जहरीला हुआ सतलुज व ब्यास का पानी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 20 May, 2018 01:24 PM

satluj and beas river

पिछले कुछ दिनों से सतलुज और ब्यास दरिया में खतरनाक कैमिकल मिलने से प्रदूषित हुआ पानी हरिके हैड वक्र्स से जिला फिरोजपुर में प्रवेश कर गया है और काले रंग के इस पानी में मछलियां और अन्य जीव-जंतु मर रहे हैं और मरी मछलियां फूलकर पानी के ऊपर तैर रही हैं।

फिरोजपुर(कुमार, मनदीप): पिछले कुछ दिनों से सतलुज और ब्यास दरिया में खतरनाक कैमिकल मिलने से प्रदूषित हुआ पानी हरिके हैड वक्र्स से जिला फिरोजपुर में प्रवेश कर गया है और काले रंग के इस पानी में मछलियां और अन्य जीव-जंतु मर रहे हैं और मरी मछलियां फूलकर पानी के ऊपर तैर रही हैं। 

विशेषज्ञों के अनुसार यह पानी जिला फिरोजपुर, फरीदकोट, श्री मुक्तसर साहिब, अबोहर व राजस्थान के किसानों की तरफ से फसलों के लिए खेतों में लगाया जाता है और यह कैमिकल युक्त प्रदूषित पानी हजारों एकड़ जमीन को भारी नुक्सान पहुंचा सकता है, जिसके खेतों में प्रवेश करने से फसलों की पैदावार बंद हो सकती है। पंजाब केसरी की टीम की तरफ से हरिके व अन्य दरिया के साथ लगते एरिया का सर्वे करने पर देखा गया कि गरीब और मछलियां खाने के शौकीन लोग कैमिकल से मरी मछलियों को खा रहे हैं, जिससे उन्हें भयानक बीमारियां भी लग सकती हैं।  

क्या कहते हैं एन.जी.ओ. वकील जे.एस. सोढी
इस मामले को लेकर जिला फिरोजपुर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग अभी तक हरकत में नहीं आया और लोगों को इस संबंधी जागरूक करने के लिए कोई प्रयास नहीं किए जा रहे हैं। एडवोकेट जे.एस. सोढी प्रधान लाइफ सेवर सोसायटी ने कहा कि मालवा बैल्ट में प्रवेश कर रहा यह कैमिकल युक्त पानी खेती वाली जमीनों के साथ-साथ मछलियां खाने वाले लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रहा है, जिससे आम जनता को बचाना चाहिए। उन्होंने इस मामले को लेकर सरकार को गंभीरता बरतने और लोगों को जागरूक करने की अपील करते हुए कहा कि कुछ एरिया में यह पानी घरेलू खाने-पीने आदि की चीजों में प्रयोग किया जाता है, जिससे आम जनता को बचना चाहिए। 

लोगों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जाए जागरूक : हरजीत सिंह एस.डी.एम.
संपर्क करने पर एस.डी.एम. फिरोजपुर हरजीत सिंह ने बताया कि जिला फिरोजपुर प्रशासन की तरफ से इस मामले को लेकर अहम कदम उठाए जा रहे हैं और स्वास्थ्य विभाग फिरोजपुर की तरफ से लोगों को यह कैमिकल वाला पानी न पीने संबंधी जागरूक किया जाएगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!