शाहपुरकंडी डैम पर साढ़ेसाती खत्म, निर्माण को लेकर संशय के बादल छंटे

Edited By swetha,Updated: 13 Oct, 2018 12:21 PM

shahpur kandi dam

रावी दरिया पर स्थित राष्ट्रीय ख्याति वाली 600 मैगावाट विद्युत उत्पादन समर्था वाली रणजीत सागर बांध परियोजना की सिस्टर कन्सर्न बैराज प्रोजैक्ट (शाहपुरकंडी डैम) पर लंबे समय से चल रही साढ़ेसाती अंतत: खत्म व संशय के बादल छंटते नजर आने लगे हैं। 2 पड़ोसी...

पठानकोट/शाहपुरकंडी(शारदा): रावी दरिया पर स्थित राष्ट्रीय ख्याति वाली 600 मैगावाट विद्युत उत्पादन समर्था वाली रणजीत सागर बांध परियोजना की सिस्टर कन्सर्न बैराज प्रोजैक्ट (शाहपुरकंडी डैम) पर लंबे समय से चल रही साढ़ेसाती अंतत: खत्म व संशय के बादल छंटते नजर आने लगे हैं। 2 पड़ोसी राज्यों के बीच लंबी खींचातानी व ऊहापोह की स्थिति अब देर आए दुरुस्त आए की उक्ति पर विराम लगता प्रतीत हो रहा है। 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बैराज प्रोजैक्ट के अधर में लटके हुए निर्माण को शुरू करने की राज्य सरकार के निर्देशों के बाद संबंधित विभाग ने हरी झंडी दे दी है। इस महत्वकांशी प्रोजैक्ट का निर्माण कार्य शुरू होने से अब परियोजना के ‘अच्छे दिन आने’ की संभावना प्रबल हो उठी है।

 जे.एस. नागी चीफ इंजीनियर/ एस.पी. के.डी. वाटर रिसोॢसस डिपार्टमैंट, पंजाब शाहपुरकंडी टाऊनशिप ने पिछले दिन पत्र नं.7077-78/ एस.के.बी.-112-बी के तहत सोमा-बुरेया जे.वी. एस.पी.के. डैम प्रोजैक्ट साइट कार्यालय शाहपुरकंडी टाऊनशिप को बकायदा लिखकर सूचित किया है कि शाहपुरकंडी डैम का कार्य शुरू किया जाए। इस संबंध में उन्होंने बकायदा पिछले लिखे पत्रों का भी हवाला दिया है।

जानकारी के अनुसार श्री नागी ने उपरोक्त कंपनी को लिखा कि इस प्रोजैक्ट को लेकर जम्मू-कश्मीर से संबंधित अंतर्राज्यीय मुद्दों को 8 सितम्बर, 2018 को श्रीनगर में दोनों राज्यों की सरकारों के बीच बकायदा इकरारनामे के साथ सुलझा लिया गया है। अब पंजाब सरकार ने 25 सितम्बर, 2018 को अधिसूचना जारी करके उपरोक्त साइट पर निर्माण कार्य शुरू करने के निर्देश जारी किए हैं। 

क्या कहते हैं अधिकारी

इस संबंध में एस.ई. हैडक्वार्टर एक्सियन सुधीर गुप्ता ने सम्पर्क करने पर बताया कि राज्य सरकार के आदेशों के बाद बैराज प्रोजैक्ट का निर्माण शुरू कर दिया गया है शीघ्र ही डैम पर निर्माण कार्य गति प्रदान करेगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!