डाकिए के जरिए घर तक पहुंचेगा डाक विभाग का ‘पेमैंट बैंक’

Edited By Punjab Kesari,Updated: 07 Nov, 2017 07:57 AM

post bank   payment bank   will reach home through postman

डाकिए के जरिए डाक विभाग का बैंक आपके घर तक पहुंचेगा, जिससे बड़ी सुविधा प्राप्त होगी। ‘इंडिया पोस्टल पेमैंट बैंक’ के नाम से शुरू हो रही इस योजना के तहत किसी भी तरह का भुगतान किया जा सकेगा।

जालंधर (पुनीत): डाकिए के जरिए डाक विभाग का बैंक आपके घर तक पहुंचेगा, जिससे बड़ी सुविधा प्राप्त होगी। ‘इंडिया पोस्टल पेमैंट बैंक’ के नाम से शुरू हो रही इस योजना के तहत किसी भी तरह का भुगतान किया जा सकेगा। बैंकों की तर्ज पर उक्त सॢवस डाकघरों में शुरू होने जा रही है, जिसमें अकाऊंट खुलवाने पर व्यक्ति का ए.टी.एम. कार्ड भी बनाया जाएगा। रिजर्व बैंक द्वारा डाक विभाग को भुगतान बैंक का काम करने की सैद्धांतिक मंजूरी दी जा चुकी है, जिसके चलते यह प्रोजैक्ट तेजी से कार्य कर रहा है।

इस क्रम में पेमैंट बैंक में अकाऊंट खुलवाने के बाद आप पैंशन को भी इससे लिंक कर सकेंगे। इस क्रम में डाकियों को वायरलैस डिवाइस दी जाएगी। कोई भी व्यक्ति डाकिए के पास मशीन के जरिए पैसे निकलवा या जमा करवा सकेगा। इसके लिए व्यक्ति को अपना ए.टी.एम. कार्ड डाकिए के पास मशीन में डालना होगा। यह ऑनलाइन सुविधा होगी, जिसका लोग घर बैठे लाभ उठा सकेंगें। बुजुर्ग लोग अपनी पैंशन इत्यादि घर बैठे डाकिए से हासिल कर सकेंगे। इसके लिए उनके डाकघर में जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

ऑटोमैटिक पेमैंट आप्शन से हर माह अदा होंगे बिल
उपभोक्ता अपनी गाड़ी की किश्त, मोबाइल का बिल इत्यादि सभी कुछ इस बैंक के जरिए दे सकेंगें। लिंक करने के बाद यदि उपभोक्ता चाहे तो वो ऑटोमैटिक पेमैंट की आप्शन चुन सकता है। इस आप्शन को चुनने के बाद प्रत्येक माह खुद -ब-खुद उसकी किस्त, मोबाइल, बिजली बिल अदा हो जाएंगे। किसी भी तरह की पेमैंट होने के बाद बैंकों की तरह उपभोक्ता को उसके मोबाइल पर मैसेज भी प्राप्त होगा। उपभोक्ता मैसेज के जरिए जान सकेंगें कि उनके अकाऊंट में कितना बैलेंस बचा है। 

धोनी के शहर से हुई प्रोजैक्ट की शुरूआत
मनिस्ट्री ऑफ फाइनांस द्वारा शुरू किए गए इस पायलट प्रोजैक्ट के तहत क्रिकेटर मोहिन्द्र सिंह धोनी के शहर रांची से इसकी शुरूआत की गई है व मौजूदा समय में 2 शहर रांची व रायपुर में उक्त सॢवस मिलनी शुरू हो गई। महानगर में इस पायलट प्रोजैक्ट के तहत दफ्तर तैयार कर लिया गया, जिसकी जल्द ही शुरूआत होने की संभावना है। इसके तहत प्रत्येक डिस्ट्रिक्ट हैडक्वार्टर में इसके दफ्तर बनाए जाएंगे। 

5 हजार ए.टी.एम. लगाएगा विभाग
इस क्रम में डाक विभाग द्वारा 5 हजार ए.टी.एम भी लगाए जा रहे हैं। मौजूदा समय में देश में डाक विभाग के 900 के करीब ए.टी.एम. हैं। पेमैंट बैंक का अकाऊंट खुलवार कर मिलने वाले ए.टी.एम. के जरिए व्यक्ति डाक विभाग के किसी भी ए.टी.एम. का प्रयोग कर राशि निकलवा सकेगा। विभाग की इस भावी योजना के तहत देहात के उन क्षेत्रों में ए.टी.एम. लगाए जा रहे हैं जहां इसकी बेहद आवश्यकता है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!