संघा फार्म में नहीं हुई कोई गैर-कानूनी गतिविधि: जंग बहादुर

Edited By Punjab Kesari,Updated: 01 Mar, 2018 10:05 AM

sangha farm

संघा फार्म पर मजदूरों को सुविधा न मिलने और मजदूरों का सामान जब्त करने के आरोप लगे थे। आज उन्हीं आरोपों का खंडन करने के लिए ज्वाइंट पोटैटो ग्रोअर एसो. द्वारा संयुक्त प्रैस कान्फ्रैंस की गई। इस दौरान संघा फार्म के मालिक जंग बहादुर सिंह संघा ने कहा कि...

जालंधर(कमलेश) : संघा फार्म पर मजदूरों को सुविधा न मिलने और मजदूरों का सामान जब्त करने के आरोप लगे थे। आज उन्हीं आरोपों का खंडन करने के लिए ज्वाइंट पोटैटो ग्रोअर एसो. द्वारा संयुक्त प्रैस कान्फ्रैंस की गई। इस दौरान संघा फार्म के मालिक जंग बहादुर सिंह संघा ने कहा कि 20 फरवरी को जिन लोगों को उनके फार्म से छुड़वाने का दावा किया जा रहा है, दरअसल वे मजदूर उनके फार्म में काम ही नहीं करते थे।

उन्होंने कहा कि उनके फार्म को साजिश के तहत निशाना बनाया गया है और इसी साजिश के तहत 20 फरवरी को वहां ऐसे मजदूरों को प्लांट किया गया था, जिनका फार्म से कुछ लेना-देना भी नहीं और न ही संघा फार्म पर किसी तरह की गैर-कानूनी गतिविधि हुई है।उन्होंने कहा कि उन्हें यह सारा मुददा ब्लैकमेलिंग से जुड़ा हुआ लग रहा है और इसके तहत उनके फार्म को बदनाम किया जा रहा है। संघा ने कहा कि उनके फार्म में मजदूरों का सारा कार्यभार ठेकेदार द्वारा संभाला जाता है और ठेकेदार पर ही मजदूरों से लेन-देन की सारी जिम्मेवारी होती है। उन्होंने कहा कि उनके फार्म के ठेकेदार उपेन्द्र को उनकी 98000 रुपए देनदारी बनती है। उनके फार्म में लगभग 300 मजदूर सीजनल काम करने आते हैं और ऐसे में उनको किरयाने से उधारी राशन उपलब्ध करवाया जाता है, जिसमें उन द्वारा किरयाने वाले को पैसे चुकाने की गारंटी दी जाती है। उन्होंने कहा कि इस दफा किरयाने वाले का 80 हजार रुपए बना है और इस राशि को ठेकेदार को दी जाने वाली राशि से काटा जाएगा। 

धक्का होने पर हम भी कर सकते हैं धरना-प्रदर्शन : एसो.
ज्वाइंट पोटैटो ग्रोअर एसो. के सभी सदस्यों ने एक सुर में कहा कि अगर संघा फार्म के साथ धक्का किया जाता है तो उनकी एसो. भी धरना प्रदर्शन करने के लिए मजबूर होगी। उन्होंने कहा कि भट्ठा मालिकों के साथ भी कुछ इसी तरह के धक्के हुए थे, जिसके परिणामस्वरूप कई भट्ठे बंद हो गए थे। प्रशासन को अपनी जांच में ऐसे लोगों को दूर रखना चाहिए जिनका मामले से कुछ लेना देना नहीं है और इनकी जगह गांव के सरपंच को भी शामलि करना चाहिए, क्योंकि वह लोगों का चुना हुआ प्रतिनिधि है। प्रैस वार्ता में जंग बहादुर सिंह संघा, कुलदीप सिंह वालिया, रघवीर सिंह, जगत प्रकाश, अजमेर सिंह खालसा व अन्य मौजूद रहे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!