Canada में Students Visa पर गए पंजाबी गिरफ्तार, होश उड़ा देगी वजह

Edited By Vatika,Updated: 27 Sep, 2024 04:02 PM

punjabis arrested on student visa in canada

यह स्थिति कनाडा के रोजगार बाजार में आई गिरावट को दर्शाती है, जिसके चलते अंतरराष्ट्रीय छात्रों पर भी सख्ती बढ़ाई जा रही है।

पंजाब डेस्क:  कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया (BC) में बॉर्डर सिक्योरिटी एजेंसी ने 187 स्थानों पर छापेमारी करके 950 युवाओं को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार हुए युवाओं में से  सभी युवा भारत, विशेष रूप से पंजाब से संबंधित हैं, जो अवैध रूप से कम वेतन पर नियमों से अधिक काम कर रहे थे। अब इन युवाओं के लिए कनाडा में स्थायी निवास (PR) प्राप्त करना कठिन हो सकता है क्योंकि उनके रिकॉर्ड में Negative Report दर्ज कर दी गई है।

30 घंटे या उससे अधिक काम कर रहे थे Students
बॉर्डर सिक्योरिटी द्वारा पकड़े गए इन युवाओं ने 185 से अधिक संस्थानों में काम किया, जो उन्हें अवैध रूप से रोजगार दे रहे थे। इन संस्थानों पर लाखों डॉलर का जुर्माना लगाया गया है। कनाडा में स्टूडेंट वीज़ा पर आने वाले विद्यार्थियों को प्रति सप्ताह 20 घंटे काम करने की अनुमति है, लेकिन अधिक पैसे कमाने के लालच में ये छात्र 30 घंटे या उससे अधिक काम कर रहे थे, जो कि कानूनी तौर पर प्रतिबंधित है।

कम वेतन पर हो रहा था काम
कनाडा में अंतरराष्ट्रीय छात्रों को न्यूनतम 35 डॉलर प्रति घंटे की दर से वेतन मिलना चाहिए, लेकिन अवैध रूप से काम करने वाले ये युवा प्रति सप्ताह 40 घंटे से भी अधिक काम कर रहे थे, जिसमें केवल 20 घंटे ही कानूनी थे। इसके बावजूद वे  कम वेतन पर काम करने को मजबूर हो गए, जिससे उनकी स्थिति और अधिक दयनीय हो गई।

बेरोजगारी में वृद्धि और इसके प्रभाव
कनाडा की अर्थव्यवस्था में हाल ही में जून 2023 में 1,400 नौकरियों का आश्चर्यजनक नुकसान देखा गया, जिससे बेरोजगारी दर बढ़कर 6.4% हो गई, जो पिछले 29 महीनों में सबसे अधिक है। यह स्थिति कनाडा के रोजगार बाजार में आई गिरावट को दर्शाती है, जिसके चलते अंतरराष्ट्रीय छात्रों पर भी सख्ती बढ़ाई जा रही है।

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!