राष्ट्रपति के अमृतसर दौरे को लेकर पुख्ता सुरक्षा प्रबंध,चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात

Edited By Punjab Kesari,Updated: 16 Nov, 2017 08:20 AM

the security arrangements on the president s visit to the president

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अमृतसर दौरे को लेकर जहां जिला प्रशासन ने आज अपनी व्यवस्थाओं का जायजा लिया, वहीं पुलिस प्रशासन ने एयरपोर्ट से श्री हरिमंदिर साहिब को जाने वाले रास्ते पर सुरक्षा प्रबंध चाक-चौबंद कर दिए हैं। आज देर शाम पुलिस कमिश्नर एस.एस....

अमृतसर (संजीव): राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अमृतसर दौरे को लेकर जहां जिला प्रशासन ने आज अपनी व्यवस्थाओं का जायजा लिया, वहीं पुलिस प्रशासन ने एयरपोर्ट से श्री हरिमंदिर साहिब को जाने वाले रास्ते पर सुरक्षा प्रबंध चाक-चौबंद कर दिए हैं। आज देर शाम पुलिस कमिश्नर एस.एस. श्रीवास्तव व जिलाधीश कमलदीप सिंह संघा ने सुरक्षा काफिले के साथ फाइनल रिहर्सल की, जिसमें इस बात का खास ध्यान रखा गया कि सुरक्षा काफिला एयरपोर्ट से श्री हरिमंदिर साहिब का रास्ता कितने समय में तय कर पाता है जिसके आधार पर सुरक्षा बलों को राष्ट्रपति का काफिला गुजरने तक उस रूट को बंद किए जाने के निर्देश हैं।PunjabKesari
 3 जोनों में बांटा रूट
एयरपोर्ट से श्री हरिमंदिर साहिब के रास्ते को 3 जोनों में बांटा गया है। हर जोन में डी.सी.पी. के साथ ए.डी.सी.पी. रैंक के अधिकारी मौजूद रहेंगे। पंजाब पुलिस के डॉग स्क्वायड व बम निरोधक दस्तों ने आज जहां पूरे रास्ते का निरीक्षण कर उसे सील किया, वहीं बाईपास पर स्थित एक निजी अस्पताल में आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए ट्रोमा सैंटर की सुरक्षा को फुलप्रूफ किया गया। 

शहर में हाई अलर्ट जारी
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अमृतसर दौरे को लेकर जहां सार्वजनिक स्थलों के साथ-साथ एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, वाघा सीमा, बाईपास, धार्मिक स्थलों पर सुरक्षा प्रबंधों को पुख्ता बनाया गया है, वहीं हाई अलर्ट भी जारी किया गया है। किसी भी आशंका को देखते हुए एयरपोर्ट से श्री हरिमंदिर साहिब के रूट पर भारी पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है, वहीं पुलिस लाइन में रैपिड एक्शन फोर्स की टुकड़ी को रिजर्व रखा गया है जो निर्देश मिलने पर तुरंत मौके पर पहुंच स्थिति को नियंत्रित करने में सक्षम है। 

पुलिस के लिए बनाया गया स्पैशल कंट्रोल रूम
राष्ट्रपति के अमृतसर दौरे को लेकर सुरक्षा प्रबंधों को पुख्ता किए जाने के साथ-साथ पुलिस बल के लिए स्पैशल कंट्रोल रूम बनाया गया है जहां ए.डी.सी.पी. रैंक के अधिकारी की तैनाती की गई है। किसी भी आकस्मिक घटना के दौरान पुलिस बल को निर्देश है कि वे तुरंत कंट्रोल रूम से सम्पर्क करेंगे जिसके उपरांत फौरी तौर पर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

थ्री लेयर सुरक्षा चक्र में राष्ट्रपति होंगे नतमस्तक
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के लिए थ्री लेयर सुरक्षा चक्र बनाया गया है जिसमें वह श्री हरिमंदिर साहिब में नतमस्तक होंगे, जिसमें सादी वर्दी में पुलिस अधिकारियों के साथ-साथ शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की टास्क फोर्स को भी लगाया गया है। इस सुरक्षा चक्र में खुफिया तंत्र के भी अधिकारी तैनात रहेंगे जो पल-पल की स्थिति पर पैनी नजर रखेंगे। 

खुफिया एजैंसियां भी अलर्ट पर 
जिले के खुफिया तंत्र के साथ-साथ खुफिया एजैंसियों के अधिकारियों को भी अलर्ट किया गया है जो रूट प्लान के साथ राष्ट्रपति के अमृतसर पहुंचने से लेकर उनके वापस लौटने तक के सफर पर अपनी नजर रखेंगे। 

क्या कहते हैं पुलिस कमिश्नर  
पुलिस कमिश्नर एस.एस. श्रीवास्तव का कहना है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अमृतसर दौरे को लेकर जहां सुरक्षा प्रबंध पुख्ता कर दिए गए हैं, वहीं शहरवासियों को किसी तरह की भी असुविधा न हो, इसका भी खास ध्यान रखा गया है। एयरपोर्ट से श्री हरिमंदिर साहिब को जाने वाला रास्ता उतने ही समय के लिए बंद किया जाएगा, जब तक माननीय राष्ट्रपति का काफिला गुजर नहीं जाता। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!