सिख बुद्धिजीवी कौंसिल ने की SGPC प्रधान लौंगोवाल से बैठक

  • सिख बुद्धिजीवी कौंसिल ने की SGPC प्रधान लौंगोवाल से बैठक
You Are HerePunjab
Saturday, December 16, 2017-2:05 PM

पटियाला (जोसन): सिख बुद्धिजीवी कौंसिल के कार्यकारिणी सदस्यों की सिख मसलों बारे बैठक शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान भाई गोबिन्द सिंह लौंगोवाल के साथ हुई। बैठक में पंथ के अहम मुद्दों पर विचार चर्चा हुई। इसमें कौंसिल के प्रधान बलदेव सिंह बल्लुआना, सिख बुद्धिजीवी कौंसिल अमरीका के प्रधान बिक्रमजीत सिंह, पंजाब इकाई के सलाहकार प्रीतम सिंह भूपाल रीटा. डी.पी.आई. स्कूल्ज पंजाब, बाबा भूपिन्द्र सिंह पटियाला, प्रो. हरजिन्द्र सिंह और कर्नल सुरजीत सिंह निशान शामिल हुए। 

बैठक में एस.जी.पी.सी. चीफ के साथ इस विचार में बुद्धिजीवी कौंसिल की तरफ से सुझाव दिया गया कि गुरु साहिबान के साथ संबंधित शस्त्रों, वस्त्रों, हस्तलिखितों जैसी दुर्लभ विरासती वस्तुओं के भंडार की सीमा रेखा करने के लिए प्रयत्न किए जाएं और बाद में इनके वैज्ञानिक तरीकों के साथ रख-रखाव का काम किया जाए। बुद्धिजीवी कौंसिल की तरफ से मांग की गई कि रागी सिंहों की तरफ से (लाइट म्यूजिक) शबद गायन की जगह पर शिरोमणि कमेटी, दिल्ली कमेटी, 5 तख्तों अधीन गुरु स्थानों व गुरबाणी कीर्तन निर्धारित रागों में करने के निर्देश दिए जाएं। बुद्धिजीवी कौंसिल ने यह भी मांग की कि समूह गुरुद्वारा कमेटियों को निर्देश दिए जाएं कि हर एक गुरुद्वारे में साल में कम से कम एक बार जरूर अमृत संचार किया जाए। गुरु साहिबान की तरफ से बख्शी खालसाई खेल जैसे कि तीरअंदाजी, घुड़ सवारी, नेजा फैंकना, निशानेबाजी जोकि ओलिम्पिक तक प्रवानित हैं, शिरोमणि कमेटी होला मोहल्ला/ बैसाखी पर इन खेलों के मुकाबले करवाने के लिए विशेष यत्न शुरू किए जाएं।

पंथ में डाले जा रहे क्लेशों को दूर करने के लिए माहिरों की एक कमेटी बनाकर इसका स्थायी हल करने के लिए भी विचार हुए। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान भाई साहिब गोबिन्द सिंह लौंगोवाल ने विद्वानों के उपरोक्त सुझावों के लिए जहां धन्यवाद किया, वहीं इन विचारों को अमल में लाने में योग्य कार्रवाई करने का भरोसा भी दिया। इस अवसर पर कैनेडा की सिख बुद्धिजीवी कौंसिल के प्रधान कर्नल सुरजीत सिंह निशान और अमरीका के कैलीफोर्निया से संबंधित बिक्रमजीत सिंह (प्रधान सिख बुद्धिजीवी कौंसिल अमरीका) ने प्रधान शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान भाई साहिब गोबिन्द सिंह को पंथक कार्यों के लिए पूर्ण सहयोग देने का भी ऐलान किया। उपरोक्त विचार-विमर्श के बाद अमरीका और कैनेडा की इकाइयों की तरफ से प्रधान शिरोमणि कमेटी को सम्मानित किया गया।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन