फिरोजपुर में कैंसर, हैपेटाइटिस, किडनी फेलियर और शूगर का प्रकोप बढऩे लगा

Edited By Punjab Kesari,Updated: 16 Jul, 2018 01:38 PM

cancer in firozpur

फिरोजपुर शहर में गत कुछ समय से कैंसर, हैपेटाइटिस, किडनी फेलियर और शूगर का प्रकोप बढऩे लगा है। सरकारी आंकड़े चाहे कुछ भी कहें, मगर गैर-सरकारी सूचनाओं के अनुसार फिरोजपुर शहर व छावनी सहित जिले भर में कैंसर से सैंकड़ों लोगों की मौतें हो चुकी हैं और शहर...

फिरोजपुर(कुमार): फिरोजपुर शहर में गत कुछ समय से कैंसर, हैपेटाइटिस, किडनी फेलियर और शूगर का प्रकोप बढऩे लगा है। सरकारी आंकड़े चाहे कुछ भी कहें, मगर गैर-सरकारी सूचनाओं के अनुसार फिरोजपुर शहर व छावनी सहित जिले भर में कैंसर से सैंकड़ों लोगों की मौतें हो चुकी हैं और शहर व गांव कैंसर के मरीजों से भरे पड़े है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार कई गांवों में कई परिवार कैंसर का शिकार हो चुकी है और हैपेटाइटिस ए.बी.सी, किडनी फेलियर और शूगर से पीड़ित मरीजों की संख्या बड़ी तेजी के साथ बढ़ रही है। फिरोजपुर की अलग-अलग प्रयोगशालाओं से संपर्क करने पर पता चला है कि जिन खानदानो में कभी शूगर का एक भी मरीज नहीं होता था, उन परिवारों में भी अब तेजी के साथ शूगर से पीड़ित मरीज बढ़ रहे हैं। फिरोजपुर के सीमावर्ती सतलुज दरिया के साथ लगतेकुछ गांवों में कैंसर के मरीजों की संख्या ज्यादा बढ़ रही है, क्योंकि दरिया में प्रदूषित पानी और जहरीला कैमिकल मिलने के कारण प्रदूषित हो रहा पानी भी कैंसर व हैपेटाइटिस आदि बीमारियों का एक बड़ा कारण माना जा रहा है। सीमावर्ती हैसुनीवाला वर्कशॉप में अब तक करीब 12 लोगों की कैंसर से मौत हो चुकी है और इस गांव में आज भी कई कैंसर से पीड़ित मरीज जिंदगी और मौत के बीच की जंग लड़ रहे हैं। 

हुसैनीवाला में कैंसर से 9 मौतें होने की सिविल सर्जन फिरोजपुर ने पुष्टि की
दूसरी ओर संपर्क करने पर सिविल सर्जन फिरोजपुर डाक्टर गुरमिन्द्र सिंह ने हुसैनीवाला में अब तक कैंसर से 9 मौतें होने की सरकारी तौर पर पुष्टि की और बताया कि सरहदी एरिया के गांवों में पानी की सैंपलिंग करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि मई 2018 तक जिला फिरोजपुर में कैंसर से पीड़ित 2201 मरीजों को 28 करोड़ 62 लाख 67 हजार 627 रुपए की मुख्यमंत्री पंजाब कैंसर राहत कोष की ओर से इलाज के लिए आर्थिक सहायता दी गई है।  उन्होंने बताया कि जिला फिरोजपुर में हैपेटाइटिस सी के 1876 मरीजों का इलाज चल रहा है, जबकि 1544 मरीजों का इलाज पूरा हो चुका है। उन्होंने बताया कि एस.बी.आर. के 1396 मरीजों का टैस्ट किया गया है और 1286 मरीज इलाज से ठीक हो गए हैं। 

क्या कहते हैं कुलवंत सिंह धालीवाल और डाक्टर कमल बागी
संपर्क करने पर एक स्थानीय संस्था के कुलवंत सिंह धालीवाल और फिरोजपुर के विशेषज्ञ डा. कमल बागी ने बताया कि कैंसर पंजाब में बड़ी तेजी के साथ बढ़ रहा है। उन्होंने बताया कि समाज में रहते हर व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य के प्रति चौकस रहना चाहिए और अपनी मैडीकल जांच करवाते रहना चाहिए। उन्होंने बताया कि पहली स्टेज पर हम कैंसर का पता लगाने पर उसका इलाज करवा सकते है। उन्होंने महिलाओं को ब्रैस्ट कैंसर से बचाने के लिए अपने बच्चों को अपना दूध पिलाने की अपील की और कहा कि सादा जीवन बसर करो, सादा खाना खाओ और रोजाना सैर करो। 

सिविल अस्पताल में इन बीमारियों के इलाज के लिए विशेषज्ञ डाक्टर लगाए जाएं : एन.जी.ओ.
फिरोजपुर के एन.जी.ओ. अमरीक सिंह आढ़ती तिलक राज, डाक्टर रविन्द्र मरवाहा और जिम्मी मनचंदा ने सरकार से मांग की है कि फिरोजपुर के सिविल अस्पताल में तुरंत कैंसर आदि बीमारियों के इलाज के लिए विशेषज्ञ डाक्टर लगाए जाएं जो इसी अस्पताल में मरीजों का इलाज शुरूकर सकें। उन्होंने कहा कि कैंसर का इलाज बहुत महंगा है और गरीब परिवारों की पहुंच से बाहर है। एन.जी.ओ. ने कहा कि फिरोजपुर के सरकारी अस्पताल में कैंसर के प्राथमिक इलाज के लिए मशीनें भेजी जाएं और सभी तरह की दवाई मुफ्त उपलब्ध करवाई जाए। एन.जी.ओ. ने कहा कि अब तो फिरोजपुर में बढ़ते कैंसर व अन्य जानलेवा बीमारियों की रोकथाम व इलाज के लिए सरकार को उचित कदम उठाने चाहिए। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!