पंजाब सरकार कर्ज उठाकर किसानों का कर्जा माफ करने में जुटीः मनप्रीत बादल

  • पंजाब सरकार कर्ज उठाकर किसानों का कर्जा माफ करने में जुटीः मनप्रीत बादल
You Are HerePunjab
Thursday, September 14, 2017-12:47 PM

चंडीगढ़ः पंजाब सरकार अपनी औकात और हैसियत से ज्यादा किसानोें के कर्ज माफी के लिए प्रयास कर रही है ।


 
यह कहना है पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल का जो आज चंडीगढ़ में नैशनल सैमीनार ऑन एग्री बिजनेस पोटेंशियल ऑफ पंजाब स्टेट नाम के दो दिवसीय सैमीनार में मुख्य प्रवक्ता के रूप में पहुंचे थे। इस सैमीनार में पंजाब के किसानों की समस्याओं पर विचार किया गया और पारंपरिक फसलों को छोड़कर डाइवर्सिफिकेशन की तरफ जाने पर विचार किया गया।

 

मनप्रीत बादल ने कहा कि रिवायती फसलों जैसे गेहूं और धान की फसल को छोड़कर मक्की, दालें ,सब्जियां, डेरी फार्म अादि की  तरफ किसान को मोड़ना अत्यंत आवश्यक है । इसके लिए यदि केंद्र सरकार एम.एस.पी. फिक्स कर दें तो किसानों को बहुत फायदा हो सकता है।

 

पहले पंजाब में टैक्स बहुत ज्यादा थे पर अब जी.एस.टी. के आने से सारे टैक्स एक जैसे हो गए हैं। इसका फायदा आगे होने वाला है। फूड प्रोसेसिंग यूनिट्स के लिए पंजाब का माहौल बहुत उचित है। मक्की की फसल से हम इथेनॉल बना सकते हैं जो पैट्रोल के साथ काम आ सकता है पर इसके लिए एस.एस.पी. केंद्र सरकार यदि फिक्स करती है तभी ऐसा हो पाएगा। इस 2 दिन के सैमीनार की सफलता निश्चित है क्योंकि इसमें पूरे देश से कृषि एक्सपर्ट हिस्सा ले रहे हैं। 


पंजाब की भौगोलिक स्थिति कृषि बिजनेस के लिए बहुत  बढ़िया है। भारत का सबसे बड़ा फूड पार्क आई.टी.सी. अगले 2 महीने में पंजाब के कपूरथला में अपना उत्पादन शुरु कर देगा और यदि किसी दूसरी कंपनी को आई.टी.सी. से मुकाबला करना है तो उन्हें भी पंजाब में अपने प्लांट लगाने ही पड़ेंगे।  मनप्रीत बादल ने कहा कि अगले 5 साल में हम रिवायती फसलों से छुटकारा पाकर दूसरे उत्पादों की तरफ  आ जाएंगे।

 

कल हुई  सब कमेटी की मीटिंग में किसानों द्वारा असंतुष्टि दिखाने पर बोलते हुए मनप्रीत बादल ने कहा कि दूसरे सभी प्रदेशों से ज्यादा कर्ज माफी पंजाब कर रहा है और सबसे बड़ी बात यह है कि पंजाब सरकार कर्ज उठाकर किसानों का कर्जा माफ कर रही है । आने वाले विधानसभा सेशन में बड़े किसानों की मुश्किलों के बारे में भी कई महत्वपूर्ण फैसले लिए जाएंगे।
 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !