बठिंडा अब खुले में शौच मुक्त हुआ

Edited By Punjab Kesari,Updated: 07 Jan, 2018 02:42 PM

bathinda is now open in open defecation

स्वच्छ भारत अभियान के तहत नगर निगम की ओर से बठिंडा अब खुले में शौचमुक्त हो चुका है। अगर कोई खुले में शौच जाने वाला पकड़ा गया तो उसे जुर्माने के साथ सजा का भी प्रावधान रखा गया है।

बठिंडा(विजय): स्वच्छ भारत अभियान के तहत नगर निगम की ओर से बठिंडा अब खुले में शौचमुक्त हो चुका है। अगर कोई खुले में शौच जाने वाला पकड़ा गया तो उसे जुर्माने के साथ सजा का भी प्रावधान रखा गया है।

निगमायुक्त संयम अग्रवाल के आदेशों पर सैनेटरी विभाग की टीम ने तड़के 4 बजे से औचक चैकिंग शुरू कर दी है, जिसमें खुले में शौच करने वालों को पकड़कर उनसे जुर्माना वसूल किया जाएगा, जुर्माना न देने की सूरत में उन्हें जेल भी भेजा जाएगा। खुले में शौच करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए गुरुवार को इसी टीम ने एक दर्जन से अधिक लोगों को पकड़ा लेकिन पहले दिन चेतावनी देकर छोड़ दिया गया। 

चीफ  सैनेटरी इंस्पैक्टर सतीश कुमार के नेतृत्व में शुक्रवार को निगम टीमों ने माल गोदाम, जनता नगर, गोपाल नगर, रेलवे ट्रैक व स्लम एरिया में जाकर खुले में शौच करने वाले 9 लोगों के चालान किए। प्रदेश में बठिंडा पहला शहर है जिसको खुले में शौच मुक्त किया गया है। निगम ने 31 दिसम्बर को महानगर के 50 वार्डों को खुले में शौच मुक्त करने का घोषित कर दिया है और 16 जनवरी तक लोगों से ऐतराज भी मांगे गए हैं। 

वहीं निगम के सभी पार्षदों के अलावा स्कूल-कालेज और वहां पर पढऩे वाले विद्यार्थियों से लिखित में लिया गया है कि उनके इलाके में कोई भी व्यक्ति खुले में शौच नहीं जाता है। वहीं शहर को स्वच्छ रखने के लिए घरों में शौचालय के अलावा कई जगहों पर सार्वजनिक शौचालय बनाए गए हैं। सतीश कुमार ने बताया कि निगम की टीम प्रतिदिन सुबह विभिन्न जगहों पर जाकर खासकर खुले स्थानों का निरीक्षण करेगी। यह अभियान लगातार जारी रहेगा। 

निगम द्वारा मनाया जा रहा स्वच्छ सर्वेक्षण पखवाड़ा
4 जनवरी से शुरू हुए स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 पखवाड़ा के मद्देनजर शहर को साफ -सुथरा रखने और गंदगी फैलाने वाले लोगों के खिलाफ  कार्रवाई करने के लिए निगम की सैनेटरी ब्रांच की चालान काटने की कार्रवाई लगातार जारी है।

निगम कमिश्नर संयम अग्रवाल के आदेशों पर चीफ  सैनेटरी इंस्पैक्टर सतीश कुमार के नेतृत्व में वीरवार को टीम ने मुल्तानियां रोड, बंगी नगर, दीप नगर, पटियाला रेलवे फाटक रोड, दाना मंडी, हाजीरतन चौक, सिविल अस्पताल और जी.टी. रोड पर करीब 28 लोगों के गंदगी फैलाने पर चालान किए। इस दौरान सैनेटरी इंस्पैक्टर सुमन कुमार, सैनेटरी इंस्पैक्टर जसविंद्र सिंह, अजमेर सिंह, जसवीर सिंह, सैनेटरी सुपरवाइजर राकेश कुमार व नरेश कुमार की अगुवाई वाली टीमें प्रतिदिन अपने-अपने जोन के एरिया की औचक चैकिंग कर रही हैं और गंदगी फैलाने वाले दुकानदार व लोगों के खिलाफ  कार्रवाई करते हुए उनके चालान कर रही हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!