हमने बच्चों को पढऩे भेजा था बदनाम होने के लिए नहीं : अभिभावक

Edited By Updated: 19 May, 2017 10:21 AM

suspending the case principal

गुरदासपुर नर्सिंग कालेज की छात्राओं व प्रिंसीपल में चल रही तकरार अब अभिभावकों व प्रशासन के बीच पहुंच गई है। गुरदासपुर के डी.सी. कार्यालय के बाहर नॄसग कालेज की छात्राओं द्वारा लगाए गए............

गुरदासपुर (दीपक, विनोद): गुरदासपुर नर्सिंग कालेज की छात्राओं व प्रिंसीपल में चल रही तकरार अब अभिभावकों व प्रशासन के बीच पहुंच गई है। गुरदासपुर के डी.सी. कार्यालय के बाहर नॄसग कालेज की छात्राओं द्वारा लगाए गए धरने में विभिन्न संगठनों द्वारा शामिल होकर उनका समर्थन किया गया और जिला प्रशासन व प्रिंसीपल के खिलाफ नारेबाजी की गई जबकि छात्राओं के अभिभावक भी छात्राओं के समर्थन में धरने में शामिल हुए। गौरतलब है कि 14 मई को होस्टल की छात्रा वीरपाल कौर खेलते समय होस्टल की छत से नीचे गिर गई थी, जिसके बाद प्रिंसीपल ने वीरपाल और व होस्टल में रहती छात्राओं के साथ दुव्र्यवहार किया था, जिसके बाद होस्टल की छात्राओं और प्रिंसीपल में तकरार बढ़ गई जिसका आज चौथा दिन है।

क्यों डी.सी. कार्यालय का किया घेराव
सरकारी नर्सिंग कालेज की छात्राओं द्वारा होस्टल से लेकर पूरे शहर में रोष प्रदर्शन करते हुए डी.सी. कार्यालय का घेराव करके जिला प्रशासन व प्रिंसीपल के खिलाफ नारेबाजी की गई। इस मौके पर रोष प्रदर्शन करती छात्राओं ने कहा कि गत दिवस डिप्टी कमिश्नर अमित कुमार को प्रिंसीपल को सस्पैंड करने या उनका तबादला करने के लिए मांग-पत्र दिया गया था, मगर उनकी कोई सुनवाई नहीं हुई जबकि प्रिंसीपल आज भी ड्यूटी पर तैनात है, जो बच्चों के घर यह कहते हुए फोन कर रही है कि आपके बच्चे कालेज व कक्षा से गैर-हाजिर हैं। हम डी.सी. साहिब से इंसाफ लेने के लिए आए थे, मगर अभी तक उन्हें इंसाफ नहीं मिला जिसके कारण हमने डी.सी. कार्यालय का घेराव किया। उन्होंने कहा कि उतनी देर तक वे रोजाना प्रदर्शन करेंगे, जब तक प्रिंसीपल को सस्पैंड या तबादला नहीं किया जाता।

क्या कहना है अभिभावकों का
छात्राओं द्वारा डी.सी. कार्यालय के घेराव में छात्राओं के अभिभावक भी समर्थन में शामिल हुए जिसमें छात्रा नवजीत कौर के पिता रजिन्दर सिंह निवासी अमृतसर वल्ला, रजिन्दर कौर के पिता जसपाल सिंह निवासी गुरदासपुर के साथ-साथ गुरमीत सिंह, गुरप्रीत कौर, कमलप्रीत कौर, रमनप्रीत कौर, रजिन्दर सिंह, जसप्रीत कौर, अनु, संदीप आदि छात्राओं के अभिभावक भी शामिल थे जिन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि हम बच्चों को कालेज में पढऩे के लिए भेज रहे हैं, बदनाम होने के लिए नहीं। अभिभावकों ने आरोप लगाते हुए कहा कि अगर प्रशासन ने उनके बच्चों के साथ इंसाफ न किया तो इसका जिम्मेदार प्रशासन खुद होगा।

धरने में शामिल हुए विभिन्न संगठनों के नेताओं ने प्रशासन को दी चेतावनी
 डी.सी. कार्यालय की घेराबंदी करके धरने में शामिल हुए राज कुमार जिला प्रधान पेंडू मजदूर यूनियन पंजाब ने कहा कि प्रिंसीपल ने बच्चों के साथ दुव्र्यवहार किया है। जिस छात्रा की कूल्हे की हड्डी टूटी थी, उसके चरित्र पर भी प्रिंसीपल ने उंगली उठाई है जिसको बख्शा नहीं जा सकता। पूरा संगठन छात्राओं की हिमायत में खड़ा है। उन्होंने प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर मांग को पूरा न किया गया तो  डी.सी. कार्यालय के साथ-साथ उनके घर का घेराव भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एक तरफ तो सरकार ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान पर लाखों खर्च कर रही है, दूसरी तरफ बेटियां इंसाफ लेने के लिए सड़कों पर परेशान हो रही हैं, यह कहां का इंसाफ है? 

क्या कहना है इंडियन फैडरेशन ऑफ ट्रेड यूनियन पंजाब के वित्त सचिव का
धरने में छात्राओं के समर्थन में शामिल हुए इंडियन फैडरेशन ऑफ ट्रेड यूनियन पंजाब के वित्त सचिव का. सरवन सिंह भोला ने कहा कि हम पिछले 3 दिनों से इन छात्राओं के समर्थक में खड़े हैं, मगर हमें शर्म महसूस हो रही है कि गुरदासपुर का सिविल प्रशासन, मैडीकल प्रशासन इस समस्या का कोई हल नहीं ढूंढ रहा जबकि यह प्रशासन की जिम्मेदारी है।

स्टूडैंट्स यूनियन ने प्रशासन को दिया कल तक का समय
धरने में छात्राओं की हिमायत में स्टूडैंट्स यूनियन के कन्वीनर अमर क्रांति गुरदासपुर, सदस्य रजिन्दर कलेर अमृतसर और सदस्य लखविन्द्र सिंह शामिल हुए जिन्होंने डी.सी. कार्यालय के बाहर बोलते हुए कहा कि हम कल 12 बजे तक का सिविल प्रशासन तथा मैडीकल प्रशासन को समय देते हैं, अगर इस दौरान कोई घटना होती है तो उसकी जिम्मेदारी प्रशासन की होगी।

 स्टूडैंट्स यूनियन की 10 मैंबरी टीम ने दिया 12 बजे का समय
इस 3 घंटे के धरने-प्रदर्शन के बाद सरकारी नॄसग कालेज की छात्राओं द्वारा नियुक्त की गई 10 मैंबरी टीम ने सिविल प्रशासन तथा मैडीकल प्रशासन को कल 12 बजे तक का समय देकर धरना समाप्त कर दिया और कहा कि अगर कल 12 बजे तक प्रिंसीपल को सस्पैंड या बदला न गया तो यहां धरना उग्र रूप धारण कर जाएगा जिसकी जिम्मेदारी प्रशासन की होगी। सिविल अस्पताल में चल रहे सरकारी ए.एन.एम. तथा जी.एन.एम. कालेज के प्रिंसीपल को बदलने की मांग को लेकर इस कालेज की छात्राओं द्वारा चलाए जा रहे संघर्ष को देखते हुए जिलाधीश ने एक आदेश जारी कर इस कालेज की प्रिंसीपल मनजीत कौर का तबादला ट्रेनिंग विंग में कर दिया जबकि उनके स्थान पर अभी अस्थाई व्यवस्था करते हुए स्कूल का चार्ज डा. भावना शर्मा को सौंपा गया। 
इस कालेज की प्रिंसीपल की पोस्ट पर किसी नॄसग अधिकारी को ही नियुक्त किया जाना है, परंतु छात्राओं के संघर्ष को देखते हुए इस कालेज की प्रिंसीपल का तबादला कर दिया गया है। लड़कियों की मुख्य मांग भी यही थी। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!