जालंधर उपचुनाव : 9 पोलिंग स्टेशनों का संचालन महिला कर्मचारी करेंगी

Edited By Subhash Kapoor,Updated: 09 May, 2023 11:01 PM

9 polling stations will be operated by women employees

बुधवार को होने वाले लोकसभा क्षेत्र के आम चुनाव में महिलाओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए जिले में 9 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां पूरा प्रबंधन महिला कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा।

जालंधर : बुधवार को होने वाले लोकसभा क्षेत्र के आम चुनाव में महिलाओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए जिले में 9 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां पूरा प्रबंधन महिला कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा। जिला स्तर पर ऐसा ही एक 'वुमेन ओनली' मतदान केंद्र स्थानीय एचएमवी कालेज में स्थापित किया गया है, जहां पूरी महिला स्टाफ तैनात रहेगी। इस संबंध में अधिक जानकारी देते डिप्टी कमिश्नर जसप्रीत सिंह ने बताया कि एचएमवी कॉलेज में स्थापित 'वुमेन ओनली' मतदान केंद्र की सारी व्यवस्था महिला टीम द्वारा ही की जाएगी और मतदाताओं को विशेष सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। यहां मतदाताओं के लिए वेटिंग एरिया, रिफ्रैशमैंट, बॉटल क्रशिंग मशीन, मनोरंजन के लिए एलईडी लाइट स्क्रीन, क्रैच, नेल आर्ट, हेल्प डेस्क और अन्य सुविधाएं शामिल है।

उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र पर पीडब्ल्यूडी और सीनियर सिटीजन वोटर्स को व्हीलचेयर और ई-रिक्शा की सुविधा दी जाएगी। इसके इलावा चुनाव मित्रों को भी उनकी मदद के लिए तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र पर मतदान करने आने वाली महिला मतदाताओं के छोटे बच्चों की देखभाल के लिए क्रैच की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी।  डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि इस पहल का उदेश्य मतदान प्रक्रिया में महिलाओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ अधिक से अधिक मतदाताओं को अपने मतदान अधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना है। उन्होंने कहा कि एचएमवी कॉलेज, सरकारी कन्या सीनियर सकैंडरी स्कूल फिल्लौर, सरकारी कन्या सीनियर सकैंडरी स्कूल तहसील बाजार नकोदर, सरकारी एलीमैंटरी स्कूल सबोवाल, आर्य मॉडल स्कूल करतारपुर, मोंटगोमरी गुरु नानक पब्लिक स्कूल आदर्श नगर जालंधर, डेवीएट संस्थान कबीर नगर जालंधर, गुरु अमरदास स्कूल, जूनियर विंग गुरु तेग बहादुर नगर जालंधर और सरकारी प्राईमरी स्कूल भोगपुर में भी ऐसे मतदान केंद्र बनाए गए है, जिनका संचालन महिला कर्मचारी करेंगी। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा एक अन्य पहल करते हुए पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं को डिप्टी कमिश्नर के हस्ताक्षर वाला प्रमाण पत्र दिया जायेगा, जबकि 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं को धन्यवाद पत्र प्रदान किया जाएगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!