कलस्टर स्तर के सुंदर लिखाई व पहाड़ों के शैक्षणिक मुकाबलों में जिले के 5540 बच्चों व 1057 अध्यापकों भाग लिया

Edited By Punjab Kesari,Updated: 09 Feb, 2018 09:40 PM

children and teachers of district participated in educational competitions

सर्व शिक्षा अभियान के आदेशों पर पढ़ों पंजाब, पढ़ाओं पंजाब प्रोजेक्ट के तहत जिला गुरदासपुर के प्राइमरी स्कूलों के बच्चों तथा अध्यापकों के तीनों भाषाओं अंग्रेजी, हिन्दी, पंजाबी में सुंदर लिखाई तथा पहाड़ों के मुकाबले कलस्टर स्तर....

गुरदासपुर(दीपक): सर्व शिक्षा अभियान के आदेशों पर पढ़ों पंजाब, पढ़ाओं पंजाब प्रोजेक्ट के तहत जिला गुरदासपुर के प्राइमरी स्कूलों के बच्चों तथा अध्यापकों के तीनों भाषाओं अंग्रेजी, हिन्दी, पंजाबी में सुंदर लिखाई तथा पहाड़ों के मुकाबले कलस्टर स्तर पर करवाए गए। जिला शिक्षा अफसर प्राइमरी सलविंदर सिंह समरा की अगुवाई में जिले के 16 ब्लाकों के बीपीईओं की देख-रेख में कलस्टर स्तर के इन मुकाबलों में जिले के 5540 बच्चों तथा 1057 अध्यापकों ने भाग लिया। 

जानकारी देते हुए जिला शिक्षा अफसर प्राइमरी सलविंदर सिंह समरा ने बताया कि शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार की प्रबल इच्छा है कि सरकारी स्कूलों में पढ़ते बच्चों की लिखाई सुंदर हो तथा सुंदर लिखाई के लिए बच्चों को छोटी कक्षाओं से ही जागरूक किया जाना जरूरी है। इसलिए शिक्षा विभाग द्वारा प्राइमरी स्तर पर यह मुकाबले करवाए जा रहें हैं। कलस्टर स्तर के इन मुकाबलों में स्कूल स्तर पर हुए मुकाबलों में विजेता रहने वाले बच्चों ने भाग लिया है। इन मुकाबलों के लिए दो गु्रप बनाए गए थे। प्रथम ग्रुप पहली तथा दूसरी कक्षा का तथा दूसरे गु्रप में तीसरी, चौथी व पांचवी कक्षा के बच्चों को रखा गया है।

क्लस्टर स्तर के विजेता अब 17 फरवरी को ब्लाक स्तर पर होने वाले मुकाबलों में ब्लाक स्तर के मुकाबलों के विजेता बच्चे, 24 फरवरी को जिला स्तर पर होने वाले मुकाबलों में भाग लेंगे। जिला शिक्षा अफसर सलविंदर सिंह समरा तथा बीपीईओं गुरदासपुर-1 महिंदर पाल द्वारा इस मौके पर सरकारी प्राइमरी स्कूल मंडी, सरकारी प्राइमरी स्कूल पनियाड़ लड़के तथा सरकारी प्राइमरी स्कूल नबीपुर का निरिक्षण किया गया व मुकाबलों के विजेता बच्चों को समृति चिन्ह व मैडल देकर देकर सम्मानित किया गया। 

बीपीईओं गुरदासपुर-1 महिंदर पाल ने बताया कि शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार के दिशा-निर्देशों के तहत करवाए गए इन मुकाबलों में बच्चों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनाया है जिसकी मुकाबलों के समय स्कूल में मौजूद वरिष्ठ व्यक्तियों व बच्चों के मात-पिता ने बहुत सराहना की है। अध्यापकों की तरफ से कि गई कठिन मेहनत व बच्चों की इन मुकाबलों के लिए किया गया कठिन अभ्यास बच्चों के प्रदर्शन से साफ झलक रहा था। इस मौके पर जसपिंदर सिंह, पवन कुमार, ज्योति महाजन, संदीप शर्मा, अनुराधा डिगरा, शीतल कुमारी, सीएमटी बलकार अत्री व अन्य उपस्थित थे।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!