PICS: अब लड़कियां भी वैडिंग प्लानर के रूप में बना रही हैं अपना कैरियर

Edited By Sunita sarangal,Updated: 21 Jan, 2020 12:32 PM

girls also making career as wedding planner

पंजाब अपनी समृद्ध विरासत की वजह से पूरे भारत में जाना जाता है। अमृतसर की शादियां भी देश भर में प्रसिद्ध हैं...

अमृतसर(कविशा): पंजाब अपनी समृद्ध विरासत की वजह से पूरे भारत में जाना जाता है। अमृतसर की शादियां भी देश भर में प्रसिद्ध हैं, क्योंकि यहां के लोगों की खाने, पहनने और सजावट के प्रति विशेष रूचि है। शादियों में सजावट एक अभिन्न अंग है जो आजकल की वैडिंग प्लानर के बिना संभव नहीं। हालांकि वैडिंग प्लानिंग पुरुष प्रधान ट्रैंड है, लेकिन अब महिलाएं भी इसे काफी तेजी से अपना रही हैं।
PunjabKesari, girls also making career as wedding planner
वैडिंग प्लानिंग केवल एक व्यक्ति का काम नहीं, इसमें बहुत लोगों से डील करना पड़ता है और ज्यादातर वर्कर पुरुष होते हैं। इस फील्ड में एक लड़की का लीडर होना मुश्किलों भरा काम है पर आप में उत्साह व चाहत है तो इसमें आसानी से आगे बढ़ सकते हैं।
PunjabKesari, girls also making career as wedding planner
अमृतसर बन रहा है डैस्टीनेशन वैडिंग हब
वैडिंग प्लानर शिखा सरीन ने बताया कि अमृतसर आजकल डैस्टीनेशन वैडिंग हब बनता जा रहा है, क्योंकि यहां के लोगों का टेस्ट खाने, पहनने, सजने, संवरने के प्रति बेहतरीन है। उन्होंने बताया कि शहर में गोल्डन टैंपल विशेष आकर्षण का केन्द्र तो है ही, इसकी वजह से लोग शादियों के लिए डैस्टीनेशन वैडिंग प्लेस की तरह अमृतसर को चुनना चाहते हैं और साथ ही यहां के खाने का स्वाद देश भर में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी पसंद किया जाता है। जितने भी भारतीय विदेशों में बसे हैं उनकी जड़ें आज भी अपने देश से जुड़ीं हैं जिससे शादी, विवाह या कोई भी विशेष समारोह वे अपने देश और खास तौर पर अमृतसर में करना चाहते हैं।
PunjabKesari, girls also making career as wedding planner
पुरुष प्रधान ट्रैंड में शिखा ने बनाया अपना स्थान
शिखा ने बताया कि शुरू से आर्टिस्टिक माइंड की वजह से अपनी शादी के बाद उन्होंने पति के वैडिंग प्लानर बिजनस में रूचि दिखाई। शुरू में कुछ पेंटिंग, ड्राफ्टिंग, डिजाइनिंग के तौर पर अपना हिस्सा बिजनैस में डाला। भाग्य ने बड़ा मौका दिया, जब पति के साथ एक विशेष गैदरिंग में काम करने का मौका मिला, फिर उनकी तुलना दिल्ली से आई एक वैडिंग प्लानर के तौर पर की जाने लगी।
PunjabKesari, girls also making career as wedding planner
फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा और आज इस इंडस्ट्री में 10वां वर्ष शुरू हो चुका है। इस दौरान उन्हें कई प्रकार के चैलेंज का सामना करना पड़ा, लेकिन सबका बाखूबी सामना किया। वैडिंग डैकोरेशन के बारे में बताया कि आजकल फिर से पुराने दौर की डैकोरेशन जैसे कि बूटा, झूमर, पिप्पल की पत्तियां जैसी ट्रेडिशनल पंजाबी डैकोरेशन नए कल्चर के साथ मिलाकर की जाने लगी है। आज की गेस्ट डैकोरेशन से लेकर फूड तक पूरी तरह से अपग्रेडेड है और ऐसे लोगों के साथ काम करके बहुत अच्छा लगता है। 
PunjabKesari, girls also making career as wedding planner

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!