PSEB ने स्कूलों को दिया सुझाव: सीनियर सैकेंडरी कक्षाओं में प्राइवेट पब्लिशर्स की किताबें न लगाएं स्कूल

  • PSEB ने स्कूलों को दिया सुझाव: सीनियर सैकेंडरी कक्षाओं में प्राइवेट पब्लिशर्स की किताबें न लगाएं स्कूल
You Are HerePunjab
Wednesday, November 29, 2017-2:23 PM

लुधियाना (विक्की): विद्यार्थियों को प्राइवेट पब्लिशर्स की किताबें पढ़ाने वाले स्कूलों पर अगले शैक्षणिक सत्र से पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड पूरी तरह से सख्ती करने के मूड में दिखाई दे रहा है। बोर्ड ने आज एक पत्र जारी कर एफीलिएटिड और एसोसिएटिड स्कूलों को सुझाव दिया है कि सीनियर सैकेंडरी कक्षाओं के लिए प्राइवेट पब्लिशर्स द्वारा तैयार करवाई जाने वाली पाठ्य पुस्तकें न लगाई जाएं और न ही विद्यार्थियों को इन किताबों को पढऩे के लिए प्रेरित किया जाए। हालांकि इसके साथ ही कहा कि जिन विषयों की किताबें बोर्ड तैयार नहीं करेगा उन किताबों को ओपन मार्कीट से खरीदने की छूट विद्यार्थियों को होगी। 

सैशन खत्म होने के करीब और छात्र किताबों के इंतजार में 
बेशक पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड अगले शैक्षणिक सत्र से सभी विद्यार्थियों को अपनी ओर से तैयार करवाई जाने वाली किताबें उपलब्ध करवाना चाहता है, लेकिन मौजूदा समय में यह हाल है कि सरकारी स्कूलों में 10वीं कक्षा तक पढऩे वाले छात्रों को अभी तक कई प्रमुख विषयों की किताबें बोर्ड की ओर से पहुंचाई नहीं गई हैं। मौजूदा समय में चल रहा शैक्षणिक सत्र खत्म होने को अभी करीब & महीने का समय है, लेकिन विद्यार्थी किताबों के इंतजार में हैं। बात अगर लुधियाना की करें तो सरकारी स्कूलों में अभी तक कई जरूरी विषयों की किताबें नहीं पहुंची हैं। 


निजी स्कूलों का तर्क    
निजी स्कूल संचालकों की मानें तो बोर्ड की ओर से प्रति वर्ष स्कूलों से किताबों की डिमांड मंगवाई जाती है, लेकिन सैशन शुरू  होने के बाद तक भी बोर्ड की ओर से स्कूलों को किताबें उपलब्ध नहीं करवाई जाती। ऐसे में विद्यार्थी अपनी पढ़ाई का नुक्सान होता देख प्राइवेट पब्लिशर्स की किताबें खरीदने को पहल देते हैं। 


छात्रों को रखें निजी प्रकाशकों की किताबों से दूर
हालांकि इस बार पी.एस.ई.बी. ने कहा कि इस बार बोर्ड की ओर से एकैडमिक वर्ष 2018-19 से सीनियर सैकेंडरी कक्षाओं की पाठ्य पुस्तकें अपने स्तर पर तैयार करवाई जा रही हैं, इसलिए विद्यार्थियों को निजी प्रकाशकों की किताबों से दूर रखा जाए। हालांकि बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि कुछ विषयों, जिनकी किताबें बोर्ड की ओर से तैयार नहीं करवाई जा रही, उन विषयों की सूची बकायदा वैबसाइट पर उपलब्ध करवा दी गई है। 


स्कूलों में नहीं पहुंची ये किताबें
-प्राइमरी कक्षाएं 
-पहली कक्षा की रीडर इंगलिश
-पहली कक्षा की गणित
-दूसरी कक्षा का गणित
-चौथी कक्षा का पंजाबी
-चौथी कक्षा का गणित

मिडल कक्षाएं
-6वीं कक्षा की ङ्क्षहदी दूसरी भाषा
-6वीं कक्षा का गणित पंजाबी भाषा
-8वीं कक्षा की शारीरिक शिक्षा पंजाबी भाषा

हाई कक्षाएं 
-9वीं कक्षा की एक ओर नया साल
-9वीं कक्षा की विज्ञान पुस्तक
-10वीं कक्षा की विज्ञान पुस्तक
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!