पंजाब केसरी के राहत अभियान ने 20 वर्ष पूरे करके रचा इतिहास

Edited By Sunita sarangal,Updated: 04 Oct, 2019 12:10 PM

punjab kesari s relief campaign complete its 20 years

सीमा पर प्रभावित जरूरतमंदों की सहायता का सिलसिला जारी रहेगा : वीरेन्द्र शर्मा

जालंधर(विशेष): जम्मू-कश्मीर के आतंकवाद पीड़ितों व पाकिस्तान सैनिकों की गोलीबारी के कारण सीमा क्षेत्रों के प्रभावित परिवारों को सहायता पहुंचाने के लिए पंजाब केसरी पत्र समूह के मुख्य सम्पादक श्री विजय कुमार चोपड़ा की सरपरस्ती में 2 अक्तूबर 1999 को प्रारम्भ किए गए विशेष राहत अभियान ने अब 20 वर्ष पूरे कर इतिहास रचा है। इस अभियान के अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित लगभग 2 लाख परिवारों को अब तक 12 करोड़ से अधिक का राशन, कपड़े व घरेलू सामान उपलब्ध कराया जा चुका है। 

नाजुक हालात तथा खतरों का सामना करते हुए अनंत नाग, गंदरबल, श्रीनगर, पुंछ, राजौरी, डोडा, किश्तवाड़, रामबन, बनिहाल, आर.एस.पुरा, कठुआ, साम्बा तथा पंजाब के सीमावर्ती क्षेत्रों तक राहत सामग्री पहुंचाने के अभियान से जुड़े सदस्यों का लाल केसरी सेवा समिति तथा केसरी साहित्य संगम की ओर से गत 2 अक्तूबर की शाम को एक प्रभावशाली समारोह में सम्मान किया गया। इन संस्थाओं के प्रधान योग गुरु वीरेन्द्र शर्मा के नेतृत्व तथा लायंज क्लब जालंधर के प्रधान कुलविंद्र फुल की अध्यक्षता में राहत टीम के सदस्य जे.बी. सिंह चौधरी अम्बैसेडर ऑफ गुडविल, पत्रकार सुनील धवन, जोगिंद्र सिंह संधू, कुलदीप भुल्लर, विनोद शर्मा तथा अजय कोहली (छायाकार) को माला, सम्मान चिन्ह तथा दोशाला भेंट करके सम्मानित किया गया। 

वहीं, योग गुरु वीरेन्द्र शर्मा ने कहा कि इतिहास में यह पहला अवसर है कि एक संस्था ने वर्षों तक अभियान चलाकर जरूरतमंदों एवं पीड़ितों का दुख बांटा। उन्होंने कहा कि यह सिलसिला भविष्य में भी जारी रहेगा तथा जो परिवार अभी इस राहत से वंचित है, उन्हें जल्द ही राहत पहुंचाई जाएगी। श्री शर्मा ने कहा कि श्री विजय कुमार चोपड़ा ने अपना सारा जीवन जरूरतमंदों की सहायता को समर्पित किया है। यह सेवा क्षेत्र में एक महान कार्य है जिसकी कोई दूसरी मिसाल नहीं मिलती।

इस अवसर पर लायन जे.बी. सिंह चौधरी, सुनील धवन, जोगिंद्र सिंह संधू तथा कुलदीप भुल्लर ने जहां इस अभियान से जुड़ी यादों का उल्लेख किया वहीं सीमा पर रह रहे लोगों की दयनीय हालत की भी जानकारी दी। 20 वर्षों में जिन दिक्कतों का सामना टीम के सदस्यों ने किया उसका उल्लेख भी किया। राहत अभियान के दौरान सीमावर्ती क्षेत्रों की परिस्थिति तथा वहां के लोगों को पेश आ रही मुश्किलों का ब्यौरा पंजाब केसरी ग्रुप द्वारा लगातार समाचार एवं लेख प्रकाशित करके दिया जाता रहा, उसी का परिणाम है कि लगातार 20 वर्षों से जारी इस अभियान में अब तक राहत सामग्री के 527 ट्रक समाज सेवी संस्थाओं तथा दानी सज्जनों द्वारा भिजवाए जा चुके हैं और यह सिलसिला अभी भी जारी है। 

इस अवसर पर विभिन्न शायरों तथा कवियों ने अपने कलाम पेश करके जहां देश के शहीदों को श्रद्धांजलि भेंट की वहीं उपस्थित मेहमानों का मनोरंजन भी किया। कार्यक्रम की सफलता के लिए केसरी साहित्य संगम के जोगिंद्र कृष्ण शर्मा, सुरजीत सिंह, सुनील कपूर, परमदास हीर, सोमेश आनंद, नरेन्द्र शर्मा तथा वीना महाजन ने विशेष भूमिका निभाई। इस अवसर पर मुखविंद्र सिंह संधू, बिशन दास, मदन लाल नाहर, रविंद्र लुम्बा, दयाकिशन छाबड़ा, सुभाष अरोड़ा, अमित शौरी, राज कुमार कपूर, अनु गुप्ता, संतोष वर्मा, अंजू लुम्बा, अकबीर कौर, रीमा सचदेवा, कंवलजीत कौर, राजपाल कौर, रीना शर्मा, अनिता शर्मा, राधा चौहान तथा आदित्य शर्मा भी उपस्थित थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!