दीपावली पर लुधियानवी फूंक देते हैं 1000 मीट्रिक टन पटाखे

Edited By Punjab Kesari,Updated: 14 Oct, 2017 11:48 AM

punjab pollution control board

पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के चेयरमैन काहन सिंह पन्नू ने कहा कि पंजाब में लगातार बढ़ रहा प्रदूषण का स्तर एक बेहद गंभीर मसला है।

लुधियाना(बहल): पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के चेयरमैन काहन सिंह पन्नू ने कहा कि पंजाब में लगातार बढ़ रहा प्रदूषण का स्तर एक बेहद गंभीर मसला है। इसका घातक प्रभाव हमारी आने वाली जैनरेशन को सहन करना पड़ेगा। इसी के चलते पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट द्वारा सू-मोटो का कड़ा संज्ञान लेते हुए पंजाब में सायं 6.30 से 9.30 बजे तक पटाखे चलाने की डैडलाइन जारी कर दी है। इसके साथ यह भी निर्देश जारी किए गए हैं कि कोई भी पटाखा 125 डैसीबल से ऊंची आवाज वाला नहीं होना चाहिए, क्योंकि अधिक ऊंची आवाज वाले पटाखों के प्रदूषण से बीमार व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं, छोटे बच्चों और पशु-पक्षियों को काफी नुक्सान पहुंचता है। 


पी.पी.सी.बी. के चेयरमैन काहन सिंह पन्नू ने यह विचार दीपावली पर लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को रोकने और लोगों को जागरूक करने हेतु आज बचत भवन में जिलाधीश प्रदीप अग्रवाल, जिला प्रशासन के अधिकारियों, पॉल्यूशन विभाग, शिक्षा विभाग और शहर के प्रमुख एन.जी.ओ. के साथ मीटिंग के दौरान व्यक्त किए। चेयरमैन पन्नू ने पुलिस अधिकारियों को आदेश दिए कि वे माननीय हाईकोर्ट के आदेशों की पालना को यकीनी बनाएं। पी.सी.आर. दस्ते और पॉल्यूशन विभाग की टीमों की तैनाती के आदेश : पी.पी.सी.बी. के चेयरमैन काहन सिंह पन्नू ने कहा कि गत वर्ष दीपावली के मौके पर एयर क्वालिटी इंडैक्स 487 के खतरनाक स्तर पर पहुंच गया था। इस वर्ष ग्रीन दीपावली मनाने के उद्देश्य से माननीय हाईकोर्ट के आदेशों के मुताबिक रात्रि 9.30 बजे के बाद पटाखों पर पाबंदी को यकीनी बनाने हेतु पी.सी.आर. पैट्रोलिंग दस्ते और पॉल्यूशन विभाग की टीमें तैनात की गई हैं। इसके अलावा 125 डिग्री से ऊंची आवाज वाले पटाखे बजाने से रोकने हेतु पॉल्यूशन बोर्ड की मॉनीटरिंग वैनें भी तैनात की गई हैं। दीपावाली की रात पुलिस की पी.सी.आर. पैट्रोलिंग के अलावा पी.पी.सी.बी. के सभी अधिकारी रातभर ड्यूटी पर रहेंगे। लोगों को जागरूक करने और समझाने की कोशिश भी की जाएगी लेकिन कानून की उल्लंघना करने वालों पर आई.पी.सी. एक्ट और प्रदूषण कंट्रोल एक्ट के अधीन कार्रवाई भी हो सकती है। 


स्कूल प्रबंधक प्रार्थना सभा में विद्यार्थियों को करें जागरूक : चेयरमैन पन्नू ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को आदेश जारी करते हुए कहा कि जिले के सभी स्कूलों में सुबह प्रार्थना सभा में बच्चों को पटाखों के नुक्सान संबंधी जानकारी देने हेतु अध्यापकों की ड्यूटी लगाई जाए। सभी क्लास टीचर विद्यार्थियों को इस विषय पर वाद-विवाद भी करवाएं और दीपावली के बाद विद्यार्थियों से पटाखे न चलाने संबंधी फीडबैक भी ली जाए। उन्होंने शिक्षा विभाग को यह भी निर्देश दिए कि स्कूलों में जागरूकता सैमीनार, ग्रीन दीपावली पेंटिंग, स्लोगन व आर्ट आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाया जाए। विद्यार्थियों के अभिभावकों को भी पटाखे न चलाने संबंधी विभिन्न साधनों से जागरूक किया जाए। पिछले वर्ष के मुकाबले मात्र 25 प्रतिशत पटाखा लाइसैंस होंगे जारी: चेयरमैन पन्नू ने कहा कि माननीय हाईकोर्ट के आदेशों के मुताबिक पिछले वर्ष के मुकाबले दीपावली पर मात्र 25 प्रतिशत पटाखा लाइसैंस जारी किए जाएंगे और इन आदेशों का सख्ती से पालन करवाया जाएगा। 

दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडैक्स 312 और लुधियाना का 287 :पन्नू ने आज पॉल्यूशन रोकथाम विभाग की ओर से दोपहर के समय दिल्ली और लुधियाना के एयर क्वालिटी इंडैक्स के आंकड़े जारी करते हुए कहा कि आज दिल्ली में इंडैक्स 312 था, जबकि लुधियाना में यह 287 आंका गया है। यह सामान्य से भी 300 प्रतिशत ज्यादा है, जोकि बेहद खतरनाक बात है। चेयरमैन ने कहा कि पंजाब के 60 लाख एकड़ खेतों में किसान सालभर में जितनी पराली जलाने के बाद पर्यावरण में प्रदूषण पैदा करते हैं, उससे भी अधिक प्रदूषण दीपावली की रात में 3 से 4 घंटों में चलाए पटाखों से होता है। 


जिला के सभी एस.डी.एम. और पुलिस अधिकारी करेंगे चैकिंग: जिलाधीश प्रदीप अग्रवाल ने जिले के समूह एस.डी.एम. और पुलिस अधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि अगले 7-8 दिन तक दीपावली से पूर्व लगातार चैकिंग की जाए और सभी पटाखा व्यापारियों के लाइसैंस और पटाखा स्टोर करने की क्षमता की निगरानी की जाए। स्कूल प्रिंसीपलों और अध्यापकों को आदेश दिए कि बच्चों को पटाखों के नुक्सान संबंधी जागरूक किया जाए और इस कार्य में शहर के सभी एन.जी.ओ. की मदद ली जाए। सभी स्कूल, कालेजों के विद्यार्थियों ने स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाने में अहम योगदान दिया है और वे इस काम में भी योगदान दें। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!