निशाने पर हैं व्यापारी, दुकानदारों में दहशत, पुलिस कार्यशैली पर लगा प्रश्नचिन्ह

Edited By Punjab Kesari,Updated: 02 Mar, 2018 11:40 AM

robbery

पिछले कुछ दिनों से शहर के आसपास क्षेत्रों में चोरी, डकैती, हत्या, लूटपाट की लगातार हो रही घटनाओं से जहां कुछ लोग ङ्क्षचतित हैं, वहीं शहर वासियों में दहशत भी पाई जा रही है। दो सप्ताह के दौरान असामाजिक तत्वों ने 3 बड़ी वारदातों को अंजाम दिया और उनमें...

बठिंडा(विजय): पिछले कुछ दिनों से शहर के आसपास क्षेत्रों में चोरी, डकैती, हत्या, लूटपाट की लगातार हो रही घटनाओं से जहां कुछ लोग ङ्क्षचतित हैं, वहीं शहर वासियों में दहशत भी पाई जा रही है। दो सप्ताह के दौरान असामाजिक तत्वों ने 3 बड़ी वारदातों को अंजाम दिया और उनमें व्यापारियों को ही निशाना बनाया गया जिससे दुकानदारों की परेशानी बढऩा स्वाभाविक है। शहर में चोरियों की भी भरमार है एक ही रात में आधा दर्जन दुकानों के ताले टूटे व कीमती सामान उड़ाया गया। कई ऐसे भी मामले सामने आए कि लुटेरों ने घर में घुसकर लूटपाट की और नकदी व गहनों पर हाथ साफ किया। छीना-झपटी के अलावा झपटमारों द्वारा राह चलती महिलाओं से कानों की बालियां, गले से चेनी झपटना, हाथ से बैग या मोबाइल छीनकर भाग जाना ऐसी चिंताजनक घटनाओं से महिलाओं में भी पूरी दहशत है। अकेली महिला को गहने पहनकर घर से निकलना भी दुश्वार हो रहा है।

बीते दिनों में कब और कहां हुई लूटपाट की घटनाएं
एक ही रात में 4 मैडीकल स्टोरों के ताले भी मंगलवार रात को टूट चुके हैं। आश्चर्य की बात है कि घटनास्थल की थोड़ी सी दूरी पर ही पुलिस कंट्रोल रूम है लेकिन उन्हें इस घटना की कोई खबर नहीं लगी। अज्ञात लोगों ने एक ही रात में लगातार 4 शटर उधेड़ दिए और अंदर से कीमती सामान, नकदी तक उड़ाई। चार दिन पहले कपड़ा मार्कीट में एक ही रात में 3 दुकानों में सेंधमारी हुई, वहां से भी कीमती सामान के साथ नकदी पर हाथ साफ किया गया था। सबसे बड़ी घटना बुधवार रात को हुई जब शोरूम का मालिक अशोक कुमार अपने शोरूम को बंद कर घर की ओर एक्टिवा पर जा रहा था तो रास्ते में घात लगाए बैठे 3 अज्ञात लोगों ने उस पर लोहे की रॉड व तेजधार हथियारों से हमला कर दिया। वह 2 लाख की नकदी छीन ही ले गए जबकि अशोक कुमार को बुरी तरह घायल कर गए उसकी बाजू व टांग की हड्डी तक तोड़ दी। जो अभी भी अस्पताल में बैठा कराह रहा है। सोमवार सुबह 9 बजे बोन ब्रैड के डिस्ट्रीब्यूटर तरसेम कुमार दुकान पर बैठा ग्राहकों को सामान दे रहा था तभी 3-4 अज्ञात लोग उसकी दुकान पर आए और उससे बिस्कुट मांगने लगे लेकिन दुकानदार ने कहा कि वह बिस्कुट नहीं बेचता तो अज्ञात लुटेरों ने उसे धक्का दिया व 3.50 लाख की नकदी लेकर फरार हो गए। दुकानदार ने शोर मचाया तो सभी अलग-अलग दिशा में भागे जबकि एक के हाथ से एक लाख रुपए का बैग छूट गया जो उसे मिल गया। कुछ लोगों ने हिम्मत कर एक लुटेरे को धर दबोचा जबकि अन्य भागने में सफल हो गए। दो सप्ताह पहले होलसेल ड्राईफ्रूट व्यापारी दुकान बंद कर घर को जा रहा था तो सिपल होटल के पास रात अंधेरे में अज्ञात लोगों ने घेरकर उससे 8 लाख छीन लिए व फरार हो गए। उसने तुरंत पुलिस कंट्रोल रूम को सूचित किया लेकिन लुटेरे भागने में सफल रहे जिसका कोई सुराग पुलिस के हाथ नहीं लगा। ऐसी अनेकों घटनाएं हैं जबकि गाड़ी में पड़े नकदी बैग को भी लुटेरों ने शीशा तोड़कर उड़ा लिया परन्तु उनका भी कोई सुराग हाथ नहीं लगा।

खराब सी.सी.टी.वी. कैमरे होने के कारण पुलिस के हाथ खाली
 पुलिस के पास आरोपियों को पकडऩे के लिए सबसे बड़ा एक ही जरिया है सी.सी.टी.वी. कैमरे, लेकिन घटनाओं के आसपास कैमरे खंगालने के बावजूद भी पुलिस के हाथ कुछ नहीं लगा। बुधवार रात्रि की घटना को लेकर भी पुलिस ने आसपास के सभी कैमरों को खंगालना चाहा लेकिन बिजली की तारों के मुरम्मत के कारण पूरा दिन लाइट नहीं थी जिससे कैमरे चले ही नहीं और लुटेरों को इसका फायदा हुआ। पुलिस ने 34 लाख रुपए खर्च कर शहर में कई कैमरे लगाए, बड़ी एल.सी.डी लगवाई लेकिन वह भी बंद पड़े हुए हैं। कैमरे लगाने वाली कम्पनी पुलिस को ही 34 लाख का चूना लगाकर फुर्र हो गई। पुलिस उस कम्पनी का भी कुछ नहीं कर पाई जबकि बर्बाद हुए 34 लाख कहां से वसूल होंगे। 

व्यापार मंडल में रोष, न रुकी घटनाएं तो लगाएंगे धरना 
लगातार आपराधिक घटनाओं के बढऩे से व्यापारियों में भय का महौल बना हुआ है। रात दिन मेहनत करने वाला व्यापारी शाम को जब पैसे लेकर घर जाता है तो रास्ते में ही उसे लूट लिया जाता है ऐसी घटनाओं से चिंतित व्यापार मंडल के अध्यक्ष का कहना है कि अगर घटनाओं पर अकुंश न लगा तो वे पुलिस प्रशासन के विरुद्ध धरना लगाने से भी गुरेज नहीं करेंगे। व्यापार मंडलों का कहना है कि इस मामले को लेकर वित्त मंत्री मनप्रीत बादल को मिलेंगे और व्यापारियों में फैल रहे इस भय को खत्म करवाने की कोशिश करेंगे। 
    -राजिंद्र कुमार राजू अध्यक्ष व्यापार मंडल।

सुरक्षा देने में पुलिस नाकाम, चोर बेखौफ दे रहे आपराधिक घटनाओं को अंजाम
युवा व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष अशोक गर्ग ने कहा कि पंजाब के लोगों ने विशेष तौर पर व्यापारियों ने भ्रष्टाचार, गुंडाटैक्स आदि खत्म करने के लिए कांग्रेस के हाथ रा’य की बागडोर दी। लेकिन कांग्रेस तो हर फ्रंट पर फेल नजर आ रही है। व्यापारियों को सुरक्षा देने में बठिंडा पुलिस पूरी तरह नाकाम साबित हुई। पुलिस गुंडा तत्वों पर नकेल तक नहीं कस पाई जिसके कारण असामाजिक तत्वों के हौसले बढ़ते ही जा रहे हैं, वे पुलिस से बेखौफ होकर लगातार आपराधिक घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। गुंडा टैक्स का मामला एक बड़ा मुद्दा बठिंडा के लिए बन चुका है जिसकी बदनामी पूरे पंजाब में देखी जा सकती है लेकिन पुलिस उस पर भी काबू नहीं पा सकी और गुंडाटैक्स लगातार वसूला जा रहा है। कई व्यापारियों से भी हफ्ता वसूली हो रही है पुलिस मूकदर्शक बनी हुई है। अब व्यापारियों का पुलिस से भरोसा हटता जा रहा है। ऐसे में कांग्रेस सरकार की मुश्किलें दिन-ब-दिन बढऩे की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता।
    -युवा व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष अशोक गर्ग। 



 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!