IG ने पटियाला ट्रैफिक पुलिस की मोबाइल एप की जारी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 20 Aug, 2017 12:01 PM

ig launches mobile app of patiala traffic police

पटियाला पुलिस ने एक नई पहल करते हुए जिले के नागरिकों को बेहतर यातायात प्रणाली मुहैया करवाने के लिए एक विलक्षण मोबाइल एप जारी की है।

पटियाला(बलजिन्द्र): पटियाला पुलिस ने एक नई पहल करते हुए जिले के नागरिकों को बेहतर यातायात प्रणाली मुहैया करवाने के लिए एक विलक्षण मोबाइल एप जारी की है। 

पटियाला के आई.जी. ए.एस. राय ने इस मोबाइल एप बारे मीडिया को बताया कि पटियाला की एस.पी. ट्रैफिक कंवरदीप कौर आई.पी.एस. की तरफ से तैयार करवाई इस ट्रैफिक एप के माध्यम से अब जिले का कोई भी नागरिक किसी भी वाहन चालक की तरफ से ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन या ट्रैफिक सिगनल के खराब होने की फोटो खींच कर तुरंत इस एप पर अपलोड कर सकता है।

आई.जी. ने बताया कि इस एप पर सूचना मिलते ही ट्रैफिक कंट्रोलर जहां उस वाहन चालक का चालान काट देंगे वहीं तुरंत संबंधित विभाग के साथ तालमेल करके खराब ट्रैफिक लाइटों को तुरंत ठीक करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जल्दी ही इस एप को पटियाला जोन के सभी शहरों में लागू किया जाएगा। 

5 मिनट के अंदर पुलिस का पैट्रोलिंग वाहन मदद के लिए पहुंचेगा
कोई भी नागरिक गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर अपने स्मार्ट फोन पर पटियाला ट्रैफिक पुलिस नाम की इस एप को डाऊनलोड कर सकता है। इस एप के द्वारा कोई भी राहगीर या वाहन चालक की तरफ से अपने साथ घटे सड़क हादसे बारे हैल्प-मी बटन दबाने की सूरत में 5 मिनट के अंदर-अंदर पुलिस का पैट्रोङ्क्षलग वाहन उसकी मदद के लिए पहुंचेगा। इसके अलावा इस एप पर पास के पुलिस स्टेशन और अन्य एमरजैंसी संपर्क नंबर दिए गए हैं जिसको क्लिक करने की सूरत में तुरंत उस नंबर के साथ संपर्क किया जा सकेगा। 

महत्वपूर्ण दिए गए हैं नंबर 
आई.जी. ने बताया कि इन एमरजैंसी नंबरों में सभी पुलिस स्टेशन, पुलिस कंट्रोल रूम, महिला हैल्पलाइन, सीनियर सिटीजन हैल्पलाइन, चिल्ड्रन हैल्पलाइन आदि जैसे महत्वपूर्ण नंबर दिए गए हैं। गैर पार्किंग वाले स्थानों से टो किए गए वाहनों संबंधी भी इस एप पर विशेष बटन दिया गया है। एस.पी. ट्रैफिक कंवरदीप कौर आई.पी.एस. ने बताया कि ट्रैफिक नियमों का पालन न करने के कारण ही अनेक सड़क हादसे होते हैं, जिस कारण भारी जानी नुक्सान होता है। पत्रकार सम्मेलन में डी.आई.जी. डा. सुखचैन सिंह गिल, एस.एस.पी. डा. एस. भूपति और डी.एस.पी. ट्रैफिक जसकीरत सिंह भी उपस्थित थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!