सरकारी आदेशों की उड़ी धज्जियां, कांपते-कांपते स्कूल पहुंचे Students,अब होगा ये Action

Edited By Vatika,Updated: 09 Jan, 2024 12:16 PM

action on punjab school

जिनकी पहचान सरकारे-दरबारे होने कारण वह विभाग को सरेआम चैलेंज करते धड़ल्ले से स्कूल लगा रहे थे।

पंजाब डेस्कः कड़ाके की ठंड के कारण पंजाब सरकार द्वारा जिला अमृतसर में की गई छुट्टियों की घोषणा को लागू करवाने में शिक्षा विभाग पहले दिन बुरी तरह विफल रहा है। जिले के अधिकांश प्राइवेट स्कूलों द्वारा सरकार व विभाग के आदेशों की धज्जियां उड़ाते हुए सरेआम छोटे बच्चों को कड़ाके की ठंड में स्कूलों में बुलाया। कई स्कूल तो ऐसे भी दिखाई दिए जिनकी पहचान सरकारे-दरबारे होने कारण वह विभाग को सरेआम चैलेंज करते धड़ल्ले से स्कूल लगा रहे थे।

विभाग की लापरवाही को लेकर जहां छात्रों के अभिभावक में रोष पाया जा रहा है, वहीं जिले में सरकार के आदेश न लागू करवाने व अधिकारियों की कारगुजारी पर भी प्रश्नचिन्ह लग रहे हैं। जानकारी के मुताबिक पंजाब सरकार द्वारा कड़ाके की ठंड के दौरान नर्सरी से दसवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए 14 जनवरी तक स्कूलों में छुट्टियों की घोषणा की है। ये आदेश सरकारी और गैर-सरकारी स्कूलों पर लागू हैं। स्थिति यह है कि पहले ही दिन विभाग सरकारी आदेश को निचले स्तर पर लागू नहीं करवा सका। सुबह छात्र कांपते हुए स्कूल जाते दिखे। बटाला रोड स्थित एक स्कूल तो ऐसा था, जहां बच्चों के अभिभावकों की शिकायत पर जब पंजाब केसरी द्वारा संबंधित स्कूल के छोटे बच्चों को बुलाने संबंधी बातचीत की तो फोन के कुछ मिनट बाद ही स्कूल में छुट्टी कर दी गई।

छात्रों के परिजनों ने अपना नाम प्रकाशित न करने पर बताया कि आज तो स्कूलों में की गई सरकारी तौर पर छुट्टियों के बावजूद बटाला रोड में रोजाना की तरह स्कूल खोला गया व कक्षाएं भी लगाई गई। स्कूल जा रहे कुछ छात्रों ने बताया कि स्कूल के अध्यापकों शिक्षकों ने खुद उन्हें स्कूल बुलाया है। वहीं कुछ न तो बच्चों को ड्रैस न डाल और एक्सट्रा क्लासें लगाने के लिए स्कूल आने को कहा है। दूसरी तरफ सुल्तानविंड रोड, मजीठा रोड, अजनाला रोड और ग्रामीण इलाकों में अधिकतर स्थानों पर स्कूल रोजाना की तरह लगे हुए दिखाई दिए। ग्रामीण इलाकों में तो ऐसे हालात थे कि बच्चे घनी धुंध में भी स्कूल जा रहे थे। पहले भी ठंड के मौसम में सरकार की ओर से छुट्टियां की जाती थीं, उस समय कई स्कूलों में दुर्घटनाएं घटने के कारण छुट्टियां की गईं, लेकिन अब लगता है कि दोबारा सरकार या विभाग हादसे की उड़ीक कर रहा है तो ही अपने आदेश लागू करने में शिक्षा विभाग असफल साबित हो रहा है।

सरकार के आदेशों की पालना करवाना शिक्षा विभगा का काम
इस संबंध समाज सेवक पंडित राकेश शर्मा व महंत रामेशानंद सरस्वती ने कहा कि ठंड कारण ही सरकार द्वारा स्कूलों मेें छुट्टियां की गई हैं। सरकार के आदेशों की पालना करवाना शिक्षा विभगा का काम है, लेकिन पहले दिन ही आदेशों की पालना नहीं की गई। शिक्षा विभाग के अधिकारियों को चाहिए कि ठंड को मद्देनजर रखते कोई अप्रिय घटना न घटे इसलिए समय रहते स्कूलों को बंद करवाना चाहिए, ताकि 14 जनवरी के बाद स्कूल लग सकें। उन्होंने कहा कि इस संबंध में शिक्षा मंत्री को भी वह शिकायत करने जा रहे हैं।


सरकारी आदेश का पालन नहीं करने वाले स्कूलों की होगी मान्यता रद्द : डी.ई.ओ.
जिला शिक्षा अधिकारी सैकेंडरी सुशील कुमार तुली ने बताया कि जिले में सरकार के आदेशों की सख्ती से पालना की जा रही है। आज चार स्कूलों की शिकायत प्राप्त हुई, जिसमें टीम भेजकर तुरंत कार्रवाई की गई है। उन्होंने कहा कि आदेशों का पालना न करने वाले स्कूलों की मान्यता रद्द करने की सरकार से सिफारिश की जाएगी। इस संबंध में जिले में अलग-अलग टीमें प्रिंसीपलों के नेतृत्व में बना दी गई है। शिक्षा विभाग से शिकायत पहुंचने पर टीमें कुछ ही समय में स्कूल पहुंच जाएंगी, जांच के दौरान अगर बच्चे स्कूल में पाए गए तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। सरकार के आदेशों का पालना करवाने के लिए स्कूलों को आज पत्र भी जारी कर दिया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!