ढिल्लों ब्रदर्ज Suicide मामलाः  निलंबित  SHO नवदीप सिंह की बढ़ी मुश्किलें, परिवार का अहम ऐलान

Edited By Vatika,Updated: 18 Oct, 2023 12:03 PM

dhillon brothers case jalandhar

इसके बाद निलंबित एस.एच.ओ. नवदीप सिंह और मुंशी बलविंदर कुमार ने अपनी जमानत के लिए हाईकोर्ट में अर्जी दी

सुल्तानपुर लोधी: मानवजीत सिंह ढिल्लों और जश्नबीर सिंह ढिल्लों की आत्महत्या के मामले में आज उच्च न्यायालय द्वार निलंबित एस.एच.ओ. नवदीप सिंह की जमानत याचिका खारिज कर दी गई है, जबकि नामजद मुंशी बलविंदर कुमार की अग्रिम जमानत याचिका मंजूर कर ली गई है।

यह जानकारी ढिल्लों ब्रदर्स के वकील बी.एस. राणा, एड. मनप्रीत सिंह धालीवाल और एडवोकेट सरबजीत सिंह ने बातचीत के दौरान दी। बता दें कि ढिल्लों ब्रदर्ज की आत्महत्या मामले में निलंबित एस.एच.ओ. नवदीप सिंह, नामित महिला कांस्टेबल जगजीत कौर और मुंशी बलविंदर कुमार ने सबसे पहले माननीय कपूरथला अदालत में अग्रिम जमानत के लिए आवेदन दायर किया, जिस पर माननीय अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अजायब सिंह ने उक्त तीनों के लिए 19 सितंबर की तारीख तय की थी। 19 सितंबर को निलंबित एस.एच.ओ. नवदीप सिंह और नामांकित महिला कांस्टेबल जगजीत कौर द्वारा एडवोकेट भरत पुरी व बलविंदर कुमार द्वारा मनदीप सिंह सचदेवा और ढिल्लों ब्रदर्स द्वारा एडवोकेट सरबजीत सिंह और गुरजीत सिंह औजला द्वारा अपने-अपने पक्ष रखे, जिसके पश्चात अतिरिक्त सैशन जज अजायब सिंह ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के पश्चात 21 सितंबर को अपना फैसला सुनाते हुए निलंबित एस.एच.ओ. नवदीप सिंह और नामित महिला कांस्टेबल जगजीत कौर और मुंशी बलविंदर कुमार की ओर से दायर अग्रिम जमानत अर्जी खारिज कर दी गई थी। इसके बाद नामजद महिला कांस्टेबल जगजीत कौर ने हाईकोर्ट में अग्रिम जमानत की अर्जी दी, जिस पर हाईकोर्ट ने 4 अक्तूबर को जगजीत कौर को जमानत दे दी। इसके बाद निलंबित एस.एच.ओ. नवदीप सिंह और मुंशी बलविंदर कुमार ने अपनी जमानत के लिए हाईकोर्ट में अर्जी दी, जिसकी तारीख 17 अक्तूबर थी। 17 अक्तूबर को जस्टिस राजबीर शेरावत की अदालत ने ढिल्लों ब्रदर्ज आत्महत्या मामले में नामजद मुंशी बलविंदर कुमार की अग्रिम जमानत अर्जी मंजूर कर ली और निलंबित एस.एच.ओ. नवदीप सिंह की जमानत अर्जी खारिज हो गई है, जिससे नवदीप सिंह की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

क्या है मामला
गौरतलब है कि 16 अगस्त को पति-पत्नी के घरेलू झगड़े को हल करने के लिए दोनों पक्ष जालंधर के थाना नं. 1 में इक्ट्ठा हो गया था। इस बीच पुलिस ने लड़की पक्ष की ओर से थाने आए व्यक्ति मानवजीत सिंह ढिल्लों के खिलाफ 107/51 मामला दर्ज कर लिया। मानवजीत सिंह ढिल्लों को कथित तौर पर एस.एच.ओ. नवदीप सिंह, महिला कांस्टेबल जगजीत कौर और मुंशी बलविंदर कुमार ने उसे अपमानित किया और पीटते हुए उसकी पगड़ी भी उतार दी। जब यह बात मानवजीत सिंह ढिल्लों के भाई जश्नबीर सिंह ढिल्लों को पता चली तो वह यह सब सहन नहीं कर पाया और उसने गोइंदवाल साहिब पुल से ब्यास नदी में छलांग लगा दी। पुलिस ने कई दिनों के बाद जश्नबीर सिंह ढिल्लों का शव बरामद किया। उधर, जश्नबीर सिंह ढिल्लों का शव मिलने के बाद तलवंडी चौधरियां थाने की पुलिस ने एस.एच.ओ. नवदीप सिंह, महिला कांस्टेबल जगजीत कौर और मुंशी बलविंदर कुमार के खिलाफ धारा आई.पी.सी. 306, 506 और 343 के तहत मामला दर्ज किया गया, जिसके बाद मामला शांत न होता देख पुलिस कमिश्नर कुलदीप सिंह चहल ने एस.एच.ओ. नवदीप सिंह को सस्पेंड कर दिया था। गौरतलब है कि पुलिस को अभी तक मानवजीत सिंह ढिल्लों के ठिकाने का कोई सुराग नहीं मिला है।


क्या होगी अब कपूरथला पुलिस की कारवाई?
मानवजीत सिंह ढिल्लों और जश्नबीर सिंह ढिल्लों की आत्महत्या मामले में कपूरथला पुलिस की ढीली कार्यप्रणाली के कारण एक भी आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी। लोगों ने कपूरथला पुलिस पर कई सवाल भी उठाए हैं। लोगों का कहना है कि ढिल्लों ब्रदर्स की आत्महत्या के मामले में पंजाब पुलिस के एस.एच.ओ., महिला कांस्टेबल और मुंशी का नाम बताकर आरोपियों को गिरफ्तार नहीं किया। अब यहां बड़ा सवाल यह है कि निलंबित एस.एच.ओ. नवदीप सिंह की जमानत याचिका खारिज होने पर कपूरथला पुलिस क्या कार्रवाई करेगी? क्या पुलिस आरोपियों को गिरफ्तार करेगी या कोर्ट के जरिए भगोड़ा घोषित कर देगी?

कपूरथला पुलिस जालंधर वाले आकाओं के आदेशों का कर रहा इंतजार
विश्वस्त सूत्रों से पता चला है कि कपूरथला पुलिस पर जालंधर पुलिस के आला अधिकारियों द्वारा काफी दबाव बनाया जा रहा है। इस मामले का पूरा खेल जालंधर से चल रहा है। सूत्रों का कहना है कि मौजूदा सरकार के जालंधर शहर में मौजूद एक बड़े नेता द्वारा एस.एच.ओ. नवदीप सिंह को बचाने की पूरी कोशिश की जा रही है। सूत्रों ने बड़ा खुलासा करते हुए बताया कि कपूरथला पुलिस को जालंधर वाले आकाओं के आदेशों का इंतजार है, जिसके पश्चात ही निलंबित एस.एच.ओ. नवदीप सिंह को गिरफ्तार किया जा सकता है।

रोष पूर्वक कल जालंधर में निकालेंगे कैंडल मार्च : पारिवारिक सदस्य
मानवजीत सिंह ढिल्लों और जश्नबीर सिंह ढिल्लों के पारिवारिक सदस्यों ने कहा कि जब तक निलंबित एस. एच.ओ. जब तक नवदीप सिंह को गिरफ्तार नहीं किया जाएगा तब तक वह चुप नहीं बैठेंगे, अपना संघर्ष जारी रखेंगे। उन्होंने कपूरथला पुलिस की कार्रवाई पर कई सवालिया निशान उठाए हैं। मानवजीत सिंह ढिल्लों और जश्नबीर सिंह ढिल्लों के पिता जतिंदरपाल सिंह ढिल्लों, वकील सरबजीत सिंह और दोस्त मानवदीप सिंह उप्पल ने आरोपियों की गिरफ्तारी के विरोध में 19 अक्तूबर को जालंधर में कैंडल मार्च निकालने की चेतावनी दी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!