डेरा सिरसा मामलाःअमृतसर व चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर कड़े सुरक्षा प्रबंध

Edited By Punjab Kesari,Updated: 25 Aug, 2017 11:20 AM

strict security arrangements at amritsar and chandigarh airport

अदालत द्वारा यौन शोषण मामले में बाबा राम रहीम को लेकर सुनाए जाने वाले फैसले के मद्देनजर सुरक्षा के दृष्टिगत पंजाब एवं कई प्रदेशों में सुरक्षा व्यवस्था सख्त कर दी गई है, वहीं अमृतसर और चंडीगढ़ के हवाई अड्डों पर भी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था देखने को मिली।...

अमृतसर/चंडीगढ़(इन्द्रजीत,लल्लन): अदालत द्वारा यौन शोषण मामले में बाबा राम रहीम को लेकर सुनाए जाने वाले फैसले के मद्देनजर सुरक्षा के दृष्टिगत पंजाब एवं कई प्रदेशों में सुरक्षा व्यवस्था सख्त कर दी गई है, वहीं अमृतसर और चंडीगढ़ के हवाई अड्डों पर भी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था देखने को मिली।  सूत्रों के अनुसार चंडीगढ़ एयरपोर्ट में डेरा समर्थक घुस सकते हैं जिसको ध्यान में रखते हुए पंजाब पुलिस व सी.आई.एस.एफ. के जवानों की संख्या दोगुना कर दी गई है।

सी.आई.एस.एफ. की घेराबंदी
अंतर्राष्ट्रीय गुरु राम दास हवाई अड्डे पर सी.आई.एस.एफ. के जवानों ने बड़ी संख्या में पूरे एयरपोर्ट पर कड़ी घेराबंदी जारी रखी जिसमें एयरपोर्ट के अंदर आने-जाने वाले सभी यात्रियों पर कड़ी निगरानी रखी गई और यात्रियों के सामान की सख्ती से चैकिंग की गई। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सी.आई.एस.एफ. के 500 से अधिक जवान एयरपोर्ट के अंदर और बाहरी क्षेत्रों में चप्पे-चप्पे पर निगरानी रखे हुए हैं। बताया जाता है कि सी.आई.एस.एफ. ने विशेष प्रजाति के स्निफर कुत्तों की मदद ली है ताकि कोई आपत्तिजनक वस्तु ले जाने में कामयाब न हो। इन कुत्तों की संख्या आज के दिन 6 थी। 

अमृतसर हवाई अड्डे पर आज उड़ानों का सिलसिला सामान्य रहा। इनमें दिल्ली दुबई, दोहा, कतर, मुंबई इत्यादि की उड़ानें पूरे समय पर पहुंचीं। एयर इंडिया, विस्तारा, स्पाइस जैट, तुर्कमेनिस्तान, उज्बेकिस्तान आदि एयरलाइंस व अन्य उड़ानों पर भी कोई असर नहीं देखा गया। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि विमानपत्तन प्राधिकरण अथवा एयरलाइंस से किसी भी उड़ान को रद्द करने अथवा स्थगित करने के निर्देश प्राप्त नहीं हुए। शुक्रवार के लिए भी किसी भी उड़ान में तबदीली का अभी तक कोई निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है। 

विमानपत्तन प्राधिकरण के अधिकारी भी सतर्क
हालात को देखते हुए सी.आई.एस.एफ. के जवानों के साथ एयरपोर्ट अथारिटी के सभी अधिकारी व कर्मचारी पूरे एयरपोर्ट पर सतर्क रहे। एयरपोर्ट की इमारत के साथ-साथ विमान से उतरने वाले यात्रियों पर कड़ी निगाह रही। एयरपोर्ट के अंदर बिकने वाली चीजों और स्टालों पर भी कड़ी निगाह रखी गई। एयरपोर्ट के महानिदेशक मनोज चंदसूर्या काफी दिनों से हालात पर नजर रखे हुए हैं।

यात्रियों की संख्या सामान्य
अनुमान था कि कुछ प्रदेशों में स्थिति असामान्य होने को लेकर सड़क पर अथवा रेल मार्ग पर आवागमन की समस्या पैदा हो सकती है,  इसलिए  हवाई  यात्रियों की संख्या बढ़ सकती है किन्तु ऐसा  कोई  परिवर्तन दिखाई नहीं दिया। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार  यात्रियों की संख्या यथावत् है। 

विजिटर एंट्री को नहीं किया बंद
आमतौर पर सुरक्षा के लिए एयरपोर्ट पर अक्सर विजिटर एंट्री को बंद कर दिया जाता है। व्यवस्था के मुताबिक विजिटर एंट्री बंद होने पर केवल यात्रियों की एंट्री जारी रहती है, उन्हें एयरपोर्ट छोडऩे आए अथवा रिसीव करने आए अन्य लोगों की एंट्री बंद कर दी जाती है, जिन्हें टिकट के आधार पर एयरपोर्ट की इमारत में प्रवेश करने दिया जाता है। आज के घटनाक्रम में एयरपोर्ट की विजिटर एंट्री यथावत् जारी रही और बाहर के लोग भी एयरपोर्ट की इमारत में आते-जाते रहे। 

बार्डर रेंज पुलिस भी सक्रिय
पंजाब में बार्डर रेंज पुलिस ने अपने अधिकार तले आते क्षेत्रों में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े प्रबंध किए। पुलिस सूत्रों के अनुसार आई.जी. बार्डर रेंज नौनिहाल सिंह ने सीमा रेंज के अंतर्गत आते पठानकोट, माधोपुर, दीनानगर, गुरदासपुर, धारीवाल, मजीठा, तरनतारन इत्यादि क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का प्रबंध किया और बड़ी संख्या में जवान फील्ड में तैनात किए। सभी अधिकारियों एवं पुलिस के जवानों को निर्देश दिए गए कि वे फील्ड में अधिक काम करें। पिछले दिनों इस संबंध में आई.जी. बार्डर रेंज ने पठानकोट, बटाला, गुरदासपुर, मजीठा और तरनतारन के पुलिस कप्तानोंं व अन्य अधिकारियों से कई बैठकों में हालात पर पल-पल नजर रखने के निर्देश दिए। इस संबंध में आई.जी. बार्डर रेंज नौनिहाल से सम्पर्क करने पर उन्होंने बताया कि कानून व्यवस्था हर हालत में कायम रखी जाएगी और किसी को भी शांति भंग करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

वाहनों की कड़ी चैकिंग
एयरपोर्ट पर प्रवेश करने वाले अथवा अंदर से आने वाले वाहनों की कड़ी चैकिंग की जा रही थी। इसमें एयरपोर्ट के परिसर के अंदर सी.आई.एस.एफ. के जवान जहां वाहनों की चैकिंग कर रहे थे वहीं एयरपोर्ट के बाहर एवं मुख्य मार्ग पर पंजाब पुलिस की चैकिंग कड़ी रही। 

    

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!