स्वास्थ्य के क्षेत्र में जिले को पहले नंबर पर लाना मुख्य उद्देश्य : सिविल सर्जन

Edited By Bhupinder Ratta,Updated: 05 Nov, 2018 10:39 AM

civil surgon jalandhar

अपनी बढिया कार्यप्रणाली के चलते स्वास्थ्य विभाग में अपनी अलग पहचान बना चुके सिविल सर्जन डा. राजेश कुमार बग्गा ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में जिले को पहले नंबर पर लाना उनका मुख्य उद्देश्य है।\एक विशेष भेंटवार्ता में सिविल सर्जन डा. बग्गा ने कहा...

जालन्धर(रत्ता): अपनी बढिया कार्यप्रणाली के चलते स्वास्थ्य विभाग में अपनी अलग पहचान बना चुके सिविल सर्जन डा. राजेश कुमार बग्गा ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में जिले को पहले नंबर पर लाना उनका मुख्य उद्देश्य है।\एक विशेष भेंटवार्ता में सिविल सर्जन डा. बग्गा ने कहा कि आज के समय में अधिकांश लोगों का सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर ज्यादा विश्वास नहीं रहा और इसीलिए उनकी कोशिश होगी कि ऐसे लोगों में सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में मिलने वाली सुविधाओं संबंधी विश्वास बढ़ाया जाए। उन्होंने बताया कि उनके कार्यकाल में सरकारी अस्पताल दसूहा को 2 नैशनल व 2 स्टेट अवार्ड मिले थे। 

साफ-सफाई हेतु एन.जी.ओ. का लेंगे सहयोग
डा. बग्गा ने कहा कि जिले के जिन सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में साफ-सफाई ठीक नहीं है वहां के स्टाफ को वह सफाई के लिए प्रोत्साहित तो करेंगे, साथ ही इस काम के लिए गैर-सरकारी सगंठनों (एन.जी.ओज) तथा एन.एस.एस. वालंटियर्स का सहयोग भी लेंगे। उन्होंने कहा कि लोगों को भी अपने आसपास साफ-सफाई रखनी चाहिए क्योंकि इससे बीमारियों से भी बचाव रहता है।

हैल्थ संबंधी सभी प्रोग्रामों का लक्ष्य पूरा किया जाएगा
सिविल सर्जन डा. बग्गा ने कहा कि सरकार द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में चलाए जा रहे सभी प्रोग्राम का निर्धारित लक्ष्य स्टाफ की सहायता से पूरा किया जाएगा तथा लोगों के हित के लिए जो योजनाएं हैं, उन्हें लोगों तक पहुंचाया जाएगा ताकि जरूरत पडऩे पर वे उनका लाभ उठा सकें।

प्राइवेट सुपर स्पैशलिस्ट डाक्टर्ज को भी जोड़ेंगे अपने साथ
एक सवाल के जवाब में डा. बग्गा ने कहा कि सरकारी नौकरी में सुपर स्पैशलिस्ट डाक्टर्ज न होने के कारण वह प्राइवेट सुपर स्पैशलिस्ट डाक्टर्ज को आग्रह करेंगे कि वे सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों से रैफर होने वाले रोगियों का सरकारी रेटों पर इलाज करें ताकि पैसे न होने के कारण किसी रोगी की जान न जाए।

लिंग परीक्षण व नशीली दवाइयों का कारोबार नहीं होने देंगे
डा. बग्गा ने कहा कि वह जिले में ङ्क्षलग परीक्षण व नशे के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाइयों की अवैध बिक्री नहीं होने देंगे तथा इसके लिए विभाग की संबंधित टीमें समय-समय पर अचानक चैकिंग किया करेगी। उन्होंने कहा कि अगर किसी को ऐसे कारोबार करने वालों का पता है तो वह उन्हें सूचना दें, उनका नाम गुप्त रखा जाएगा।

नशा छुड़ाओ केंद्रों की कार्यप्रणाली सुधारी जाएगी
सिविल सर्जन डा. बग्गा ने कहा कि जिले में चल रहे सरकारी व प्राइवेट नशा छुड़ाओ केंद्रों में विभाग की टीमें जाकर जांच करेंगी और जहां भी कोई कमी होगी उन्हें तुरन्त दूर करके उनकी कार्यप्रणाली में सुधार लाया जाएगा।

पैंडैंसी व भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं
डा. बग्गा ने कहा कि उनके साथ प्रोग्राम ऑफिसर्ज व स्टाफ की अच्छी टीम है इसलिए वह कोशिश करेंगे कि बिना किसी ठोस कारण किसी का भी कोई काम लेट न हो क्योंकि वह खुद पैंडैंसी व भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं करते।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!