मोदी से मिलने पहुंचे कैप्टन अमरेंद्र सिंह,किसान कर्ज माफी पर मांगा समर्थन

Edited By Punjab Kesari,Updated: 08 Aug, 2017 04:20 PM

capt_amarinder met narendramodi to seek relaxation in frbm rules

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह अाज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने पहुंचे। इस दौरान व एफआरबीएम नियमों में छूट व किसान कर्ज माफी के मुद्दे को चर्चा करेंगे।

नई दिल्ली/चंडीगढ़/जालन्धर(धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने आज पंजाब में किसानों की ऋण माफी स्कीम के लिए प्रधानमंत्री मोदी से मिलकर उनका समर्थन मांगा है। मुख्यमंत्री ने मोदी से आज मुलाकात करके फिस्कल रिस्पॉसिंबिल्टी एंड बजट मैनेजमैंट एक्ट 2003 में राहत देने तथा पंजाब सरकार को कृषि ऋण माफी के लिए उसे ऋण लेने की सीमा को बढ़ाने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब की वित्तीय हालत अनुकूल नहीं है इसलिए केंद्र सरकार को पंजाब सरकार की मदद के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने मांग की कि पंजाब सरकार की ऋण लेने की सीमा में 10,000 करोड़ की बढ़ौतरी की जानी चाहिए ताकि वह बाजार से किसानों का ऋण माफ करने के लिए अतिरिक्त धन राशि जुटा सके। किसान पहले ही ऋणों के जंजाल में बुरी तरह से फंसे हुए हैं तथा इस कारण वह आत्महत्याएं कर रहे हैं। 

 


मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात के दौरान कहा कि केंद्र की मदद इस मामले में अनिवार्य है। उन्होंने मोदी से कहा कि वह स्वयं पहले ही केंद्र सरकार की तरफ से किसानों की मदद करने का ऐलान कर चुके हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा कि कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने मोदी को बताया कि कांग्रेस सरकार ने राज्य में छोटे व सीमांत किसानों का 2 लाख रुपए तक का ऋण माफ किया हुआ है तथा सरकार ने आत्महत्याएं कर रहे किसानों की मदद का बीड़ा उठाया है। राज्य में 10.25 लाख किसान परिवारों को राहत दी जानी है। जिस कारण सरकार पर 9500 करोड़ रुपए का बोझ पडऩा है। इस समय पंजाब में सरकार जी.एस.डी.पी. का 3 प्रतिशत भाग ही ऋण के रूप में ले सकती है तथा यह राशि 12819 करोड़ रुपए बनती है। इससे राजस्व तथा व्यय में 10273 करोड़ रुपए का अंतर पैदा हो जाता है जिसे दूर करने के लिए सरकार को और ऋण लेने की जरूरत है। 


 PunjabKesari
मुख्यमंत्री केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेतली से मिले

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने आज राज्य के वित्त मंत्री मनप्रीत बादल के साथ केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेतली से मुलाकात की तथा उनके सामने भी किसान ऋण माफी के लिए केंद्रीय वित्त मंत्रालय के समर्थन की मांग की। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री के साथ राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने जेतली को प्रधानमंत्री मोदी से भी मुलाकात का विवरण भी दिया तथा कहा कि प्रधानमंत्री ने किसान ऋण माफी के लिए सकारात्मक समर्थन देने का भरोसा दिया है। जेतली ने भी कहा कि वित्त मंत्रालय अपनी तरफ से पूरा सहयोग देने के लिए तैयार है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!