करोड़ों रुपए की कमाई के बावजूद भी बस स्टैंड कपूरथला की हालत खस्ता

Edited By swetha,Updated: 21 Nov, 2018 09:24 AM

kapurthala bus stand

किसी भी शहर का बस स्टैंड उस शहर की तस्वीर बनकर लोगों के सामने आता है, क्योंकि हजारों की संख्या में बाहर से शहर में बसों के द्वारा आने या अन्य शहरों को जाने वाले लोग बस स्टैंड से होकर जाते हैं। बस स्टैंड की अच्छी या बुरी हालत को देखकर ही लोग उस शहर...

कपूरथला(गुरविन्दर कौर): किसी भी शहर का बस स्टैंड उस शहर की तस्वीर बनकर लोगों के सामने आता है, क्योंकि हजारों की संख्या में बाहर से शहर में बसों के द्वारा आने या अन्य शहरों को जाने वाले लोग बस स्टैंड से होकर जाते हैं। बस स्टैंड की अच्छी या बुरी हालत को देखकर ही लोग उस शहर की सुंदरता पक्ष स्थिति का अंदाजा लगा लेते हैं, परंतु कपूरथला के बस स्टैंड को देख लोगों को निराशा का सामना करना पड़ता है। इसकी हालत बहुत ही खस्ता हो चुकी है। 

उल्लेखनीय है कि पी.आर.टी.सी. की रोजाना की 1 महीने की आमदन करीब 3 करोड़ रुपए तक पहुंच गई है, परंतु अफसोस की बात है कि करोड़ों रुपए की आमदन होने के बाद भी बस स्टैंड की हालत खस्ता ही है। कपूरथला बस स्टैंड के रख-रखाव की कोई भी सुध नहीं ली जा रही है, जिसके कारण आए दिन इस इमारत में दरारें पड़ रही हैं और कई जगहों पर सीमैंट गिर कर लोगों पर गिरता है। बरसात के दिनों में तो इसकी हालत और भी बुरी हो जाती है। यदि जल्द इस इमारत की रिपेयर न करवाई गई, तो कोई बड़ा हादसा घटित हो सकता है। 

रिपेयर के बाद भी हालत जैसे की तैसी
 पी.आर.टी.सी. ने करीब 3-4 माह पहले बस स्टैंड कपूरथला को साफ-सुथरा रखने व इमारत की रिपेयर के लिए लाखों रुपए खर्च किए थे जिसमें बस स्टैंड की सफाई करवाई गई। इमारत को रंग-रोगन, दरारों को सीमैंट से भरा गया और अन्य कई छोटे-मोटे काम करवाए गए, परंतु अफसोस की बात कि लाखों रुपए खर्च करने के बावजूद भी हालत फिर वही की वही है। सूत्रों के अनुसार यह भी कहा जा रहा है, शायद ठेकेदार द्वारा इमारत में घटिया मैटीरियल लगाया गया है, जिसमें अधिकतर रेत का इस्तेमाल किया गया। 

जल्द बस स्टैंड कपूरथला को प्रदान की जाएगी नई दशा : जी.एम.
इस बारे में जब जी.एम. प्रवीण कुमार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि बस स्टैंड के रंग-रोगन का काम चल रहा है और टाइम टेबल भी इसी कारण ही निकाला गया है, जब यह काम पूरा हो जाएगा तो टाइम टेबल लगा दिया जाएगा। शौचालयों के बारे में उन्होंने कहा कि शौचालयों की सफाई करवाई जा चुकी है, परंतु सीवरेज जाम की समस्या के कारण इसकी थोड़ी सी समस्या फिर आ गई थी, जिसके मद्देनजर गत दिनों सीवरेज को भी ठीक करवा दिया गया है। उन्होंने कहा कि टूटी सड़कों के बारे में भी अधिकारियों के साथ बातचीत हो चुकी है, जिसको श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व के बाद जल्द ठीक करवाकर पैचवर्क करवा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि बहुत जल्द ही बस स्टैंड कपूरथला को एक नई लुक प्रदान की जाएगी और यात्रियों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं आने दी जाएगी। 

सीवरेज बंद की आती रहती है समस्या 
कपूरथला बस स्टैंड का सीवरेज करीब गत 15 दिनों से बंद पड़ा था, जिसके कारण सीवरेज का पानी ओवरफ्लो होकर सड़कों पर आ गया। इस गंदे पानी की बदबू से यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हालांकि इसको भले ही गत दिनों ठीक करवा दिया गया परंतु फिर कुछ दिनों के बाद समस्या शुरू हो जाएगी। 

टूटी सड़कों के कारण यात्रियों सहित बस ड्राइवर भी परेशान 
बस स्टैंड की सड़कें टूटी हुई हैं, जिसके कारण यात्रियों सहित बसों के ड्राइवर भी परेशान हैं। ड्राइवरों का कहना है कि टूटी सड़कों के कारण उनको आॢथक नुक्सान भी हो रहा है। उल्लेखनीय है कि बस स्टैंड शहर से बहुत ही नीचे है। ऊपरी टूटी सड़कों के कारण यहां गड्ढे भी अधिक हैं, जिसके कारण बरसात के दिनों में पानी इन गड्ढों में जमा हो जाता है और बस स्टैंड झील का रूप धारण कर लेता है। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि बस स्टैंड का इस समय टाइम टेबल भी दिखाई नहीं दे रहा है, जिसके कारण यात्रियों को बसों के बारे में जानकारी लेने के लिए कंडक्टरों को तलाशना पड़ता है। 

8 गार्ड होने के बावजूद हो रही चोरियां 

बस स्टैंड कपूरथला में पी.आर.टी.सी. की ओर से 8 गार्ड तैनात किए गए, जिनकी ड्यूटी 24 घंटे है। परंतु अफसोस की बात यह है कि 8 गार्ड होने के बावजूद भी गत कुछ दिन पहले ओम प्रकाश ठेकेदार की दुकान पर चोरी हो गई, जिसमें से चोरों ने हजारों का सामान चोरी कर लिया। यदि सोचा जाए तो इससे गार्डों की ड्यूटी पर भी प्रश्न चिह्न लगता है, या तो गार्ड ड्यूटी ईमानदारी से नहीं निभा रहे या फिर चोर अधिक शातिर हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!