से नि:शुल्क की जाएगी। दिल्ली की जरूरतमंद गुरुद्वारा सिख सभाओं के लिए विशेष बजट बनाने का प्रयास किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रबंधकों की तरफ से गुरुद्वारा कमेटियों की जायदादें खुर्द-बुर्द करने के लिए बनाए गए निजी ट्रस्टों को तुरंत भंग कर दिया जाएगा। इन ट्रस्टों के बैंक खातों में जमा अरबों रुपए गुरुद्वारा कमेटी के खातों में लाकर इस राशि को आॢथक ताौर से कमजोर सिखों की भलाई के लिए खर्च किया जाएगा। गुरुद्वारा बंगला साहिब की डिस्पैंसरी को विश्व स्तरीय बनाया जाएगा जहां जरूरतमंद मरीजों का इलाज नि:शुल्क करने के साथ-साथ दवाइयां भी नि:शुल्क दी जाएंगी व बेसहारा बुजुर्गों की सहायता के लिए वृद्ध आश्रम खोले जाएंगे। 

सिख सद्भावना दल ने किया चुनाव घोषणा पत्र जारी
दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव के दृष्टिगत सिख सद्भावना दल की तरफ से भी अपना चुनाव घोषणा पत्र जारी कर दिया गया। इस संबंधी जानकारी देते हुए सिख सद्भावना दल के मुख्य सेवादार भाई बलदेव सिंह वडाला ने कहा कि उनका मुख्य लक्ष्य सिख गुरुद्वारों के प्रबंधोंमेंसुधार करना है क्योंकि पिछले लम्बे समय से संगत की माया का दुरुपयोग किया जा रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि मौजूदा प्रबंधकों की तरफ से बादलों को लाभ पहुंचाने के लिए हर प्रयास किया गया। उन्होंने कहा कि दिल्ली की संगत को लुभाने के लिए शिरोमणि अकाली दल की तरफ से कई तरह के वायदे किए जा रहे हैं पर दिल्ली की संगत उनके झांसे में नहीं आएगी क्योंकि यह संगत जागरूक है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!