पंजाब में सक्रिय अपराधियों के पास लगातार पहुंच रहे हैं अवैध हथियार

Edited By Punjab Kesari,Updated: 29 May, 2017 10:13 AM

criminals are constantly reaching illegal arms

पंजाब में सक्रिय अपराधियों के पास दूसरे प्रदेशों से अवैध हथियार आने का दौर लगातार जारी है।

कपूरथला (भूषण): पंजाब में सक्रिय अपराधियों के पास दूसरे प्रदेशों से अवैध हथियार आने का दौर लगातार जारी है। विभिन्न जिलों की पुलिस द्वारा विगत कुछ वर्षों के दौरान बड़ी संख्या में अपराधियों से बिहार व उत्तर प्रदेश से लाए गए अवैध हथियार बरामद करने के बावजूद भी ऐसे मामले थमने का नाम नही ले रहे हैं। जिसका प्रत्यक्ष उदाहरण है गत दिनों नवांशहर पुलिस पर फायरिंग कर भाग रहे 2 आरोपियों से एक प्रवासी मजदूर द्वारा महज 3000 रुपए में खरीदे गए 2 अवैध पिस्तौलों की बरामदगी होना।

कपूरथला सहित विभिन्न जिलों की पुलिस बरामद कर चुकी है बड़ी संख्या में अवैध पिस्तौल गत एक दशक के दौरान प्रदेश में दूसरे प्रदेशों विशेष कर बिहार व उत्तर प्रदेश से बेहद सस्ते दामों पर आने वाले अवैध पिस्तौलों के अपराधियों के पास पहुंचने के बाद जहां गैंगवार व लूटपाट की वारदातों में भारी बढ़ौतरी दर्ज की गई है। वहीं कई मामलों में तो काफी संख्या में मजदूरी के नाम पर हथियारों की तस्करी करने वाले कई प्रवासी मजदूरों को अवैध पिस्तौलों सहित गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार ज्यादातर प्रवासी मजदूर के बिहार के मुंगेर, मुजफ्फरपुर जैसे शहरों से संबंधित बताए जाते हैं। वहीं इन शहरों से मात्र 2000 से लेकर 5000 रुपए में अवैध पिस्तौलें मिलने से अपराधियों को इन हथियारों को खरीदने में कोई मुश्किल नहीं आती, जिसके कारण ही पिस्तौल की नोक पर कारें छीनने व लूटमार करने की वारदातें लगातार बढ़ती जा रही हैं।

गुप्तचर एजैंसियां भी झुग्गी झोंपडिय़ों में सर्च करने का जारी कर चुकी हैं अलर्ट
प्रदेश में बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूरों द्वारा मजदूरी की आड़ में अवैध पिस्तौलों की तस्करी करने के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए गुप्तचर एजैंसियां भी पंजाब पुलिस को ऐसी झुग्गी-झोंपड़ी बस्तियों में लगातार चैकिंग करने का अलर्ट जारी कर चुकी हैं, जहां पर बड़ी संख्या में संदिग्ध किस्म के ऐसे प्रवासी मजदूर रहते हैं जिनका नजदीकी पुलिस थानों में कोई रिकार्ड व घर का पता दर्ज नहीं है लेकिन ज्यादातर मामलों में ऐसी झुग्गी-झोपड़ी बस्तियों की पूरे वर्ष में 2-3 बार ही चैकिंग होती है। 

15 थाना क्षेत्र कर चुके हैं 100 के करीब पिस्तौलें बरामद
खतरनाक अपराधियों के पास अवैध पिस्तौल होने के मामले इस कदर बढ़ते जा रहे हैं कि अब हर छोटे-मोटे अपराधी से भी अवैध पिस्तौल बरामद होने की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं। यदि कपूरथला पुलिस के 15 थाना क्षेत्रों की पुलिस द्वारा गत 7 वर्ष के दौरान बरामद अवैध पिस्तौल मामलों पर नजर दौड़ाई जाए तो इस दौरान पुलिस लगभग 100 अपराधियों से 100 के करीब पिस्तौलें बरामद कर उन्हें सलाखों के पीछे भेज चुकी है।

क्या कहते हैं एस.एस.पी.
इस संबंध में जब एस.एस.पी. संदीप शर्मा से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि सभी थाना क्षेत्रों की पुलिस को संदिग्ध व्यक्तियों पर नजर रखने के आदेश जारी किए गए हैं जिस के मकसद से विगत 2 महीने से पुलिस द्वारा लगातार सर्च मुहिम चलाई जा रही है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!