पंचायती मतदान के लिए 8,78,933 वोटर करेंगे मताधिकार का प्रयोग

Edited By Vatika,Updated: 15 Dec, 2018 09:51 AM

panchayat election

राज्य चुनाव आयोग पंजाब की तरफ से ग्राम पंचायतों के चुनाव करवाने के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। 15 से 19 दिसम्बर तक नामांकन पत्र दायर किए जाएंगे, जबकि 16 दिसम्बर की छुट्टी रहेगी और 20 तारीख को नामांकन पत्रों की पड़ताल होगी। 21 तारीख को...

पटियाला(जोसन): राज्य चुनाव आयोग पंजाब की तरफ से ग्राम पंचायतों के चुनाव करवाने के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। 15 से 19 दिसम्बर तक नामांकन पत्र दायर किए जाएंगे, जबकि 16 दिसम्बर की छुट्टी रहेगी और 20 तारीख को नामांकन पत्रों की पड़ताल होगी। 21 तारीख को उम्मीदवार अपने नामजदगी पत्र वापस ले सकते हैं और 30 तारीख को प्रात:काल 8 से 4 बजे तक वोट डाले जा सकेंगे। इस बात की जानकारी जिले के अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर-कम-अतिरिक्त जिला चुनाव अफसर पटियाला श्रीमती पूनमदीप कौर ने देते हुए बताया कि इस लक्ष्य के लिए 1038 गांवों के 114 कलस्टर बनाकर 1385 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं जिन पर 8 लाख 78 हजार 933 वोटर अपने वोट डालने के अधिकार का प्रयोग करेंगे।

उन्होंने खुलासा किया कि जिले के 9 ब्लाकों में बनाए गए 114 कलस्टरों में 228 अधिकारियों को रिटर्निंग अफसर/सहायक रिटर्निंग अफसर लगाया गया है और वोटों की प्रक्रिया की निगरानी उप मंडल स्तर पर उप मंडल मैजिस्ट्रेटों की तरफ से की जाएगी।अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास)- कम-अतिरिक्त जिला चुनाव अफसर श्रीमती पूनमदीप कौर ने स्पष्ट किया कि रिटर्निंग अफसरों के बैठने के स्थान निश्चित कर दिए गए हैं। समाना ब्लाक के कलस्टर नं. 1, 2 और 3 के रिटर्निंग अफसर पब्लिक सीनियर सैकेंडरी स्कूल समाना, कलस्टर नं. 4 के रिटॄनग अफसर सीनियर सैकेंडरी स्कूल ( लड़कियां) समाना, कलस्टर नं. 5, 6, 7 और 8 के रिटर्निंग अफसर सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल (लड़के) समाना और कलस्टर नं. 9, 10, 11 और 12 के रिटॄनग अफसर पब्लिक कालेज समाना में बैठ कर नामांकन का काम करेंगे। ब्लाक पातड़ां में कलस्टर नं. 1 से 11 के सभी रिटॄनग अफसर की तरफ से सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल पातड़ां में नामजदगियां ली जाएंगी। ब्लाक नाभा में कलस्टर नं. 1, 2, 5 और 15 की नामजदगियां दफ्तर को-आप्रेटिव सोसायटी नई अनाज मंडी नाभा व कलस्टर नं. 19 और 20 की नामजदगियां दफ्तर मार्कीट समिति नाभा में ली जाएंगी।

कलस्टर नं. 4, 9, 10, 11, 12, 17 और 18 की नामजदगियां रैस्ट हाऊस मार्कीट समिति नाभा, कलस्टर नं. 3 और 7 की नामजदगियां पी.डब्ल्यू.डी रैस्ट हाऊस नाभा, कलस्टर नं. 13 और 14 की नामजदगियां दफ्तर कृषि अफसर जी.टी.सी. नाभा, कलस्टर नं. 6 और 16 की नामजदगियां दफ्तर नगर सुधार ट्रस्ट पटियाला गेट नाभा और कलस्टर नं. 8 की नामजदगियां दफ्तर वाटर सप्लाई और सैनीटेशन दुलद्दी गेट नाभा में ली जाएंगी।अतिरिक्त जिला चुनाव अफसर ने बताया कि पटियाला ब्लाक के कुल 13 कलस्टरों की नामजदगियां बी.डी.पी.ओ. दफ्तर नाभा रोड पटियाला, सनौर ब्लाक के कुल 11 कलस्टरों की नामजदगियां बी.डी.पी.ओ. दफ्तर सनौर और भुनरहे ब्लाक के 1 से 4 कलस्टरों की नामजदगियां पुस्तकालय हाल पंचायत बिल्डिंग भुनरहे, कलस्टर नं. 5 की नामजदगियां चेयरमैन ब्लाक समिति भुनरहे और कलस्टर नं. 6 से 16 की नामजदगियां सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल भुनरहे में ली जाएंगी। इस तरह ही राजपुरा की नामजदगियां एस.डी.एम. दफ्तर राजपुरा, शंभू कलां की नामजदगियां पंजाब इंस्टीच्यूट आफ टैक्नोलॉजी राजपुरा जबकि घनौर ब्लाक की नामजदगियांं यूनिवर्सिटी कालेज घनौर में ली जाएंगी। ए.डी.सी. ( डी) ने संभावित उम्मीदवारों से अपील की कि वे नियत तारीख को उक्त स्थानों पर जाकर अपने-अपने कलस्टर के रिटर्निंग अफसरों को अपने नामजदगी पत्र दे सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि यह सारी जानकारी सम्बन्धित उप मंडल मैजिस्ट्रेट के दफ्तरों में भी उपलब्ध है जिस कारण किसी भी तरह के स्पष्टीकरण के लिए उनके दफ्तरों के साथ तालमेल किया जा सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि ग्राम पंचायत मतदान से सम्बन्धित सभी प्रबंध मुकम्मल कर लिए गए हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!