बिजली चोरी करने वालों को पहले ही दिन ठोका 16.94 लाख जुर्माना

Edited By Mohit,Updated: 12 Oct, 2020 04:32 PM

electricity theft fine

बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ता पर पावरकॉम ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है।

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ता पर पावरकॉम ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। होशियारपुर पावरकॉम सर्कल के अधीन आते एरिया में पावरकॉम की टीमों ने एक ही दिन में कुल 2124 बिजली मीटर की जांच की गई। इनमें से कुल 292 मामलों में गड़बड़ी पाए जाने पर उपभोक्ताओं पर पावरकॉम ने 16 लाख 94 हजार रुपए का जुर्माना ठोका है। पंजाब स्टेट पॉवर कॉरपोरेशन के चेयरमैन कम मैनेजिंग डायरैक्टर डॉ.वेणु प्रसाद व डायरैक्टर(डिस्ट्रीब्यूशन) डी.पी.एस.ग्रेवाल व नार्थ जोन जालंधर में तैनात चीफ इंजीनियर जैन इंद्र दानिया ने पावरकॉम के अधिकारियों को बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ता के खिलाफ जीरो टॉलरेंस पॉलिसी के निर्देश किए है। टीमों को दिए गए निर्देश में कहा गया है कि बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ता से सख्ती से निपटा जाए। जुर्माना लगाने के साथ-साथ बिजली एक्ट के तहत मुकदमा भी दर्ज करवाया जाए। उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन चेक किए जाएं। अगर उपभोक्ता लोड से अधिक बिजली खपत कर रहा है उसपर भी सख्त विभागीय कार्रवाई की जाए।

एक दिन में पावरकॉम की कुल 26 टीमों ने मारे एकसाथ छापे
होशियारपुर पावरकॉम की तरफ से जारी सूचना के अनुसार पावरकॉम की तरफ से गठित 26 टीमों ने होशियारपुर शहर व आसपास के कुछ गांवों में पहुंच मीटरों की जांच की। टीम में इंजीनियर व बिजली कर्मचारी शामिल थे। टीमों ने कुल 2124 मामलों में से 9 मामले बिजली चोरी के पकड़े गए। पावरकॉम की ओर से इन उपभोक्ता पर 8 लाख 14 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया। वहीं पावरकॉम की टीमों ने जांच के दौरान मीटर टैंपरिंग के कुल 33 मामलों में 7 लाक 28 हजार रुपए और 6 उपभोक्ता पावरकॉम से मंजूर किए बिना अधिक लोड चला रहे थे जिन्हें 1 लाख 52 हजार रुपए जुर्माना लगाया गया है।

अकले सब अर्बन डिवीजन में ठोका 7.22 लाख जुर्माना
पावरकॉम से मिली जानकारी के अनुसार बिजली चोरी मामले में चल रहे अभियान के अधीन एक ही दिन में सबसे अधिक जुर्माना सब अर्बन डिवीजन में लगाया गया है वहीं सबसे कम माहिलपुर डिवीजन में। सब अर्बन डिवीजन में कुल 35 मामलों में 7 लाख 22 हजार, सिटी डिवीजन में 59 मामलों में 3 लाख 93 हजार रुपए, दसूहा डिवीजन में 49 मामलों में 2 लाख 10 हजार रुपए, मुकेरिया डिवीजन में 51 मामलों में 1 लाख 86 हजार रुपए, भोगपुर डिवीजन में 71 मामलों में 1 लाख 3 हजार व सबसे कम माहिलपुर डिवीजन में 27 मामलों में 80 हजार रुपए जुर्माना ठोका है।

फैस्टिवल सीजन में बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ताओं की अब खैर नहीं
पावरकॉम के अधिकारियों के अनुसार फैस्टिवल सीजन के दौरान बिजली चोरी करने के मामले बढऩे की आशंका को देख अब हैल्पलाईन नंबर भी जारी किया है। अगर कोई अज्ञात व्यक्ति आपके बिजली मीटर के साथ छेड़छाड़ कर रहा है या उपभोक्ता बिजली चोरी कर रहा है। इसकी सूचना देने के लिए पावरकॉम ने हेल्पलाइन मोबाइल नंबर जारी किया है। मोबाइल पर बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ता की शिकायत कर सकते है। शिकायत करने वाले व्यक्ति का नाम गुप्त रखा जाएगा। पावरकॉम ने होशियारपुर पावरकॉम सर्कल के लिए जहां 96461 16731 हेल्पलाइन नंबर जारी किया है वहीं  नार्थ जोन जालंधर के लिए पावरकॉम के मोबाइल नंबर 96461-16301 पर बिजली चोरी करने वाले का नाम व पता बता सकते हैं वहीं व्यक्ति मैसेज भी कर सकता है। 

बिजली चोरी करने वालों पर जुर्माने के साथ होगा मामला दर्ज: इंजी.खांबा
डिप्टी चीफ इंजीनियर पी.एस.खांबा ने बताया कि होशियारपुर पावरकॉम सर्कल के अधीन आते कुल 8 डिवीजनों में इस समय 10 लाख से अधिक बिजली कुनैक्शन है। पावरकॉम बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ता के खिलाफ सख्त है। चोरी मामलों की जांच हेतु टीमें गठित की गई है। आज सिर्फ होशियारपुर शहर में ही जांच की गई है। अब सुबह रोजाना टीमें फील्ड (विभिन्न इलाकों) में दबिश कर उपभोक्ता के बिजली कनेक्शन चेक किए जाएंगे। चोरी के केस में जुर्माना के साथ-साथ बिजली एक्ट के तहत मामला भी दर्ज किया जाएगा। इसके अलावा मीटर टेंपरिग की आशंका होने पर टीम मीटर को उतार उसकी जांच के लिए लैबोरैटरी भेजेगी। पावरकॉम की तरफ से यह चैकिंग भविष्य में भी जारी रहेगी। गलत पाए गए उपभोक्ताओं पर ना सिर्फ जुर्माना बल्कि बिजली एक्ट के अधीन मामला भी दर्ज किया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!