मच्छरों से ज्यादा पब्लिक पर कसा जाएगा शिकंजा

Edited By Punjab Kesari,Updated: 09 Mar, 2018 12:41 PM

more than mosquitoes will be screwed on public

जिला प्रशासन ने डेंगू व मलेरिया से बचाव के लिए मच्छरों की रोकथाम की दिशा में पुख्ता कदम उठाने से पहले पब्लिक को निशाना बनाने से शुरूआत की है जिसके तहत म‘छरों का लारवा मिलने की सूरत में लोगों पर पुलिस केस दर्ज करने का फैसला किया गया है। अगर डेंगू व...

लुधियाना (हितेश): जिला प्रशासन ने डेंगू व मलेरिया से बचाव के लिए मच्छरों की रोकथाम की दिशा में पुख्ता कदम उठाने से पहले पब्लिक को निशाना बनाने से शुरूआत की है जिसके तहत मच्छरों का लारवा मिलने की सूरत में लोगों पर पुलिस केस दर्ज करने का फैसला किया गया है। अगर डेंगू व मलेरिया फैलने के लिए जिम्मेदार मच्छरों पर काबू पाने की बात करें तो उसके लिए फागिंग के अलावा खड़े पानी में दवाइयों का छिड़काव करना जरूरी है जो जिम्मेदारी नगर निगम व हैल्थ विभाग की बनती है।

लेकिन उसके नाम पर खानापूर्ति हो रही है जिस कारण हर साल सैंकड़ों लोग डेंगू व मलेरिया की चपेट में आने के अलावा मोत के मुंह में चले जाते हैं जिसके लिए यह कहकर लोगों पर ही ठीकरा फोड़ा जाता है कि घरों के अंदर या बाहर जमा पानी में लारवा पनपने से ही बीमारी फैलती है। इसके लिए लोगों को पानी जमा न होने देने के लिए जागरूक किया जाता है, वहीं चैकिंग के दौरान लारवा मिलने के मामले में चालान जारी किए जाते हैं। उपरोक्त मामले में इन गर्मियों के मौसम के मद्देनजर बीमारियों की रोकथाम के लिए किए जाने वाले के तहत फोङ्क्षगग या दवाइयों के छिड़काव से ज्यादा लोगों पर शिकंजा कसने पर जोर रहेगा इसके तहत बुलाई गई मीटिंग में डिप्टी कमिश्नर प्रदीप अग्रवाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि हाई रिस्क एरिया में चैकिंग करके बड़े पैमाने पर चालान काटने की मुहिम चलाकर बार बार मच्छरों का लारवा मिलने के लिए जिम्मेदार पाए जाने वाले लोगों के खिलाफ  पुलिस केस दर्ज करवाए जाएं जिसमें खास तौर पर टायर मार्कीट के दुकानदारों को निशाना बनाया जाएगा। 

बच्चों को जागरूक करने सहित स्कूल के लारवा मुक्त होने का सर्टीफिकेट देंगे प्रिंसीपल 
डिप्टी कमिश्नर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सभी स्कूलों के प्रिंसीसपल यह सर्टीफिकेट दें कि उनके परिसर में लारवा नहीं है। इसके अलावा सुबह की प्राथना सभा में बच्चों को डेंगू व मलेरिया से बचाव के लिए जागरूक करते हुए पूरी बाजू वाली कमीज पहन कर आने के लिए बोला जाए और परिजनों को बच्चों की बाजू व टांगों पर मच्छरों से बचाव के लिए क्रीम लगाकर भेजने के लिए कहा जाएगा। 

निर्माणाधीन बिल्डिंगों की होगी चैकिंग
डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि लोगों के घरों व व्यापारिक परिसरों के अलावा निर्माणाधीन बिल्डिंग की चैकिंग की जाए, क्योंकि वहां पानी जमा रहने से लारवा पनप सकता है। इसके लिए लेबर विभाग की ड्यूटी लगाई गई है। 

1073 तालाबों में मच्छर खा रही हैं मछलियां
हैल्थ विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले में 1073 तालाबों की शिनाख्त की गई है जहां लारवा पनपता है। वहां म‘छर खाने वाली मछलियों को छोड़ा जा चुका है और जल्द ही बाकी तालाबों में भी मछलियां छोड़ी जाएं जिनकी चैकिंग भी की जाएगी।

शुक्रवार को मनाया जाएगा ड्राई-डे 
हैल्थ विभाग के अधिकारियों ने डिप्टी कमिश्नर को बताया कि 18 टीमें बनाकर शहर के विभिन्न इलाकों में चैकिंग करवाई गई है जहां लारवा नष्ट करके दवाई का छिड़काव किया गया है जबकि शुक्रवार को ड्राई डे घोषित किया हुआ है। इसके तहत खास तौर पर कूलर चैक किए जाते हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!