शिक्षा विभाग ने नक्ल रहित परीक्षा के लिए कसी कमर

Edited By Updated: 28 Feb, 2017 02:03 PM

education department for examination without any waist copy

शिक्षा विभाग ने पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की 12वीं की परीक्षा पारदर्शी ढंग से करवाने के लिए कमर कस ली है। विभाग ने जिले में बने 258 परीक्षा केन्द्रों पर 2250 सदस्यीय परीक्षा स्टाफ तैनात कर दिया है।

अमृतसर (दलजीत): शिक्षा विभाग ने पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की 12वीं की परीक्षा पारदर्शी ढंग से करवाने के लिए कमर कस ली है। विभाग ने जिले में बने 258 परीक्षा केन्द्रों पर 2250 सदस्यीय परीक्षा स्टाफ तैनात कर दिया है। इसके अलावा हरेक सैंटर के बाहर धारा 144 लागू करवा कर 11 फ्लाइंग स्क्वायड की टीमें गठित कर दी हैं। विभाग ने परीक्षा अमले को स्पष्ट कह दिया है कि यदि कोई अध्यापक नकल करवाता पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

जानकारी अनुसार बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षा 28 फरवरी से शुरू होने जा रही है। 258 परीक्षा केन्द्रों पर 40,000 से अधिक विद्यार्थी परीक्षा देंगे। विभाग ने पारदर्शी ढंग से परीक्षा करवाने के लिए जिला शिक्षा कार्यालय सैकेंडरी में कंट्रोल रूम भी स्थापित कर दिया है। विभाग ने परीक्षा केन्द्रों पर 258 सुपरवाइजर, 258 डिप्टी सुपरिंटैंडैंट तैनात किए हैं। इसके अलावा जिला प्रशासन ने अपने स्तर पर 2 दर्जन से अधिक ऑब्जर्वर भी लगाए हैं। जिला शिक्षा अधिकारी अमरदीप सिंह सैनी ने पंजाब केसरी से बातचीत करते हुए बताया कि विभाग ने परीक्षा के लिए तैयारियां मुकम्मल कर दी है। परीक्षा स्टाफ ड्यूटी से गैर हाजिर होने वाले अध्यापकों की केंद्रीय कंट्रोलर को तुरंत जानकारी दे, अनुपस्थित अध्यापक पर कार्रवाई होगी।

वैकल्पिक व्यवस्था के लिए स्कूल में तैनात कम्प्यूटर अध्यापक को नियुक्त किया जाएगा। परीक्षा ड्यूटी पर तैनात अध्यापकों की ड्यूटी किसी भी कीमत पर नहीं कटेगी। परीक्षा केंद्र में नकल करवाने वाले अध्यापकों के विरुद्ध कार्रवाई होगी। उसके विरुद्ध मामला भी दर्ज करवाया जाएगा। नकल रोकने के लिए जिला स्तर पर 11 टीमों का गठन किया गया है। ये टीमें सभी केंद्रों पर निगाह रखेंगी। उन्होंने कहा कि नकल रहित परीक्षा करवाने के लिए शिक्षा विभाग पूरी तरह से मुस्तैद है। उन्होंने कहा कि नकल होने की सूचना मिलने पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी। 

विभाग ने 13 केन्द्रों को किया संवेदनशील घोषित 
शिक्षा विभाग ने जिले के 13 केन्द्रों को संवेदनशील घोषित किया है। संवेदनशील केन्द्रों में परीक्षा केंद्र चमियारी सेंट मैरी, मत्तेवाल बाबा लाभ सिंह स्कूल, बाबा बकाला-वन संत माझा करम सिंह स्कूल, जंडियाला गुरु सेंट सोल्जर डे बोॄडग, अमृतसर-वन तहसील का राम कन्या महाविद्यालय स्कूल, गुरु नानक गल्र्स स्कूल, राम बाग सरकारी स्कूल, छेहर्टा गल्र्स स्कूल, रैगुलर परीक्षा केंद्रों की सूची में रमदास, छज्जलवड्डी, भिंडीसैदां सरकारी सी.सै. स्कूल, जी.टी.बी. बाबा बकाला व मोंटेसरी रईया स्कूल के नाम शामिल हैं। शिक्षा विभाग तथा जिला प्रशासन द्वारा अपने स्तर पर उक्त केंद्रों पर विशेष ऑब्जर्वर भी लगाए जाएंगे। 

तहसील स्तर पर अधिकारियों की हुई तैनाती
शिक्षा विभाग ने नकल रहित परीक्षाएं करवाने के लिए तहसील स्तर पर जिले को बांटा है। अजनाला तहसील की इंचार्ज सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल अजनाला की प्रिं. नरिन्द्र कौर, अमृतसर-1 तहसील के इंचार्ज सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल टाऊन हाल के प्रिं. बलविन्द्र सिंह, अमृतसर-2 तथा अटारी के साथ लगते स्कूलों के इंचार्ज सरकारी सी.सै. स्कूल अटारी के प्रिं. रवेल सिंह तथा तहसील बाबा बकाला के इंचार्ज सरकारी सी.सै. स्कूल खिलचियां की प्रिं. भूपिन्द्र कौर बनाई गई हैं। 

नकल रहित होगी परीक्षा
उप जिला शिक्षा अधिकारी सैकेंडरी राजेश शर्मा ने कहा कि उक्त परीक्षाएं नकल रहित होंगी, जरूरत पडऩे पर संवेदनशील केन्द्रों की वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी। नकल होने की सूचना मिलने पर तुरंत टीमें भेजी जाएंगी। अध्यापकों को उन्होंने अपील की कि नकल रहित परीक्षा करवाने के लिए शिक्षा विभाग का साथ दें। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!