पटियाला से अकाली दल के उम्मीदवार सुरजीत सिंह रखड़ा का सियासी सफर

Edited By Vaneet,Updated: 01 Apr, 2019 05:27 PM

akali dal candidate surjit singh rakhra political journey from patiala

शिरोमणि अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने आज पटियाला लोकसभा सीट से पूर्व कैबिनेट मंत्री ....

पटियाला (बलजिन्दर): शिरोमणि अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने आज पटियाला लोकसभा सीट से पूर्व कैबिनेट मंत्री सुरजीत सिंह रखड़ा को उम्मीदवार घोषित किया है। सुरजीत सिंह रखड़ा पहली बार 1999 में पटियाला लोकसभा सीट से शिरोमणि अकाली दल के उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ चुके हैं, उस समय भी उनका मुकाबला पूर्व विदेश राज्य मंत्री प्रनीत कौर के साथ था और वह चुनाव हार गए थे। इसके बाद साल 2002 में वह हलका समाना से अकाली-भाजपा गठबंधन के उम्मीदवार बने तथा पहली बार विधायक चुनकर पंजाब विधानसभा में पहुंचे। 

PunjabKesari

2007 में फिर से वह समाना विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतरे परन्तु वह कांग्रेस के उम्मीदवार ब्रह्म महिंद्र से 2000 वोटों के अंतर से हार गए। साल 2012 में उनको अकाली दल ने विधानसभा चुनाव दौरान हलका समाना से अपना उम्मीदवार बनाया, उस समय उनका मुकाबला मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह के पुत्र रणइन्दर सिंह के साथ हुआ। जिसमेें लगभग 7000 वोटों पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की। उनकी इस जीत से प्रभावित होकर राज्य में फिर बनी अकाली-भाजपा सरकार में पार्टी ने उनको ग्रामीण विकास और पंचायत मंत्री बनाया। 

Image result for surjit singh rakhra

जानकारी के मुताबिक लगभग 2 साल बाद मंत्रिमंडल में हुए फेरबदल दौरान जल और स्वच्छता विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई। साल 2017 में हुए विधानसभा चुनाव दौरान एक बार फिर से समाना विधानसभा हलके से चुनाव मैदान में उतरे परन्तु उनको इस चुनाव में कांग्रेस की तरफ से पहली बार चुनाव मैदान में उतारे गए काका राजिन्दर सिंह से हार का सामना करना पड़ा। रखड़ा लगभग 10,000 वोटों के अंतर से हारे। इस हार के बाद शिरोमणि अकाली दल ने उनको पटियाला देहाती का अध्यक्ष नियुक्त कर दिया और अब उनको पटियाला लोकसभा हलके से पार्टी का उम्मीदवार बनाया है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!